पहले बजट में कर्नाटक सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी, दो लाख रूपये तक की कर्जमाफी की घोषणा

206

नई दिल्ली: किसानों के लिए कर्नाटक सरकार की तरफ से मिली एक बड़ी सौगात. कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) की गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने आज यानी गुरुवार को कर्नाटक विधानसभा में 2018-19 के लिए बजट पेश किया. अपने पहले ही बजट में तमाम किसानों को सरकार ने काफी खुशी भारा तोहफा दिया है. कुमारस्वामी ने बजट में किसानों की बड़ी मांग को पूरा करते हुए दो लाख रूपये तक के ऋण को माफ करने की घोषणा की है.

बजट पेश करने के दौरान सीएम कुमारस्वामी ने कहा कि किसानों को साल 2018-19 में लोन लेने के लिए बजट 6500 करोड़ रूपये आवंटित किये जाएंगे. हालांकि इस राहत के बीच लोगों को पेट्रोल और डीजल खरीदना अब मंहगा हो गया है. कुमारस्वामी सरकार ने पेट्रोल पर लगे टैक्स को 30 से बढ़ाकर 32 प्रतिशत और डीजल को 19 से 21 प्रतिशत कर दिया है. इसी कारण पेट्रोल की कीमत 1.14 प्रति लीटर और डीजल की 1.12 प्रति लीटर बढ़ गई है.

Farmers loan -

विधानसभा में बजट पेश करने के दौरान कुमारस्वामी ने 213734 करोड़ के बजट की घोषणा करते हुए कहा कि सिद्धारमैया की सरकार की सभी योजनाएं जारी रखने का ऐलान किया है. इसी के साथ उन्होंने उन किसानों के लिए घोषणा का ऐलान किया, जिन किसानों ने तय समय के अंदर अपना कर्ज दे दिया है. उनको कर्ज में दी गई राशि या फिर 25,000 रूपये तक सरकार चुकाएगी. उन्होंने आगे कहा कि किसानों की कर्जमाफी का पहला चरण है. इससे करीब 25 हजार किसानों को फायद होगा. इस दौरान उन्होंने बेंगलुरु में इंदिरा कैंटीन को विस्तार देने की योजना का भी फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में लगभग 247 इंदिरा कैंटीन खोली जाएगी.इसके लिए 211 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: बीजेपी पार्टी से नाराज प्रभारी ओम माथुर, नौ महीने से एक भी बैठक में नहीं हुए शामिल

बता दें कि इस बजट में सभी की नजर टिकी हुई थी क्योंकि जदएस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में इन किसानों की कर्जमाफी का वादा किया हुआ था. कुमारस्वामी के मुख्यमंत्री पद संभालने के 24 घंटे पहले ही उन्होंने किसानों के 53,000 करोड़ रुपए का कर्ज माफ का ऐलान किया था. पर उनका कहना था कि वह उस दौरान इसलिए इस मामले को पूरा नहीं कर पाए थे क्योंकि उन्हें पूर्ण बहुमत नहीं मिला था.

राहुल का बयान

इस बजट को लेकर कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक बजट की पूर्व संध्या पर मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी सरकार अपने वादों को निभाते हुए किसानों का कर्ज जरुर माफ करेगी. इस बजट से हमारी सरकार केलिए पूरे देश के किसानों में एक उम्मीद की रोशनी बनाने का मौका है.