Kartik Aaryan Next Film: पब्लिक के गुस्से से डर कर डायरेक्टरों ने कई बार बदले फिल्मों के नाम, कार्तिक की नई फिल्म का अब ये है टाइटल

223
Kartik Aaryan Next Film: पब्लिक के गुस्से से डर कर डायरेक्टरों ने कई बार बदले फिल्मों के नाम, कार्तिक की नई फिल्म का अब ये है टाइटल


Kartik Aaryan Next Film: पब्लिक के गुस्से से डर कर डायरेक्टरों ने कई बार बदले फिल्मों के नाम, कार्तिक की नई फिल्म का अब ये है टाइटल

Film Title Controversy: नाम में क्या रखा है? लेकिन सच यही है कि नाम से फर्क पड़ता है. असल जिंदगी में भी और बॉलीवुड की फिल्मों में भी. यहां फिल्मों के नाम लोगों की भावनाओं से जुड़ जाते हैं. ध्यान रखना पड़ता है कि लोगों की भावनाएं आहत न हो. और यदि रख भी दिए जाते हैं, तो उन्हें लोगों या किसी खास समुदाय के दबाव में आकर बदलना ही पड़ता है. सबसे ताजा मामला है कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म ‘सत्यप्रेम की कथा’ का. पहले इसका नाम ‘सत्यनारायण की कथा’ रखा गया था. यहां फिल्म में हीरो का नाम सत्यनारायण था और हीरोइन का नाम कथा. लेकिन अब हीरो को नाम बदल कर सत्यप्रेम कर दिया गया है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि फिल्म का नाम बदला गया. जिन फिल्मों के नाम बदले गए उनकी लिस्ट लंबी है. कुछ फिल्मों पर डालते हैं एक नजर.

सम्राट पृथ्वीराज (2022)
हालिया रिलीज सम्राट पृथ्वीराज पहले पृथ्वीराज नाम से रिलीज होने वाली थी, लेकिन राजपूत करणी सेना के दबाव में फिल्म के निर्माताओं ने इसका नाम बदलकर सम्राट पृथ्वीराज किया. करणी सेना का मानना था कि फिल्म का नाम पृथ्वीराज रखना भारत के एक महान राजा का अपमान है.

लक्ष्मी (2020)
अक्षय कुमार स्टारर लक्ष्मी का भी नाम विवादों के चलते बदला गया. पहले फिल्म का नाम लक्ष्मी बॉम्ब था, लेकिन लोगों की धार्मिक भावनाएं इससे आहत हुईं और फिल्म का नाम बदलकर लक्ष्मी रखा गया.

जजमेंटल है क्या (2019)
कंगना रनौत और राजकुमार राव की  इस फिल्म का नाम पहले मेंटल है क्या था. लेकिन बाद में इसे जजमेंटल है क्या किया गया. मेंटल पर मनोचिकित्सकों और डॉक्टरों ने आपत्ति जताई थी.

पद्मावत (2018)
दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म पद्मावती को भी करणी सेना के विरोध के कारण पद्मावत करना पड़ा. संजय लीला भंसाली प्रोड्यूसर-डायरेक्टर थे. इसका विरोध यहां तक पहुंचा कि शूटिंग के दौरान करणी सेना के लोगों ने संजय लीला भंसाली से हाथापाई भी की.

लवयात्री (2018)
सलमान खान द्वारा प्रोड्यूस इस फिल्म का टाइटल पहले लवरात्री था. कहानी की थीम में नवरात्री के गरबा आयोजन शामिल थे. फिल्म के नाम से हिंदुओं की भावनाएं आहत हुईं. विरोध के बाद फिल्म का नाम लवयात्री किया गया. इस फिल्म से सलमान खान के जीजा आयुष शर्मा को बॉलीवुड में लॉन्च किया गया था. 

गोलियों की रासलीला: रामलीला (2013)
संजय लीला भंसाली की इस फिल्म का भी नाम के कारण काफी विरोध हुआ. रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म का नाम पहले रामलीला था, लेकिन विवाद कोर्ट में पहुंचा और फिल्म का नाम गोलियों की रास लीला-रामलीला किया गया.

मद्रास कैफे (2013)
राजीव गांधी हत्याकांड पर आई जॉन अब्राहम की फिल्म मद्रास कैफे का नाम भी विवादों के चलते बदला गया. फिल्म का नाम पहले जाफना रखा गया था. जाफना श्रीलंका का एक शहर है. राजीव गांधी की हत्या का कनेक्शन श्रीलंका से था. विवादों से बचने के लिए फिल्म का नाम भी जाफना से मद्रास कैफे किया गया.

बिल्लू (2009)
इरफान खान की फिल्म बिल्लू का नाम भी चेंज किया गया था. फिल्म केश कर्तनालय चलाने वाले बिल्लू की कहानी थी. लेकिन बार्बर पर कुछ लोगों ने विरोध जताया. उनका कहना था कि फिल्म का नाम विशेष जाति की बात करता है. अतः टाइटल से बार्बर हटा कर फिल्म को बिल्लू कर दिया गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 





Source link