Kanpur News: वारंट पर गिरफ्तार कर लाई कानपुर पुलिस, कोर्ट में पेशी के दौरान पता चला युवक तो आरोपी ही नहीं

13
Kanpur News: वारंट पर गिरफ्तार कर लाई कानपुर पुलिस, कोर्ट में पेशी के दौरान पता चला युवक तो आरोपी ही नहीं

Kanpur News: वारंट पर गिरफ्तार कर लाई कानपुर पुलिस, कोर्ट में पेशी के दौरान पता चला युवक तो आरोपी ही नहीं


Kanpur News: यूपी के कानपुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। वारंट पर गिरफ्तार किया गया युवक जब कोर्ट में पेश हुआ तो पता चला कि ये तो आरोपी ही नहीं। पुलिस ने जब जांच की तो पाया कि वारंट फर्जी है।

 

कानपुर: यूपी के कानपुर में पुलिस को चकमा देने वाला मामला प्रकाश में आया है। जिसके जाल में कानपुर कमिश्नरेट पुलिस भी फंस गई। कोर्ट का फर्जी वारंट पुलिस को मिला था। पुलिस ने वारंट के आधार पर युवक की गिरफ्तारी कर कोर्ट में पेश किया। इस दौरान कोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ। जिस आरोपी को पेश किया गया, उसका इस नाम से कोर्ट में कोई फाइल नहीं चल रही थी। इसके साथ ही सोनू राठौर नाम से कोई वारंट भी जारी नहीं किया गया है। इस प्रकरण की जांच के बाद एडीजे 14 कोर्ट के रीडर शरद चौरसिया ने मंगलवार को कोतवाली में तहरीर देकर एफआईआर दर्ज कराई है।

कानपुर पुलिस कमिश्नर के ऑफिस में बीते 22 दिसंबर को गोविंद नगर कच्ची बस्ती निवासी सोनू राठौर के नाम का वारंट पहुंचा था। यह वारंट अपर जिला जज 14 से आया था। वारंट में मुकदमा संख्या 566 सन 2021, आईपीसी की धारा 307 कल्यानपुर सरकार बनाम सोनू राठौर दर्ज था। गोविंद नगर पुलिस ने बीते 2 जनवरी को सोनू राठौर को अरेस्ट कर लिया। पुलिस सोनू राठौर को लेकर अपर जिलाजज-14 की अदालत समक्ष पेश किया था।

चौंकाने वाला हुआ खुलासा

कोर्ट में पता चला कि सोनू राठौर के नाम की कोई फाइल कोर्ट में नहीं चल रही है। इसके साथ ही कोर्ट ने इस नाम का कोई वारंट जारी नहीं किया है। जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि इस मुकदमा नंबर की फाइल अपर जिला जज-26 की अदालत में चल रही है। आईपीसी की धारा 306 महाराजपुर थाने से संबंधित है, जिसमें आरोपी का नाम विपिन उर्फ नवाब है। फर्जी वारंट होने पर सोनू राठौर को निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया। सोनू जेल जाने से बच गया, अब सवाल था कि यह साजिश किसने रची है।

फर्जीवाड़ा आया सामने

इस मामले की जांच की गई तो पता चला कि वारंट कार्यालय के लिपिक ने नहीं तैयार किया था। फर्जी वारंट के हस्ताक्षर और राइटिंग का मिलान किया गया तो दोनों अलग-अलग थे। इसके साथ ही वारंट पर जज के हस्ताक्षर और मुहर भी फर्जी लगी थी।

इस साजिश का है अंदेशा

न्यायलय में बीते 24 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश होना था। फर्जी वारंट तैयार करने वाले का उद्देश्य था कि शीतकलीन अवकाश के दौरान सोनू अरेस्ट होगा तो रिमांड कोर्ट सोनू को जेल भेज देगी। जब दो जनवरी को कोर्ट को खुलेगा तो सोनू को रिहाई हो सकेगी, लेकिन पुलिस ने कोर्ट खुलने के बाद दो जनवरी को अरेस्ट कर न्यायलय में पेश किया था, इसलिए शातिर की चाल कामयाब नहीं हो सकी।
रिपोर्ट- सुमित शर्मा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News