Joe Biden की स्पीच दिलाती है Shahrukh Khan की इस फिल्म के डायलॉग की याद

289


नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीत चुके जो बाइडेन (Joe Biden) ने रविवार यानी 8 नवंबर को अपने समर्थकों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने एकता और समझदारी की अपील की. बाइडेन ने कहा कि ऐसा करने से देश फिर से जीत की राह पर चल पड़ेगा. 

डेलावेयर के लोगों को बाइडेन ने किया संबोधित
अपने गृहनगर डेलावेयर (Delaware ) में बाइडेन ने ट्रम्प का समर्थन कर रहे मतदाताओं से कहा, ‘मैं आज रात हुई निराशा को समझता हूं. मैंने खुद कई बार खो दिया है, लेकिन अब बारी है, एक दूसरे को मौका देने की.’ 

‘चक दे ​​इंडिया’ की याद दिलाती बाइडेन की स्पीच 
जो बाइडेन ने आगे भी काफी बाते कहीं. उनमें से उनकी एक बात फिल्म ‘चक दे ​​इंडिया’ की याद दिलाती है. ‘चक दे ​​इंडिया’ में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने भारतीय राष्ट्रीय हॉकी टीम के कोच की भूमिका निभाई थी. उन्होंने अपने खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए एक बात कही थी. वे चाहते थे की उनकी टीम मैच जीते. अपने प्लेयर्स को प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा था कि मुझे बस एक ही नाम सुनाई देता है- भारत. शाहरुख का ये डायलॉग जो बाइडेन की स्पीच में बोली गई बात से काफी मेल खाता हैं. 

बाइडेन ने की एकीकरण की बात  
बाइडेन ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘यह अमेरिका को ठीक करने का समय है. मैं एक ऐसा राष्ट्रपति बनने की प्रतिज्ञा करता हूं जो लोगों को विभाजित नहीं करेगा. मेरा ध्यान एकीकरण पर है. मैं उनमें से हूं, जो लाल राज्यों और नीले राज्यों को अलग-अलग नजरिये से नहीं देखता. मेरे लिए ये संयुक्त राज्य है. मैं इस पद का प्रयोग अमेरिका की आत्मा के पुनर्निर्माण, इस राष्ट्र की रीढ़ की हड्डी के पुनर्निर्माण के लिए, मध्यम वर्ग के लिए और अमेरिका को फिर से दुनिया भर में सम्मानित करने के लिए करूंगा.’

बाइडेन का ये बयान शाहरुख खान के भावनात्मक भाषण की याद दिलाता है. दोनों ही लोगों को एकजुट होने की सीख दे रहे हैं. इसके साथ ही दोनों ही देश को आगे ले जाने की बात करते हैं. 

ये भी पढ़ें: जो बाइडेन की जीत से खुश बॉलीवुड स्टार्स, अपने-अपने अंदाज में दे रहे बधाई





Source link