Jor Bagh Molestation Case: सैलून में किए ऑनलाइन पेमेंट से मिला क्लू, जोर बाग मेट्रो स्टेशन पर छेड़छाड़ करने वाले तक ऐसे पहुंची पुलिस

124
Jor Bagh Molestation Case: सैलून में किए ऑनलाइन पेमेंट से मिला क्लू, जोर बाग मेट्रो स्टेशन पर छेड़छाड़ करने वाले तक ऐसे पहुंची पुलिस

Jor Bagh Molestation Case: सैलून में किए ऑनलाइन पेमेंट से मिला क्लू, जोर बाग मेट्रो स्टेशन पर छेड़छाड़ करने वाले तक ऐसे पहुंची पुलिस

नई दिल्ली: 2 जून की दोपहर को जोर बाग मेट्रो स्टेशन पर एक युवती के साथ हुई यौन उत्पीड़न की वारदात के आरोपी को आखिरकार पकड़ लिया गया। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी 4 जून को इंडिगो की फ्लाइट से काठमांडू (नेपाल) भाग गया था। नेपाल से यह कुछ दिन पहले आया। अंदेशा है कि बुधवार सुबह करीब 11 बजे यह साकेत कोर्ट में आत्मसमर्पण करने के इरादे से जा रहा था, तभी कोर्ट के गेट नंबर-2 के पास मेट्रो के स्पेशल स्टाफ ने इसे पकड़ लिया। आरोपी मानव (40) को गुरुग्राम इलाके में स्थित उस सैलून ने पकड़वाने में अहम भूमिका निभाई, जहां वारदात वाले दिन सुबह आरोपी शेविंग कराने गया था। यहां इसने शेविंग के बाद 40 रुपये की ऑनलाइन पेमेंट की थी। इसी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से मेट्रो पुलिस ने इसके मोबाइल फोन और अन्य तमाम डिटेल निकाल ली। पुलिस का कहना है कि तफ्तीश में आरोपी साइको जैसा बर्ताव कर रहा है।

​ऐसे चली पुलिस की तमाम तफ्तीश

मामले में करीब एक हजार सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। डीसीपी जितेंद्र मणि, एसीपी बीआर सांखला और स्पेशल स्टाफ के इंस्पेक्टर समीर श्रीवास्तव समेत करीब 150 पुलिसकर्मियों ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस मामले को सुलझाने में कड़ी मेहनत की। मेट्रो पुलिस ने बताया कि शुरू में पुलिस के पास आरोपी की केवल फोटो थी। बाकी कोई जानकारी नहीं मिल पा रही थी। हमें बस यह पता लगा था कि आरोपी आईएनए मेट्रो स्टेशन पर उतरा। लेकिन यह मेट्रो में कौन से स्टेशन से चढ़ा, यह नहीं पता लग पा रहा था।

​सभी मेट्रो लाइन पर लगे CCTV खंगाले गए

-cctv-

इसके लिए मेट्रो पुलिस ने येलो लाइन के 37 स्टेशन, ब्लू लाइन के 33, पिंक लाइन के 35, रेड लाइन के 28 और वायलेट लाइन के 31 मेट्रो स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालनी शुरू की। 6 जून को सीसीटीवी कैमरों की फुटेज ने मेट्रो पुलिस को गुरुग्राम के सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन तक पहुंचा दिया। जहां पता लगा कि आरोपी मानव ने 2 जून की सुबह 8:13 बजे सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन में एंट्री ली थी। वहां एक कैमरे में यह रेहड़ी पर केला खाते हुए भी दिखाई दिया। पुलिस ने सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन के बाहर आसपास लगे और सीसीटीवी कैमरे खंगाले। इस काम में दो से तीन दिन लग गए और 9 जून को पुलिस सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन के बाहर सैलून तक पहुंच गई।

​सैलून पर की पेमेंट से मिली आरोपी की जानकारी

navbharat times -

वहां सैलून वाले से पूछताछ में पता लगा कि 2 जून की सुबह तीन लोगों ने ऑनलाइन पैसा दिया था। तीनों कस्टमर के मोबाइल फोन को चेक करने पर एक फोन की लोकेशन सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन से डीयू, एम्स और आईएनए वाली लाइन पर मिल गई। अब पुलिस को लगभग कन्फर्म हो गया कि यही आरोपी है। यहां आरोपी ने 2 जून की सुबह 7:53 बजे सैलून वाले को 40 रुपये की ऑनलाइन पेमेंट की थी। अब पुलिस के पास आरोपी के कोटला मुबारकपुर और डीएलएफ फेज-1 के एड्रेस मिल चुके थे। लेकिन जब तक आरोपी दिल्ली एयरपोर्ट से नेपाल भाग चुका था। आरोपी 4 जून को ही काठमांडू जा चुका था। पुलिस 11 जून तक इसकी एलओसी ओपन करा पाई।

​नेपाल में घूमता रहा, की मौजमस्ती

navbharat times -

पुलिस को पता लगा कि आरोपी नेपाल में सबसे पहले पोखरा पहुंचा। वहां कुछ दिन मौजमस्ती करने के बाद यह काठमांडू और अन्य जगह घूमा। पुलिस पूछताछ में आरोपी का कहना है कि इसे यह पता लग चुका था कि दिल्ली पुलिस उसके पीछे पड़ी है। इसलिए नेपाल से यह दिल्ली वापस फ्लाइट से नहीं आया, बल्कि सड़क रूट से आया। आरोपी ने पुलिस को बताया है कि यह नेपाल से 19-20 जून को गुरुग्राम आ गया था। इसके बाद इसने पहले सेशन कोर्ट में, फिर हाई कोर्ट में अपनी अग्रिम जमानत की याचिका डाली थी। लेकिन दोनों जगह से उसकी बेल एप्लीकेशन खारिज कर दी गई। इस बीच यह देहरादून और मसूरी में छिपा रहा था। इसके बाद शायद बुधवार को आरोपी अपने वकील के कहने पर कोर्ट में आत्मसमर्पण करने आ रहा था। इससे पहले ही मेट्रो पुलिस के स्पेशल स्टाफ ने इसे वारदात होने के 35वें दिन पकड़ लिया।

​वारदात के दिन इस रूट पर किया सफर

navbharat times -

तफ्तीश में पता लगा है कि सिकंदरपुर से यह मेट्रो में डीयू पहुंचा था। इसने कई लाइनें बदलीं। डीयू से यह फिर एम्स की ओर गया। वहां से वापसी जब यह जोरबाग की ओर आ रहा था, तब इसे मेट्रो के अंदर ही पीड़ित लड़की मिली। यहां सबसे पहले आईएनए के पास इसने मेट्रो के अंदर पीड़िता से डीयू जाने के लिए पूछा। लड़की ने इसे बता दिया। फिर जब लड़की आईएनए स्टेशन पर उतर गई। तब मानव भी लड़की के पीछे-पीछे यहां उतर गया जहां उसने घिनौनी हरकत की। इसके बाद वह दोपहर 1:59 बजे आईएनए स्टेशन से बाहर निकला और फिर ऑटो पकड़कर पहले सरोजिनी नगर गया और फिर सीधा गुरुग्राम।

​आरोपी का होगा मेंटल टेस्ट

navbharat times -

पुलिस ने बताया कि जरूरत पड़ी तो इसका मेंटल टेस्ट भी कराया जाएगा। वारदात के बारे में इसका कहना है कि इससे गलती हो गई। पुलिस का कहना है कि इसका कोई पिछला आपराधिक रिकॉर्ड तो नहीं मिला है, लेकिन लगता है कि पहले भी इसने इस तरह की वारदात की होंगी। इस बारे में तफ्तीश की जा रही है। वारदात वाले दिन 2 जून को यह गुरुग्राम के सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन से दिल्ली आया था। यहां यह डीयू तक भी पहुंचा था। डीयू से यह एम्स गया फिर जोरबाग पहुंचा। यहां इसने युवती के साथ यौन उत्पीड़न की वारदात को अंजाम दिया। इसके बाद यह आईएनए मेट्रो स्टेशन से बाहर निकल गया। आईएनए से इसने ऑटो पकड़ा और गुरुग्राम जा पहुंचा। अलगे दिन तमाम अखबारों में छपी अपनी खबर को पढ़कर यह सन्न रह गया। इसने तुरंत यहां से भागने की योजना बना डाली। फिर इसने इंडिगो की फ्लाइट का टिकट बुक कराया। 4 जून की दोपहर यह दिल्ली एयरपोर्ट से काठमांडू निकल गया। नेपाल से यह कुछ दिन पहले सड़क मार्ग से दिल्ली आया था और पकड़ा गया।

​आरोपी के पास कई प्रॉपर्टी, किराए से चलता है खर्चा

navbharat times -

मेट्रो के डीसीपी जितेंद्र मणि और रेलवे डीसीपी हरेंद्र सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी का नाम मानव है। 40 साल का मानव कोटला मुबारकपुर और गुरुग्राम दो जगह रहता है। इसकी अभी तक शादी नहीं हुई है। कोटला में इसकी दो-तीन प्रॉपर्टी हैं, जिनके किराए से इसके खर्चे चलते हैं। गुरुग्राम डीएलएफ फेज-1 में इसका बड़ा भाई भी रहता है। इसे मेट्रो पुलिस के एसीपी बीआर सांखला, स्पेशल स्टाफ के इंस्पेक्टर समीर श्रीवास्तव, राजीव चौक और आईएनए मेट्रो थाने के एसएचओ ज्ञानेश्वर सिंह और मोहिंद्र सिंह, एसआई अरुण, एएसआई भूपेंद्र और हवलदार राजेश की टीम ने पकड़ा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link