Kanpur : कहां से हो रही थी पैसों की बारिश? खुफिया एजेंट का शक! बांग्लादेशी नागरिक से कई जवाब तलाश रही पुलिस

8
Kanpur : कहां से हो रही थी पैसों की बारिश? खुफिया एजेंट का शक! बांग्लादेशी नागरिक से कई जवाब तलाश रही पुलिस

Kanpur : कहां से हो रही थी पैसों की बारिश? खुफिया एजेंट का शक! बांग्लादेशी नागरिक से कई जवाब तलाश रही पुलिस

Kanpur Crime : बांग्लादेशी नागरिक डॉ रिजवान 9 घंटे की पुलिस रिमांड पर है। रविवार को कोर्ट ने रिजवान को सुबह 8 बजे से पुलिस कस्टडी रिमांड पर दिया है। जबकि पुलिस 14 दिनों की रिमांड मांग रही थी। पुलिस का कहना है कि इतने कम समय में पूरी पूछताछ असंभव है।

 

कानपुर में पकड़ा गया बांग्लादेशी नागरिक
कानपुर: यूपी के कानपुर में एक बांग्लादेशी परिवार छिपकर रह रहा था। पुलिस ने इस परिवार के पास से बांग्लादेशी और भारतीय पासपोर्ट के साथ ही आधार कार्ड बरामद किए थे। जांच एजेंसियों ने बांग्लादेशी नागरिक डॉ रिजवान को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया था। पुलिस ने परिवार के 6 सदस्यों को जेल भेजा था। पुलिस ने कोर्ट से 14 दिनों की रिमांड मांग रही थी। वहीं कोर्ट ने मात्र 9 घंटे की पुलिस कस्टडी रिमांड दी है। पुलिस ने रिजवान से पूछताछ के लिए लंबी लिस्ट तैयार की थी, लेकिन समय के अभाव में पूछताछ पूरी नहीं की जा सकती है।

कानपुर में एक बांग्लादेशी परिवार बीते कई वर्षों से छिपकर रह रहा था। बंग्लादेश में रहने वाला रिजवान कई साल पहले कानपुर आया था। उसने कानपुर में हिना नाम की युवती से शादी कर ली। हिना से उसके एक बेटा, दो बेटियां हैं। रिजवान बंग्लादेश, पाकिस्तान, मलेशिया, नेपाल समेत कई देशों की यात्रा कर चुका है। पुलिस ने बीते रविवार (11 दिसंबर) को परिवार समेत अरेस्ट किया था।

14 लाख कैश, बड़ी मात्रा में मिली विदेशी करेंसी

पुलिस जांच कर रही है कि उसका विदेशी यात्रा करने का क्या उद्देश्य था। पुलिस ने इस मामले में 6 लोगों को जेल भेज चुकी है। पुलिस ने गिरफ्तारी के दौरान रिजवान के घर से 14 लाख कैश बरामद किया था। इसके साथ ही बड़ी मात्रा में विदेशी करेंसी भी मिली थी।

इतने कम समय में नहीं हो सकती पूरी पूछताछ

कोर्ट ने बांग्लादेशी नागरिक डॉ रिजवान की मात्र 09 घंटे की पुलिस कस्टडी रिमांड दी है। पुलिस का कहना है कि रिजवान को रिमांड के लिए कागजी कार्रवाई में काफी समय बर्बाद हो जाएगा। ऐसे में पूछताछ के लिए मात्र पांच से छह घंटे का समय ही मिलेगा। इतने कम समय में पूछताछ की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकती है। हमने रिजवान और उसकी पत्नी हिना की 14 दिनों की रिमांड मांगी थी। लेकिन सिर्फ कोर्ट से सिर्फ रिजवान की वो भी मात्र 09 घंटे की रिमांड दी है।

पुलिस को चाहिए इन सवालों जवाब

कानपुर कमिश्नरेट पुलिस ने डॉ रिजवान से पूछताछ के लिए सवालों की लंबी लिस्ट तैयार की थी। इस मामले में पुलिस यह जानना चाहती है कि डॉ रिजवान कई विदेशी यात्राएं कर चुका है। विदेशी यात्राएं करने का उद्देश्य क्या था। विदेशी यात्राओं के दौरान वह किससे मिलता था, कहां ठहरता था। उसके पास इतनी बड़ी मात्रा में विदेशी करेंसी कहां से आई। रिजवान कहीं किसी देश का खुफिया एजेंट तो नहीं है। बांग्लादेश छोड़कर कानपुर में परिवार के साथ रहने के पीछे क्या मकसद है।

पैसों की बारिश कहां से हो रही थी?

बांग्लादेशी नागरिक के घर से पुलिस को 14 लाख रुपए कैश मिला था। जबकि डॉ रिजवान कोई काम नहीं करता है। इसके बावजूद भी उसके पास पैसों की बारिश कहां से हो रही थी। पुलिस ने रिजवान के परिवार के चार बैंक खातों की डिटेल निकाली है। रिजवान के बैंक खाते में पिछले नवंबर महीने में किसी गुमनाम शख्स ने 08 लाख रुपए डाले थे। बैंक खाते में रुपए डालने वाला शख्स कौन है। इरफान सोलंकी के लेटरहेड से उसके परिवार का आधार कार्ड बना था। रिजवान इरफान को कैसे जानता है, कहीं लेटरहेड भी फर्जी नहीं था। इस तरह के कई अनसुलझे सवाल हैं।
इनपुट-सुमित शर्मा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News