Kanpur Expressway: दो साल रुक जाइए, फिर आधे घंटे में पहुंचेंगे लखनऊ… कानपुर एक्सप्रेसवे को लेकर गडकरी की घोषणा

109
Kanpur Expressway: दो साल रुक जाइए, फिर आधे घंटे में पहुंचेंगे लखनऊ… कानपुर एक्सप्रेसवे को लेकर गडकरी की घोषणा

Kanpur Expressway: दो साल रुक जाइए, फिर आधे घंटे में पहुंचेंगे लखनऊ… कानपुर एक्सप्रेसवे को लेकर गडकरी की घोषणा

कानपुर: कानपुर से लखनऊ तक प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ी घोषणा की है। गडकरी ने कानपुर देहात के कार्यक्रम में कहा कि दो सालों में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का काम पूरा हो जाएगा। इसके बनने के बाद लोग कानपुर से लखनऊ महज आधा घंटा सफर कर पहुंच सकेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कानपुर देहात में कानपुर के लिए सौगातों का पिटारा खोल दिया।

नितिन गडकरी ने कहा कि 10 हजार करोड़ लागत वाली कानपुर रिंग रोड में 90 फीसदी जमीन मिल जाए तो चार महीने में काम शुरू करवा देंगे। कानपुर- लखनऊ एक्सप्रेसवे दो साल में पूरा हो जाएगा। इसके बाद कानपुर से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचने में सिर्फ आधा घंटा लगेगा। गडकरी रविवार को कंचौसी गांव के एक कॉलेज में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती समारोह में बोल रहे थे।

कानपुर-कबरई हाइवे इस साल बनना शुरू
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कानपुर क्षेत्र के लिए 40 हजार करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट स्वीकृत हुए हैं। सांसद देवेंद्र सिंह भोले की सिफारिश पर बिंदकी-जहानाबाद-रसूलाबाद-बेला रोड के अलावा एक अन्य रोड का प्रस्ताव पास हुआ है। इटावा-चकेरी हाइवे पर एक अंडरपास के अलावा कानपुर नगर में झकरकटी और कैंट में ओवरब्रिज निर्माण को मंजूरी दी गई है। 130 किमी लंबे और 2200 करोड़ रुपये की लागत के कानपुर-कबरई हाइवे निर्माण इस साल शुरू होगा। कानपुर से प्रयागराज के बीच नैशनल हाइवे को चौड़ा करने का काम साल के अंत तक पूरा होगा।

ऊर्जादाता बनेंगे किसान
नितिन गडकरी ने इससे पहले कहा कि किसान अब अन्नदाता नहीं ऊर्जादाता बनेगा। 28 सितंबर को दिल्ली में टोयोटा की एक गाड़ी लॉन्च करनी है। यह बायो-एथेनॉल से चलेगी। पेट्रोल 100 रुपये लीटर है और बायो-एथेनॉल 60 रुपये लीटर बिक रहा है। गाड़ियों में अब फ्लेक्सिबल इंजन आने लगे हैं। पांच टन पराली से 1 टन बायो-सीएनजी बनती है। इसे देखना है तो नागपुर आइए। तकनीक फ्री दी जाएगी। कुछ दिन पहले ही पानी से ग्रीन-हाइड्रोजन बनाने वाले इलेक्ट्रोलाइजर की फैक्ट्री का उद‌्घाटन किया है। किसान खेत में इंजन लगाकर हाइड्रोजन बना सकेंगे।

कानपुर से मुंबई कुछ घंटे में
इटावा से कोटा के लिए अटल एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। यह आगे जाकर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा। इससे कोटा से मुंबई पहुंचने में सिर्फ 6 घंटे लगेंगे। 2024 खत्म होने के पहले उत्तर प्रदेश में 5 लाख करोड़ के काम पूरे हो जाएंगे।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News