Kanpur News: सपा विधायक इरफान सोलंकी बने अशरफ अली, फर्जी आधार कार्ड से कर रहे हवाई यात्रा, FIR दर्ज

119
Kanpur News: सपा विधायक इरफान सोलंकी बने अशरफ अली, फर्जी आधार कार्ड से कर रहे हवाई यात्रा, FIR दर्ज

Kanpur News: सपा विधायक इरफान सोलंकी बने अशरफ अली, फर्जी आधार कार्ड से कर रहे हवाई यात्रा, FIR दर्ज

Kanpur SP MLA Irfan Solanki: कानपुर पुलिस कमिश्नरेट ने एसपी विधायक समेत 6 लोगों पर गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। पुलिस की जांच में सामने आया कि एसपी विधायक फर्जी आधार कार्ड पर हवाई यात्रा कर रहे हैं। बीते शनिवार को कानपुर कमिश्नरेट पुलिस ने ग्वालटोली थाने में गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की है।

 

सपा विधायक इरफान सोलंकी (फाइल फोटो)

हाइलाइट्स

  • विधायक इरफान सोलंकी और उनके भाई पहले से एक मामले में फरार चल रहे हैं
  • सपा विधायक और उनके भाई पर एक प्लाट पर कब्जा करने का आरोप है
  • कूटरचित दस्तावेज तैयार करने का भी सपा विधायक पर लगा आरोप
कानपुर: कानपुर से एसपी विधायक इरफान सोलंकी(Kanpur SP MLA Irfan Solanki) पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। एसपी एमएलए इरफान सोलंकी और उनके भाई, झोपड़ी में आग लगाने के मामले में फरार चल रहे हैं। इस बीच मामले की जांच में जुटी पुलिस ने एक चौकाने वाला खुलासा किया है। पुलिस के मुताबिक एसपी विधायक ने अपनी पहचान छिपाकर फर्जी आधार कार्ड बनवाकर हवाई यात्रा की है। इसके साथ ही छिपने के लिए फर्जी आधार कार्ड से होटलों में रूम लिया है। बीते शनिवार को कानपुर कमिश्नरेट पुलिस ने ग्वालटोली थाने में गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। इस मामले में 6 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

जाजमऊ थाना क्षेत्र स्थित डिफेंस कॉलोनी में रहने वाली बेबी नाज का प्लाट है। यह प्लाट बेबी नाज के पिता का था। पिता के निधन के बाद इस प्लाट पर बेबी नाज अपना कब्जा है। बेबी का परिवार प्लाट में ट्टर और छप्पर डालकर रहता है। बेबी मूलरूप से प्रयागराज की रहने वाली हैं। बेबी नाज ने आरोप लगाया था कि सपा विधायक और उनके भाई प्लाट पर कब्जा करना चाहते थे। बीते 7 नवंबर (सोमवार) को परिवार के साथ एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए गए थे। इसी बीच विधायक और उनके भाई ने झोपड़ी में आग लगा दी गई। एसपी एमएलए अपने भाई के साथ बीते 22 दिनों से फरार हैं।

गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज

ज्वाईंट कमिश्नर ऑफ पुलिस आंनद तिवारी ने बताया कि ग्वालटोली थाने में इरफान सोलंकी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। जिसमें आईपीसी की धारा 212, 419, 420, 467, 468, 471 और 120 बी के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। जाजमऊ में आगजनी के मामले में पुलिस देश के विभिन्न शहरों में गिरफ्तारी के लिए अभियान चला रही थी। इस दौरान हमारी दिल्ली और मुंबई की टीम के संज्ञान में इरफान सोलंकी का नया अपराध सामने आया था।

आधार कार्ड में नाम दूसरे का फोटो अपनी

विवेचना के दौरान सामने आया कि कूटरचित तरीके से आधार कार्ड बनाना। यह जानते हुए कि यह बहुत बड़ा अपराधिक कृत्य है। अपनी पहचान छिपाकर हवाई यात्रा करना और अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सुरक्षा घेरे को तोड़ना बड़ा अपराध है। फर्जी आधार कार्ड में दूसरे का नाम और अपनी फोटो का इस्तेमाल किया गया था। इंडिगो के विमान से दिल्ली से मुंबई के लिए हवाई यात्रा की है।

सीसीटीवी फुटेज में दिखे इरफान

ज्वाईंट सीपी ने बताया कि कानपुर पुलिस ने 65 बी के तहत हवाई अड्डे से सीसीटीवी फुटेज कलेक्ट किए हैं। जाजमऊ केस के आरोपी इरफान सोलंकी बीते 11 नवंबर को हवाई अड्डे के अंदर जाते हुए दिखाई दिए हैं। इसी तरह का फुटेज मुंबई एयरपोर्ट के बाहर जाते भी दिखाई दिए हैं। हमने उस विमान के सभी यात्रियों की सूची भी लेली है। यात्रियों की सूची में देखा गया कि इरफान सोलंकी अपने नाम से यात्रा नहीं कर रहे हैं। एयरपोर्ट के बाहर उनको रिसीव करने लोगों को भी सीसीटीवी फुटेज में देखा गया है। उनके रिसीव करने वाले भी इस षडयंत्र में शामिल हैं। इरफान सोलंकी अशरफ अली के नाम पर ट्रवल कर रहे थे।

कुर्की की होगी कार्रवाई

यह एफआईआर मुख्य विवेचक ने दर्ज कराई है। एफआईआर में कूटरचित दस्तावेज बनाने वाले का भी नाम दिया गया है। हमने उस कंम्प्यूटर, डेस्कटॉप को भी बरामद कर लिया है। कूटरचित दस्तावेज की विवेचना 15 दिनों के अंदर कोर्ट में फाइल कर देंगे। हम न्यालय को बताएगें के आरोपी कानून को सपोर्ट करेगा, ऐसी उम्मीद नहीं है। इस क्रम में 82 और 83 की कार्रवाई को भी आगे बढ़ाएंगे।

इरफान बने अशरफ अली

ज्वाईंट सीपी ने बताया कि इस एफआईआर में कुछ नामजद आरोपी हैं। जिसमें नूरी शौकत, अशरफ अली, इशरत, अम्मार इलाही, अनवर मसूरी, अख्तर मसूरी और अली के नाम शामिल हैं। विवेचना के क्रम में कई और भी नाम सामने आ रहे हैं। एक जनप्रतिनिधी होकर कूटरचित दस्तावेज तैयार करना। उससे हवाई यात्रा करना, उससे लाभ लेना गंभीर अपराध है। फर्जी आधार कार्ड बीते 10 नवंबर को बनाया गया है। इसका प्रयोग 11 और 12 को किया गया है। आधार कार्ड का प्रयोग करते हुए अशरफ अली के नाम से दिल्ली से मुंबई सिक्स ई 2138 हवाई जहाज पर 31 नंबर सीट पर बैठकर यात्रा की है। इससे संबंधित सभी फुटेज और फोटो हमारी टीम के पास हैं।

सभी विभागों को सूचित किया गया

हमारे पुलिस टीम ने पासपोर्ट और वीजा विभाग को भी लिखित सूचना दी है। यह एफआईआर बीते 26 नवंबर को फाइल की गई थी। हमारी टीम हैदराबाद, मुंबई, दिल्ली, राजस्थान और कई और राज्यों से लौट कर आई थी। उसने डिटेल मुख्य विवेचक को दी थी। इसके बाद इस एफआईआर को दर्ज किया गया है।
रिपोर्ट-सुमित शर्मा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News