Jasprit Bumrah Injury: बैक इंजरी से क्या तबाह हो जाएगा बुमराह का करियर? जानें ICC के डॉक्टर ने क्या कहा

107
Jasprit Bumrah Injury: बैक इंजरी से क्या तबाह हो जाएगा बुमराह का करियर? जानें ICC के डॉक्टर ने क्या कहा


Jasprit Bumrah Injury: बैक इंजरी से क्या तबाह हो जाएगा बुमराह का करियर? जानें ICC के डॉक्टर ने क्या कहा

गौरव गुप्ता, मुंबई: टीम इंडिया के स्टार बॉलर जसप्रीत बुमराह चोट की वजह से अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो गए हैं। हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने ऑफिशली इसका ऐलान नहीं किया। रिपोर्ट के मुताबिक, बुमराह को स्ट्रेस फ्रैक्चर है। भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए राहत की बात यह है कि इस चोट से बुमराह का करियर खत्म नहीं होगा। इस बारे में आईसीसी मेडिकल सलाहकार कमिटी में शामिल डॉक्टर डिनशॉ पराडिवाला ने बताया है।

सिर्फ आराम और इंतजार ही उपचार है
उन्होंने कहा- पीठ में स्ट्रेस फ्रैक्चर करियर के लिए खतरा या करियर का अंत नहीं हैं। ज्यादातर मामलों में एक बार जब आप आराम करते हैं और रिहैब से गुजरते हैं तो आप पूरी तरह से सामान्य स्थिति में लौट सकते हैं। स्ट्रेस फ्रैक्चर को ठीक होने में काफी टाइम लगता है। इसका प्रोसेस ही धीमा होता है। आप बस इंतजार करने के कुछ नहीं कर सकते। स्ट्रेस फ्रैक्चर में आराम एक जरूरी उपचार है। प्रोसेस से गुजरने के बाद ठीक हो सकते हैं।

दर्द निवारक दवा लेकर खेल सकते हैं?
सवाल यह है कि क्या भारत इस चोट के साथ बुमराह को विश्व कप में ले जाने का जोखिम उठा सकता है और उम्मीद कर सकता है कि दर्द निवारक दवा लेने के बाद खेल के लिए जल्दी फिट हो जाएं? नीरज चोपड़ा, साइना नेहवाल और रविंद्र जडेजा जैसे शीर्ष एथलीटों का इलाज करने वाले परदीवाला ने ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा- आप कुछ स्ट्रॉन्ग दर्द निवारक ले सकते हैं और खेल सकते हैं, लेकिन आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। हो सकता है कि इससे आपकी चोट और भी खराब हो जाए।

क्या है इलाज
बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर वास्तव में क्या है? इस पर वह कहते हैं, ‘किसी भी तेज गेंदबाज को पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रैक्चर का खतरा होता है और यह आमतौर पर बॉलिंग आर्म के विपरीत दिशा में होता है। एक सामान्य फ्रैक्चर में चोट के कारण एक हड्डी टूट जाती है। स्ट्रेस फ्रैक्चर में हड्डी में एक छोटी सी दरार हो जाती है। ऐथलीटों में यह सामान्य चोट होती है। आराम से आसानी से उबरा जा सकता है। अमूमन सर्जरी की जरूरत नहीं होती है।

पहले भी रहे हैं परेशान
यह पहली बार नहीं है जब बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर से परेशान हुए हैं। करीब तीन साल पहले इस तेज गेंदबाज की पीठ में माइनर स्ट्रेस फ्रैक्चर पाया गया था। सितंबर 2019 में आई उस चोट की वजह से बुमरा करीब तीन महीने तक मैदान से बाहर रहे थे। इस साल आगामी वर्ल्ड कप को देखते हुए वर्कलोड मैनेजमेंट के लिए उन्हें एशिया कप में रेस्ट दिया गया था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में बुमरा ने वापसी की और तीन मैचों की सीरीज में दो मैच खेले। दूसरे मैच में तो उन्होंने चार ओवर्स में बगैर किसी विकेट के 50 रन खर्च डाले। यह उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का सबसे महंगा स्पेल रहा। इसके बाद ही उनकी चोट फिर उभर आई। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या बुमराह ऑस्ट्रेलियाई सीरीज में खेलने के लिए पूरी तरह से फिट थे या नहीं?

आखिर जसप्रीत बुमराह की फिटनेस को हुआ क्या है? वर्ल्ड कप से भी बाहर

Jasprit Bumrah: स्ट्रेस फ्रैक्चर आखिर होता क्या है, जिसने जसप्रीत बुमराह को कर दिया T20 वर्ल्ड से बाहरnavbharat times -3 वर्ष में 3 बार बैक-इंजरी, इस वर्ष खेले सिर्फ 5 T20, जानें जसप्रीत बुमराह की चोट ने भारत को कब-कब दिया दर्दnavbharat times -Jasprit Bumrah Ruled Out: टीम इंडिया को बड़ा झटका, जसप्रीत बुमराह टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर- सूत्र



Source link