Kanpur News: सपा विधायक की बढ़ी मुश्किलें…पेट्रोल से झोपड़ी में लगाई गई थी आग, 13 शिकायतों की जांच करेगी SIT

0
99

Kanpur News: सपा विधायक की बढ़ी मुश्किलें…पेट्रोल से झोपड़ी में लगाई गई थी आग, 13 शिकायतों की जांच करेगी SIT

सपा विधायक इरफान सोलंकी की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं। फोरेंसिक रिपोर्ट में पेट्रोल से आग लगाने की बात सामने आई है। पुलिस आगजनी और कूटरचित दस्तावेज पर हवाई यात्रा करने के मामले में अहम सबूत पुलिस के हाथ लगे हैं। पुलिस इस महीने के अंत में चार्जशीट कोर्ट में फाइल कर देगी।

 

हाइलाइट्स

  • जांच के लिए अलग से एसआईटी का गठन किया गया
  • जांच में दोषी पाए जाने पर एफआईआर दर्ज की जाएगी
  • फोरेंसिक रिपोर्ट में खुलासा हुआ
कानपुर: यूपी के कानपुर से सपा विधायक इरफान सोलंकी पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। सपा विधायक और उनके भाई पर विवादित प्लाट पर बनी झोपड़ी में आगजनी के आरोप हैं। पुलिस और फोरेंसिक जांच में सपा विधायक और उनके भाई के खिलाफ अहम सबूत हाथ लगे हैं। फोरेंसिक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पीड़िता की झोपड़ी में पेट्रोल डाल कर आग लगाई गई थी। इसके साथ ही इरफान सोलंकी और भाई रिजवान के खिलाफ पुलिस के पास 13 शिकायतें आई हैं। इनकी जांच के लिए अलग से एसआईटी का गठन किया गया है। जांच में दोषी पाए जाने पर एफआईआर दर्ज की जाएगी।

जाजमऊ थाना क्षेत्र स्थित डिफेंस कॉलोनी में रहने वाली बेबी नाज का प्लाट है। यह प्लाट बेबी नाज के पिता का था। पिता के निधन के बाद इस प्लाट पर बेबी नाज अपना कब्जा बता रही हैं। बेबी का परिवार प्लाट में ट्टर और छप्पर डालकर रहता है। बेबी मूलरूप से प्रयागराज की रहने वाली हैं। बेबी नाज ने आरोप लगाया था कि सपा विधायक और उनके भाई प्लाट पर कब्जा करना चाहते थे। बीते 7 नवंबर (सोमवार) को परिवार के साथ एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए गए थे। इसी बीच विधायक और उनके भाई ने झोपड़ी में आग लगा दी। पुलिस ने आईपीसी की धारा 147, 327, 427, 386, 504, 436, 506 और 120 के तहत मुकदमा किया था। फिलहाल दोनों भाई 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है।

इरफान सोलंकी के परिवार ने पटाखों की चिंगारी से झोपड़ी में आग लगने का दावा किया था। इसके सीसीटीवी फुटेज भी मुहैया कराए गए थे। इसके बाद फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल पर जाकर राख, जली हुई प्लास्टिक और लकड़ी के नमूने लिए थे, लेकिन फोरेंसिक रिपोर्ट पेट्रोल से आग लगाए जाने की बात कह रही है। पुलिस सपा विधायक और उनके भाई के खिलाफ, वैज्ञानिक, इलेक्ट्रानिक और फोरेंसिक रिपोर्ट जैसे ठोस साक्ष्य इकट्ठा करने का दावा कर रही है।

आगजनी के मिले सबूत

ज्वाईंट पुलिस कमिश्नर के मुताबिक झोपड़ी में आगजनी और फर्जी आधार कार्ड पर हवाई यात्रा करने के मुकदमें में तेजी से विवेचना की जा रही है। सभी तरह के साक्ष्य इकट्ठे कर लिए गए हैं। जिसमें यह पाया गया है कि विधायक इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान ने घटना को अंजाम दिया था। पीड़िता ने जो आरोप लगाए थे उससे सबंधित साक्ष्य और सबूत इस विवेचना में पाए गए हैं। इस महीने में विवेचना पूरी कर न्यायलय में दाखिल कर देंगे।

सपा विधायक पर हैं 11 मुकदमे

ज्वाईंट सीपी आनंद प्रकाश ने बताया कि कूट रचित दस्तावेज के आधार पर हवाई यात्रा करने के मामले में दिल्ली और मुंबई से सीसीटीवी फुटेज, पैसेंजर लिस्ट, होटल की डिटेल इकट्ठा कर लिए गए हैं। बहुत ही जल्द इसकी भी विवेचना कर आरोप पत्र कोर्ट में दाखिल कर देंगे। वहीं ज्वाईंट सीपी ने बताया कि रिजवाई के खिलाफ चार मुकदमे दर्ज हैं। वहीं, उन्नाव से रिजवान भूमाफिया घोषित किया जा चुका है। विधायक इरफान सोलंकी पर 11 अपराधिक मामले हैं। चार मुकदमें चल रहे हैं, मुकदमे अंतिम रूप से न्यायलय में दाखिल किए गए हैं। चार मुकदमों में एफआर लगी हुई है। इन सभी मुकदमों को एक बार फिर से जांच की जाएगी।

एसआईटी का गठन

ज्वाईंट सीपी के बताया कि विधायक इरफान सोलंकी और उनके भाई के खिलाफ पुलिस के पास 13 शिकायतें आईं हैं। इन शिकायतों के निस्तारण के लिए एसीपी स्वरूप नगर, एसीपी मृगांक पाठक समेत दो इंस्पेक्टरों की एक एसआईटी बनाई गई है। जांच रिपोर्ट में दोषी पाए पर पुलिस एफआईआर दर्ज करेगी।
रिपोर्ट- सुमित शर्मा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News