Kejriwal News: कल सिसोदिया-जैन के इस्तीफे, आज विधायक-पार्षदों की बैठक, केजरीवाल के मन में क्या चल रहा है?

24
Kejriwal News: कल सिसोदिया-जैन के इस्तीफे, आज विधायक-पार्षदों की बैठक, केजरीवाल के मन में क्या चल रहा है?

Kejriwal News: कल सिसोदिया-जैन के इस्तीफे, आज विधायक-पार्षदों की बैठक, केजरीवाल के मन में क्या चल रहा है?

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के लिए यह मुश्किल वक्त है। भाजपा-कांग्रेस की ओर से सीएम अरविंद केजरीवाल पर बढ़ते दबाव के बीच जेल में बंद दो बड़े मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा है। इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कैबिनेट में नई नियुक्ति के लिए आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी और सौरभ भारद्वाज के नाम उपराज्यपाल को भेज दिए हैं। दोनों नेता केजरीवाल कैबिनेट में मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन की जगह लेंगे। सिसोदिया 18 विभाग देख रहे थे। इसमें से वित्त सहित 8 विभागों की जिम्मेदारी गहलोत को दी गई है और शिक्षा-स्वास्थ्य सहित बाकी 10 विभागों को राजकुमार आनंद को सौंपा गया है। दिल्ली का बजट पेश होना है, मेयर चुनाव के बाद स्थायी समिति को लेकर विवाद अभी थमा नहीं है। इसी साल कई राज्यों में चुनाव हैं, जहां कैंपेन के लिए केजरीवाल पहले से प्लान बना चुके थे। सिसोदिया ‘आधी सरकार’ देख रहे थे। ऐसे में केजरीवाल के लिए दिल्ली सरकार और पार्टी विस्तार दोनों को संभालना बड़ी चुनौती है। 2024 का लोकसभा चुनाव भी करीब है। अगर दोनों बड़े नेता ज्यादा समय तक जेल में रहते हैं तो केजरीवाल को अलग रणनीति बनानी होगी। शायद ऐसे ही बड़े प्लान पर चर्चा के लिए आज शाम 4 बजे सीएम केजरीवाल ने महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है।

अरविंद केजरीवाल ने क्‍यों मंजूर किया मनीष सिसोदिया और सत्‍येंद्र जैन का इस्‍तीफा?
AAP विधायकों-पार्षदों के साथ बैठक
जी हां, पार्टी के नेताओं के साथ आगे की रणनीति पर मंथन के लिए सीएम ने बैठक बुलाई है। इस मीटिंग में आम आदमी पार्टी के विधायक और पार्षद हिस्सा लेंगे। सिसोदिया की गिरफ्तारी के साथ भविष्य की योजना पर आज बात होगी। मनीष सिसोदिया को सुप्रीम कोर्ट से कोई राहत नहीं मिली। अब वह हाई कोर्ट जा रहे हैं। कथित शराब घोटाले पर भाजपा सड़क से लेकर सोशल मीडिया पर हमलावर है। कैलाश गहलोत को वित्त विभाग दिया गया है और ऐसे में बजट वही पेश करेंगे। यह फौरी मुश्किल तो केजरीवाल ने दूर कर दी लेकिन ऐसी कई अड़चनें अभी रास्ते में आएंगी। एलजी ने 2 नए मंत्रियों के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए राष्ट्रपति को भेज दिया है। एक-दो दिन में इस पर मुहर लग सकती है। दिल्ली सरकार के सामने मुश्किल यह है कि इस समय सिर्फ चार मंत्री हैं और काम ज्यादा है।

केजरीवाल से इस्तीफा मांग रही भाजपा
दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, ‘हम जन जागरण अभियान कर रहे हैं… शराब घोटाले के सूत्रधार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं। उन्हें भी इस्तीफा देना होगा। हम दिल्ली के हर दरवाजे को खटखटाएंगे। शराब की काली कमाई में कितने करोड़ रुपये का घोटाला हुआ, दिल्ली की जनता को बताएंगे।’ आज दिल्ली के कई इलाकों में भाजपा ने विरोध प्रदर्शन किया है।

केजरीवाल आबकारी नीति में हुए पूरे घोटाले के सूत्रधार हैं। पिछले 9 महीने से सत्येंद्र जैन से इस्तीफा क्यों नहीं लिया गया और अचानक मनीष सिसोदिया से इस्तीफा ले लिया गया। यह सबसे बड़ा घोटाला है। हम तब तक विरोध प्रदर्शन करते रहेंगे जब तक सीएम इस्तीफा नहीं दे देते।

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी

आगे के चुनावों को देखते हुए केजरीवाल नहीं चाहेंगे कि उनकी ‘कट्टर ईमानदार’ वाली छवि न बिगड़े जैसा कि उनकी पार्टी दावा करती है। भाजपा के हमलावर रुख का जवाब देने के लिए AAP को नया तरीका ढूंढना होगा। हालांकि आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह भाजपा पर पलटवार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘पूर्व एलजी अनिल बैजल जी ने ही इस पॉलिसी को अप्रूव किया था। उसी नीति को भाजपा भ्रष्ट बता रही है। कुछ संशोधन भी उन्होंने बताए थे, सरकार ने वैसा ही किया। अब आप कह रहे हैं कि बहुत बड़ा भ्रष्टाचार हो गया। मनीष सिसोदिया ने 10 हजार करोड़ की रिश्वत ले ली। सीबीआई ने घर और लॉकर छान मारा। क्या कहीं कोई सोना या पैसा मिला?’

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News