Kanpur: कारोबारी के हवाला से जुड़ रहे तार, Income Tax के छापे में दीवारों के अंदर मिला कुबेर का खजाना

49
Kanpur: कारोबारी के हवाला से जुड़ रहे तार, Income Tax के छापे में दीवारों के अंदर मिला कुबेर का खजाना

Kanpur: कारोबारी के हवाला से जुड़ रहे तार, Income Tax के छापे में दीवारों के अंदर मिला कुबेर का खजाना

Income Tax Kanpur News: कानपुर से रेजगारी कारोबारी के प्रतिष्ठानों से करोड़ों की अकूत संपत्ति और सोना-चांदी बरामद हुआ है। कारोबारी छोटे नोटों से बड़ा खेल, खेल रहा था। आईटी विभाग की टीम इसकी जांच में जुटी है। बताया जा रहा है कि छापेमारी की दौरान दिवारों के अंदर से काफी कैश भी बरामद हुआ है।

 

कानपुर कारोबारी का हवाला कनेक्शन
सुमित शर्मा, कानपुर: यूपी के कानपुर में पीयूष जैन के बाद रेजगारी कारोबारी के यहां से कुबेर का खजाना मिला है। बुधवार को आयकर विभाग की टीम ने रेजगारी कारोबारी संजय गुप्ता के एक साथ कई ठिकानों पर छापेमारी की है। छापेमारी के दौरान खजाना देखकर आईटी विभाग की टीम भी हैरान रह गई। कटे-फटे नोटों का कारोबार करने वाला व्यापारी टैक्स चोरी कर क्या अकूत संपत्ति बना सकता है? जांच टीम इसका भी पता लगा रही है। संजय गुप्ता इतना शातिर है कि छोटे नोटों से करोड़ों का कारोबार कर रहा था।कलेक्टर गंज में रहने वाले रेजगारी व्यापारी संजय गुप्ता का कटे-फटे नोटों का पुश्तैनी कारोबार है। हैराने करने वाले बात यह है कि इतनी दौलत उनके पूर्वज इस कारोबार से नहीं जुटा पाए। संजय गुप्ता ने इस कारोबार से इतनी कमाई कैसे कर ली। सूत्रों के मुताबिक संजय गुप्ता रेजगारी व्यापार की आड़ में हवाला का कारोबार कर रहे थे। संजय गुप्ता के घर से दो करोड़ से ज्यादा नगदी और बड़ी मात्रा में सोना-चांदी भी बरामद हुआ है।

छोटे नोटों से बड़ा कारोबार

संजय गुप्ता के घर से 10, 20, 50 100, 200 और 500 के नोटों की गड्डियां बरामद हुईं हैं। इसमें 500 के नोटों को हटाकर अधिकतर छोटे नोट शामिल थे। आईटी विभाग का माथा उस वक्त ठनक गया, जब उन्होंने छोटे नोटों की बंडलों की संख्या ज्यादा देखी। टीम को भी समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर छोटे नोटों के पीछे की हकीकत क्या है। सबसे खास बात यह है कि संजय गुप्ता के संबंध कानपुर की कपड़ा कारोबारियों से लेकर बिराहना रोड के ज्वैलर्स तक से हैं। संजय गुप्ता कारोबारियों से किस तरह का व्यापार करता था, इसका पता लगाया जा रहा है।

गोल्ड-सिल्वर में फंसाता था पैसा

सूत्रों के मुताबिक संजय गुप्ता रेजगारी कारोबार से कमाई गई रकम से सोना-चांदी खरीदता था। इसके बाद जब सोना-चांदी का भाव बढ़ता तो उन्हें बेच देता था। ये भी जानकारी मिल रही है कि हवाले के जरिए पैसा खपाता था। आयकर विभाग के सूत्रों से जानकारी के मुताबिक संजय गुप्ता ने करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी की है। संजय ने दीवारों के अंदर कैश और गोल्ड को छिपाया था। आयकर विभाग की टीमें 9 बैग लेकर प्रतिष्ठान से निकली है। जिसमें कैश और सोना-चांदी था। टीम को कैश गिनने के लिए चार मशीनें और गोल्ड की माप लेने के लिए इलेक्टॉनिक तराजू मंगाया था।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News