कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री कुमारास्वामी ने किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या है पूरी खबर

227

बेंगलुरु: कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीस के गठबंधन सरकार बनाने के बाद, कल कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री कुमारास्वामी ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और जेडीस के गठबंधन वाली सरकार बीजेपी से ज्यादा अच्छा काम करेगी. हम दोनों ही पार्टी का मुख्य उद्देश जनता के हित और राज्य के विकास में काम करने से है. सीएम बनते ही मुख्यमंत्री कुमारास्वामी ने सबसे बड़ा काम किसानों के हित के लिए किया है. उन्होंने यह ऐलान किया कि अब किसानों से कोई कर्ज नहीं लिया जाएगा.

आपको बता दें कि मात्र दो दिन के कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के नियुक्त किए गए बीएस येदियुरप्पा ने भी बनते ही किसानों के कर्ज माफी की घोषणा की थी, लेकिन फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित नहीं कर पाने के वजह से उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा. पत्रकारों से बातचीत के दौरान नए सीएम ने कहा कि सभी विपक्ष के नेताओं ने यह संदेश दिया है कि हम सब एक हैं और आने वाली 2019 के लोकसभा चुनाव में देश की राजनीति में बदलाव लाने के लिए एक अहम भूमिका भी अदा करेंगे.

HD Kumaraswamy 1 news4social -

आपको बता दें कि कुमारस्वामी कर्नाटक के 24 वें मुख्यमंत्री है. इस पद के लिए उन्होंने बुधवार को शपथ ली थी. इस समारोह में 11 विपक्षी दलों के नेताओं ने भाग लिया.  कुमारस्वामी ने यह भी विश्वास दिलाया है कि इस बार वो कर्नाटक में उनकी सरकार लगभग पांच साल तक लोगों की सेवा करेंगी. वहीं कल शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, सपा मुखिया अखिलेश यादव, बीएसपी सुप्रीमो मायावती, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, चंद्रबाबू नायडू, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी समेत कई अन्य नेता भी शामिल थे.

इस गठबंधन में 22 मंत्री कांग्रेस के होंगे और वहीं 12 मंत्री जेडीएस के. वहीं राज्य का उप मुख्यमंत्री जी. परमेश्वर को बनाया है. पर इससे पहले राज्य के उप मुख्यमंत्री के लिए राजनीति का चाणक्य कहे जा रहे डीके शिवकुमार को उप मुख्यमंत्री बनाए जाने की चर्चा सामने आई थी.

सीएम ने और क्या कहा

उन्होंने कावेरी जल विवाद पर कहा कि उनकी सरकार केंद्र के प्रपोजल को सुप्रीम कोर्ट में दुबारा जांच कराएगी. लिंगायत समुदाय के लोगों को अल्पसंख्यक का दर्जा देने को लेकर यह बोला कि हम सबके लिए न्याय, खाना, घर और शांति चाहते हैं और यही सरकार का अहम उद्देश्य है.

जैसे ही बीएस येदियुरप्पा द्वारा इस्तीफा दिया गया तो, राज्यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का न्योता दिया था. कुमारस्वामी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री बनने पर उन्हें बधाई दी.