कश्मीर के कुख्यात आतंकी मूसा का किया खात्मा

234

जाकिर मूसा का पूरा नाम जाकिर रसीद भट्ट इलियास मूसा था, वो दक्षिण कश्मीर में आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन का कमांडर था. 2013 में जुलाई महीने में हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ा था. हालांकि, बुरहान वानी के मारे जाने के बाद उसने अंसार गजवात उल हिंद नाम से अलग आतंकी संगठन बना लिया था.


बता दें जहां एक तरफ देश में लोकसभा चुनाव परिणाम और सत्ता में मोदी की वापसी की धूम है. वहीं गुरुवार शाम दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को जाकिर मूसा जैसे खूंखार आतंकी को मारने में बड़ी सफलता मिली. पुलवामा जिले के त्राल क्षेत्र में सुरक्षा बलों के मुठभेड़ और भीषण गोलीबारी की जिसमें जम्मू-कश्मीर आईएस के कमांडर आतंकी जाकिर मूसा को मार गिराया. 11 घंटे तक चले ऑपरेशन में मूसा को आखिरकार रात के करीब 2 बजे मार गिराया.


बता दें कि इस एनकाउंटर को 42 राष्ट्रीय रायफल, एसओजी और सीआरपीएफ की टीम ने अंजाम दिया. जाकिर मूसा की मौत के बाद घाटी में हिंसा की आशंका को देखते हुए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है , साथ ही सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है. मूसा त्राल के ददसरा गांव में ही एक घर में छिपा हुआ था.

imgpsh fullsize anim 19 1 -


जाकिर मूसा ददसरा के एक गांव की दूकान में छिपा हुआ था. सुरक्षाबलों और एसओजी की टीम ने मूसा को चारों ओर से घेर लिया था. सेना ने जाकिर मूसा को सरेंडेर कराने की कोशिश की. लेकिन मूसा ने सरेंडेर होने मना कर दिया और छिपकर फायरिंग करना शुरू कर दी. जिसके बाद सुरक्षा बलों ने पूरे घर को ही उड़ा दिया. जिसके बाद शुक्रवार की सुबह 6 बजे सुरक्षाबलों ने उसके शव की पहचान कर ली. बता दें कि मूसा का शव ब्लास्ट किए घर के मलबे में ही नीचे दबा मिला.


जाकिर मूसा के खात्मे को लेकर एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हम जाकिर मूसा पर दबाव बनाकर सरेंडर करवाना चाहते थे लेकिन उसने सुरक्षाबलों पर यूबीजीएल जैसे भारी हथियार से फायरिंग शुरू कर दी जिसके बाद हमने भी जवाबी कार्रवाई की और वह मारा गया’. वहीं एनकाउंटर को लेकर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा कि सुरक्षाबलों को त्राल में आतंकी जाकिर मूसा के छुपे होने की खबर मिली थी जिसके बाद की गई कार्रवाई में वो मारा गया.