JNU के छात्रों ने 75 फीसद अटेंडेंस के खिलाफ जारी किया प्रदर्शन

263

कॉलेजों में छात्रों द्वारा प्रदर्शन होता रहता है. खासकर की दिल्ली के प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में हंगामा होना तो बहुत आम बात है. पिछ्ले दिनों Jnu के छात्रों ने काफ़ी प्रदर्शन किए थे. इतने दिन से शांत छात्र ने फिर से अटेंडेंस को लेकर प्रदर्शन किया है.

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में गुरुवार देर रात तक हंगामा हुआ.  विवि के छात्रों ने अपनी मांग को लेकर कुलपति को बंधक बना लिया. छात्र विवि द्वारा नियम जारी करने का विरोध कर रहे थे. दरअसल, छात्र 75 फीसदी उपस्थिति के चलते नाराज है.जेएनयू स्टूडेंट यूनियन की प्रेसिडेंट गीता ने बताया कि यूनिवर्सिटी ने 75 फीसदी अटेंडेंस सहित कई नियम के सर्कुलर जारी किए हैं. ये नियम छात्रों के हित में नहीं है. इन्हीं सर्कुलर को वापस लेने की मांग को लेकर पिछले काफी वक्त से स्टूडेंट और स्टूडेंट यूनियन स्ट्राइक कर रहे थे.

1602 JNU 1 -

कैसे किया प्रदर्शन

छात्रों ने गुरुवार की देर रात विरोध प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की. छात्रों ने कहा, ‘हमें चाहिए 75 फीसदी अटैंडेंस से आजादी.’ स्टूडेंट यूनियन की प्रेसिडेंट गीता ने बताया कि गुरुवार सुबह से ही स्टूडेंट यूनियन विवि के वीसी से मिलना चाहते थे. उन्हें बार बार कहा जाता रहा कि वीसी उनसे मिलेंगे, लेकिन वह उनसे नहीं मिले.इसके बाद वीसी ने गुरुवार को ट्वीट किया कि छात्रों ने उन्हें बंधक बना लिया है. इस पर छात्र कह रहे हैं कि वीसी ने खुद को केबिन में बंद कर लिया था. 11 बजे से छात्रों के एक समूह ने नाटक एवं मूक अभिनय किया तथा प्रशासनिक ब्लॉक के मुख्य द्वार के पास गीत भी गाये. छात्रों को भवन में घुसने से रोकने के लिये सुरक्षा गार्ड तैनात किये गये थे.

गीता ने छात्रों और स्टूडेंट यूनियन की तरफ से वीसी को बंधक बनाने की बात से इंकार किया है. उन्होंने कहा कि जब तक विवि की तरफ से जारी सर्कुलर वापस नहीं लिया जाता, तब तक वीसी से मिलने की मांग भी जारी रहेगी.