Kanpur Dehat: पुलिस कस्टडी में व्यापारी की मौत, 11 सस्पेंड… 9 पुलिसकर्मियों पर एफआईआर दर्ज

118
Kanpur Dehat: पुलिस कस्टडी में व्यापारी की मौत, 11 सस्पेंड… 9 पुलिसकर्मियों पर एफआईआर दर्ज

Kanpur Dehat: पुलिस कस्टडी में व्यापारी की मौत, 11 सस्पेंड… 9 पुलिसकर्मियों पर एफआईआर दर्ज

UP Police: कानपुर देहात में पुलिस कस्टडी में व्यापारी की हत्या के मामले में 9 पुलिसकर्मियों पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। 5 पुलिसकर्मियों को नामजद किया गया। साथ ही 11 पुलिसकर्मियों को भी सस्पेंड कर दिया गया है।

 

हाइलाइट्स

  • जिस थाने में चलता था एसओ साहब का हुकुम, वही बन गए हत्या के मुलजिम, फोन बंद कर हुए फरार
  • शिवली कोतवाल, रनियां थानाध्यक्ष समेत 9 पुलिस कर्मियों पर हत्या की रिपोर्ट दर्ज
  • पुलिस हिरासत में व्यापारी की मौत का मामला, परिजनों ने पूरे दिन किया हंगामा
कानपुर देहात : रनियां थाना में पुलिस कस्टडी में व्यापारी की मौत मामले में शिवली कोतवाल, रनियां थानाध्यक्ष और स्वाट टीम प्रभारी समेत 9 पुलिस कर्मियों पर हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है। 5 पुलिस वाले नामजद किए गए हैं। वहीं, जिला अस्पताल के अज्ञात डॉक्टर को भी आरोपी बनाया गया है। इसके बाद परिजनों के मांग पर जिला प्रशासन ने शव पोस्टमार्टम के लिए कानपुर भेजा है। कानपुर देहात रनियां थाना में व्यापारी बलवंत (27) को कस्टडी में लेकर पूछताछ करने के दौरान मौत होने पर हड़कंप मच गया। जिस थाने में साहब का हुकुम चलता था, वहां वह कुछ ही देर में हत्या के आरोप में मुल्जिम बन गए। इसके बाद वह मोबाइल बंद करके फरार हो गए।

शिवली कोतवाली के सरैया लालपुर के रहने वाले चूनी चोकर व्यापारी बलवंत सेंगर (27) व्यापार के सिलसिले में रनियां आया था। स्वाट टीम और पुलिस उसे पकड़ कर रनियां थाना ले आई। यहां व्यापारी से लूट के शक में पूछताछ शुरू कर दी। पुलिस ने उसकी बेहरहमी से पिटाई की। इससे उसकी मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने पीट-पीट कर हत्या कर दी। परिजन पुलिस कर्मियों पर हत्या की रिपेार्ट दर्ज करने की मांग करने लगे। साथ ही रिपोर्ट दर्ज होने के बाद ही पोस्टमार्टम कराने की बात कही। एडीएम, एएसपी समेत अन्य अफसरों ने परिजनों को समझाने की कोशिश की, लेकिन सारी कोशिशें नाकाम रहीं। शाम को मृतक के चाचा अंगद सिंह की तहरीर पर पुलिस कर्मियों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई।

इन पुलिस कर्मियों पर दर्ज हुई नामजद रिपोर्ट

शिवली कोतवाल राजेश कुमार सिंह, रनियां थानाध्यक्ष शिव प्रकाश सिंह, स्वाट टीम प्रभारी प्रशांत गौतम, मैथा चौकी इंचार्ज ज्ञान प्रकाश पांडेय, महेश गुप्ता और जिला अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात डाक्टर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। परिजनों ने घटना में एसपी को भी नामजद करने के लिए तहरीर दी थी, लेकिन पूरे दिन एसपी का नाम तहरीर से हटवाने के लिए जद्दोजहद होती रही। आखिर में परिजनों ने तहरीर बदल कर दी, जिससे एसपी का नाम हटा दिया।

मृतक व्यापारी का लोडर चालक गायब

मृतक व्यापारी के भाई सूचित सेंगर ने बताया कि बलवंत के साथ गांव का ही लोडर चालक राम लोडर लेकर रनियां गया था। बलवंत को पुलिस ने हिरासत में लिया। इसके बाद से लोडर चालक राम गायब है। उसके बाबत परिजनों को कोई सुराग नहीं लग रहा है। इस घटनाक्रम में पुलिस कुछ भी बोलने से बच रही है। एसपी सुनीति ने बताया कि मामले में तहरीर के अनुसार हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है। आरोपी पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

मृतक के शरीर पर चोटों के निशान बयां करते रहे पुलिस की बेहरहमी

घटना के बाद पुलिस कोशिश करती रही कि परिजन शव न देख पाएं, इसलिए लाश को शव गृह में रखवा दिया। रात में परिजन पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे तो शव को ताला बंद कमरे में रखा गया था। परिजनों शव दिखाने की मांग की, लेकिन कोई सुन नहीं रहा था। परिजनों ने कमरे का ताला तोड़ने की कोशिश शुरू कर दी तो शव बाहर निकाल कर दिखाया गया। शरीर के पीछे का हिस्सा काला पड़ा था। ये देखकर परिजनों का गुस्सा फूट पड़ा। परिजन हंगामा करने लगे। सोशल मीडिया में मृतक व्यापारी की फोटो वायरल हो रही है, जिसमें उसके शरीर में चोटों के निशान दिख रहे हैं।
रिपोर्ट- गौरव राठौर

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News