जिओ ने ग्राहकों को दिया हज़ारों करोड़ का मुनाफ़ा, अविश्वसनीय हैं आंकड़े

265

रिलायंस के महत्वाकांशी प्रोजेक्ट JIO ने मार्किट में अपने आगमन के साथ ही आग लगा दी थी. जिओ ने इन्टरनेट सेवाओं को इतने कम दाम पर उपलब्ध कराया कि इसके आने के बाद मार्केट में प्राइस वार छिड़ गया. जिओ के प्लान्स को मद्देनज़र रखते हुए सभी मोबाइल कंपनियां सस्ते में बहुत ज्यादा डेटा और कॉलिंग के अलावा दूसरी सर्विस भी देने लगीं. इन सभी कारणों की वजह से जियो के सस्ते डेटा का सीधा फायदा लोगों को हुआ. इस बात पर आधिकारिक मोहर भी लग चुकी है.

इंस्‍टीट्यूट फॉर कम्‍पटेटिवनेस (IFC) की तरफ से जारी की गई एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है कि जियो ने यूज़र्स के 60 हज़ार करोड़ रुपए की बचत की है. रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में अपनी सर्विस की शुरुआत की थी. जियो के आने के बाद देश का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 5.65 प्रतिशत बढ़ा है. एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है. जियो ने डेटा को सस्ता और लोगों की पहुंच में लाने में अहम भूमिका निभाई है. 1GB डेटा की औसत कीमत 152 रुपए से घटकर 10 रुपए पर आ गई है. इससे देश की बड़ी आबादी तक इंटरनेट की पहुंच आसान हुई है. डेटा कीमतों में भारी गिरावट से समाज के नए वर्ग ने भी पहली बार इसका अनुभव लिया.

0904 jio 1 news4social -

आम जन तक इंटरनेट की पहुंच बढ़ने से जीडीपी वृद्धि का प्रभाव सिर्फ दूरसंचार क्षेत्र में योगदान तक सीमित नहीं है बल्कि इंटरनेट अर्थव्यवस्था की वजह से अन्य दूसरी चीज़ों में भी इसका योगदान रहा है. आईएफसी ने जियो के प्रवेश का आकलन आर्थिक वृद्धि में इंटरनेट की पहुंच के आधार पर किया है. इस मॉडल में 2004-14 से 18 राज्यों के आंकड़ों का प्रयोग किया गया है. इसके अनुसार यदि अन्य चीज़ें स्थिर रहती हैं और इंटरनेट की पहुंच 10 प्रतिशत बढ़ती है तो इससे प्रति व्यक्ति जीडीपी में 3.9 प्रतिशत का इज़ाफा होगा.

आपको बता दें कि सभी मोबाइल नेटवर्क कंपनियां सस्ता डेटा देने के लिए मजबूर हो गई हैं. इसका सीधा सा फायदा यूज़र्स को हो रहा है. जियो ने IPL के लिए भी एक खास डेटा का ऑफर निकाला है. इसमें यूजर्स को 251 रुपए में 51 दिन के लिए 102GB डेटा दिया जा रहा है. वहीं airtel ने भी अपने यूजर्स को फ्री में airtel TV पर मैच दिखाने का ऑफर निकाला है. इनसे अलग BSNL ने भी केवल 248 रुपए में 153GB डेटा का ऑफर निकाल दिया है.