कश्मीर ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, खुशनुमा हुआ मौसम, पारा भी लुढ़ककर माइनस में पहुंचा

888
कश्मीर ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, खुशनुमा हुआ मौसम, पारा भी लुढ़ककर माइनस में पहुंचा

श्रीनगर: कश्मीर (Jammu and Kashmir) में भारी बर्फबारी (Snowfall) के बाद मौसम सुहाना हो गया है. गुलमर्ग समेत कश्मीर के सभी पर्यटन स्थल बर्फ की सफेद चादर से ढक गए हैं. बर्फबारी के चलते जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कश्मीर को देश से जोड़ने वाले सभी राजमार्ग पर यातायात कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है. मौसम विभाग ने 25 नवंबर तक मौसम ऐसे ही खुशनुमा बने रहने की भविष्यवाणी की है.

बर्फबारी ने पर्यटन को दिया नया रंग
कश्मीर घाटी के ऊपरी इलाकों सहित मेधावी इलाको में इस मौसम की पहली भारी बर्फबारी हो रही है. गुलमर्ग, सोनमरग और पहलगाम जैसे हिल स्टेशनों पर बर्फबारी से पर्यटन के रिवाइवल की उम्मीदें की जा रही है, जो कि साल बर से जियादा समाए से COVID-19 महामारी के कारण गंभीर रूप से प्रभावित रहा है. लेकिन कश्मीर में फिर हुई भारी बर्फबारी ने कश्मीर में पर्यटन को नया रंग देने लगी है. बड़ी संख्या में पर्यटकों ने यहां आना शुरू कर दिया है.

दुनिया में ऐसा नजारा ओर कहीं नहीं
मुंबई से आईं एक पर्यटक मीरा ने कहा, ‘कई महीनों तक करोना के कारण घर में बंद रहने के बाद आज हम कश्मीर आए हैं. ऐसा लग रहा है इसे अच्छी और खूबसूरत जगह दुनिया में और नहीं हो सकती. लोगों को एक बार जरूर इस खूबसूरत मौसम को देखने यहां आना चाहिए.’ एक और पर्यटक शिवित ने कहा, ‘अगर धरती पर कहीं जन्नत है तो कश्मीर में ही है.’

बर्फबारी के कारण माइनस में पहुंचा तापमान
इस बर्फबारी से आम लोगों के लिए दिक्कतें भी बढ़ गई हैं. खराब मौसम के कारण श्रीनगर जम्मू राजमार्ग सहित श्रीनगर लेह और मुगल रोड राजमार्ग यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. और बर्फबारी के कारण पारा तापमान भी काफी नीचे आ गया है. आंकड़ों पर गौर करें तो गुलमर्ग में सब से कम -7, पहलगाम में -5, श्रीनगर में -3 तो वहीं लद्दाख यूटी में -15 तापमान दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़े: यूपी में ग्राम प्रधान के इलेक्शन कब होंगे?

इन इलाकों में बारिश और हिमस्खलन की चेतावनी
मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक बर्फबारी और बारिश होने की संभावना भी जताई है. वहीं कश्मीर घाटी के कई ऊपरी इलाकों में मीडियम डेंजर हिमस्खलन चेतावनी जारी की है. जिनमें कपवार गुलमर्ग सोनमरग, केरन तंगदार, जैसे इलाके और लो मीडियम ह्म्स्खलन की चेतावनी अनंतंग, कुलगम, बरामुल्लह, बंदिपोर और गंदेरबल जैसे इलाके शामिल हैं. विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

Source link