Jasprit Bumrah Injury: जसप्रीत बुमराह के चोट की कहानी आनोखी, IPL का मैच कभी मिस नहीं किया, लेकिन…

131
Jasprit Bumrah Injury: जसप्रीत बुमराह के चोट की कहानी आनोखी, IPL का मैच कभी मिस नहीं किया, लेकिन…


Jasprit Bumrah Injury: जसप्रीत बुमराह के चोट की कहानी आनोखी, IPL का मैच कभी मिस नहीं किया, लेकिन…

नई दिल्ली: टीम इंडिया को टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के अभियान के लिए बड़ा झटका लगा है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। पहले यह खबर आई थी कि बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर (पीठ में) की वजह से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे। हालांकि, उसके एक दिन बाद ही बीसीसीआई प्रेजिडेंट सौरव गांगुली ने एक बयान दिया था कि बुमराह को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है और अभी उनको वर्ल्ड कप की टीम से बाहर नहीं माना जा सकता। इसके बाद उम्मीद जगी थी कि बुमराह शायद टी20 वर्ल्ड कप के पहले अपनी चोट से कुछ हद तक उबर जाएंगे।

अब बीसीसीआई ने ही एक बयान जारी कर कहा है कि बोर्ड की मेडिकल टीम ने बुमराह को टी20 वर्ल्ड कप के लिए फिट नहीं पाया है। यह कहा गया है कि फैसला लेने से पहले विशेषज्ञों की सलाह ली गई और विस्तृत मूल्यांकन किया गया। बुमराह की जगह लेने वाले खिलाड़ी के नाम पर जल्द फैसला होगा। बुमराह को इससे पहले सिर्फ साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए ही बाहर रखा गया था।

कभी IPL मिस नहीं हुआ
इसमें कोई शक नहीं कि कोई भी खिलाड़ी T20 वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में चोट की वजह से बाहर नहीं होना चाहेगा, लेकिन यह समय ऐसा है कि फैंस बुमराह की चोट को पचा नहीं पा रहे। सवाल भी सही है। ऑन रिकॉर्ड देखा जाए तो 2016 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने के बाद से बुमराह कभी चोट की वजह से IPL मैच से बाहर नहीं हुए। दूसरी ओर, भारत के लिए 125 टी-20 में से 57 खेले, जबकि वनडे में यह आकंड़ा 119 में से 70 और टेस्ट में 44 में 30 है। ये आंकड़े वाकई हैरान करने वाले हैं। आइए जानते हैं कि चोट की वजह से बुमराह कब-कब बाहर हुए 2018 के बाद से…

कब: 2018 भारत का आयरलैंड और इंग्लैंड दौरा
चोट: अंगूठे में चोट
कैसे लगी: तीन महीने के दौरे के पहले दिन ही जसप्रीत बुमराह चोटिल हुए। आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 इंटरनैशनल मैच में बोलिंग के दौरान एक रिटर्न कैच लेने की कोशिश में उनके बाएं हाथ का अंगूठा टूट गया। इस कारण वह तीन हफ्ते के लिए मैदान से बाहर हो गए। इस दौरान उन्होंने दौरे पर इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैच भी नहीं खेल सके। हालांकि आखिर के तीन टेस्ट मैच के लिए वह लौटे और कुल 14 विकेट निकाले। भारत ने वह टेस्ट सीरीज 1-4 से गंवाई। एकमात्र जो टेस्ट भारत ने जीता उसमें बुमराह ने एक पारी में पांच विकेट निकाले थे।

कब: 2019, भारत का वेस्टइंडीज दौरा
चोट: लोअर बैक में स्ट्रेस फ्रैक्चर
कैसे लगी: बुमराह जोरदार फॉर्म में थे। लगभग हर सीरीज और टीम इंडिया का हर मैच खेल रहे थे। वेस्टइंडीज दौरे पर उनकी धारदार गेंदबाजी देखने लायक थी। इस दौरे पर ही वह टेस्ट में भारत की ओर से हैटट्रिक विकेट निकालने वाले तीसरे गेंदबाज बने थे। दौरा समाप्त करने के बाद टीम इंडिया घर लौटी और यहां हुए रेग्युलर फिटनेस टेस्ट में पता चला कि उन्हें बैक में कुछ परेशानी है। इस कारण बुमराह साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर हो गए। बाद में कराए गए स्कैन में पता चला कि उन्हें लोअर बैक में स्ट्रेस फ्रैक्चर है। इस कारण वह तीन महीने क्रिकेट से दूर रहे।

कब: 2021, भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा
चोट: पेट की मांसपेशियों में खिंचाव
कैसे लगी: सिडनी टेस्ट की तीसरा दिन था और फील्डिंग के दौरान बुमराह के पेट की मांसपेशियां खींच गईं। इस कारण वह सीरीज के चौथे टेस्ट से बाहर हो गए। बोर्ड ने बताया कि बुमराह की चोट गंभीर नहीं है और एहतियातन उन्हें चौथे टेस्ट में नहीं उतारा गया। बुमराह तीन हफ्ते बाद चेन्नै में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में मैदान पर नजर आए।

कब: अगस्त 2022
चोट:
बैक इंजरी
कैसे लगी: एशिया कप के पहले बुमराह के बैक में परेशानी का पता चला और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए। चार हफ्ते के रिहैब के बाद उन्हें फिट घोषित किया गया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए उन्हें टीम में शामिल कर लिया गया। बुमराह सीरीज का पहला मैच नहीं खेले, लेकिन बाद के दोनों मैच खेले। फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती मैच में वह प्लेइंग इलेवन में नहीं थे। कप्तान रोहित शर्मा ने ‘निगल’ को कारण बताया लेकिन बीसीसीआई ने बाद में बयान जारी कर बताया कि बुमराह को बैक में दर्द है। इस बार उनकी वापसी कितने दिनों में होगी, उसको लेकर सस्पेंस है।

टी20 इंटरनेशनल में जसप्रीत बुमराह

  • मैच: 60
  • विकेट: 70
  • बेस्ट: 3/11
  • ऐवरेज: 20.22
  • इकॉनमी: 6.62

3 वर्ष में 3 बार बैक-इंजरी, इस वर्ष खेले सिर्फ 5 T20, जानें जसप्रीत बुमराह की चोट ने भारत को कब-कब दिया दर्दnavbharat times -Jasprit Bumrah: स्टंप तोड़ते बुमराह पर वाह-वाह करने वाले कहां गए? गाली देने वाले पहले चोट की असल वजह तो समझ लेंnavbharat times -Jasprit Bumrah out of World T20: आखिरी उम्मीद भी खत्म, फिट नहीं हो पाएंगे जसप्रीत बुमराह, टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर



Source link