Jasprit Bumrah: स्ट्रेस फ्रैक्चर आखिर होता क्या है, जिसने जसप्रीत बुमराह को कर दिया T20 वर्ल्ड से बाहर

117
Jasprit Bumrah: स्ट्रेस फ्रैक्चर आखिर होता क्या है, जिसने जसप्रीत बुमराह को कर दिया T20 वर्ल्ड से बाहर


Jasprit Bumrah: स्ट्रेस फ्रैक्चर आखिर होता क्या है, जिसने जसप्रीत बुमराह को कर दिया T20 वर्ल्ड से बाहर

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के साथ टी20 विश्व कप से भी बाहर हो गए हैं। आईसीसी के इस टूर्नामेंट से पहले बुमराह का चोटिल होना भारतीय टीम के लिए बड़ा झटका साबित हुआ है। बुमराह इंग्लैंड दौरे पर भी चोटिल हुए थे। हालांकि वह चोट से उबरने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में वापसी की, लेकिन वह फिर से चोटिल गए। बुमराह को पीठ में दर्द की शिकायत है जिसे स्ट्रेस फ्रैक्चर भी कहा जाता है।

ऐसे में बुमराह जब से चोटिल हुए हैं उनकी चोट को लेकर जिज्ञासा काफी बढ़ गई है कि आखिरी स्ट्रेस फ्रैक्चर क्या है और इस फ्रैक्चर के होने से कोई कितने दिन में ठीक सकता है और उसका किस तरह का इलाज होता है। क्या इस चोट के कारण सर्जरी कराने की जरूरत होती है।

क्या होता है स्ट्रेस फ्रैक्चर?

स्ट्रेस फ्रैक्चर एक ऐसी चोट है जिसमें हड्डी में एक छोटी सी दरार हो जाती है। इस तरह की चोट एथलीट और खिलाड़ियों में आम माना जाता है। इस तरह के चोट को लेकर लापरवाही बिल्कुल भी नहीं की जा सकती है। हड्डी पर लगी मामूली चोट पर भी अगर शुरू से ध्यान न दिया जाए तो यह स्ट्रेस फ्रैक्चर में बदल सकता है। इस चोट में आराम की सख्त हिदायत दी जाती है।

हालांकि आमतौर पर स्ट्रेस फ्रैक्चर से निपटने लिए किसी सर्जरी की जरूरत नहीं होती है लेकिन इससे उबरने में काफी समय लग सकता है। इसका सबसे अच्छा इलाज रेस्ट करना है। एक्सपर्ट्स की निगरानी में लंबे समय तक रिहैब चलता है और उनकी हरी झंडी के बाद ही खिलाड़ी मैदान पर लौटता है।

टी20 विश्व कप से बाहर बुमराह

बुमराह का चोटिल होना टीम के लिए कितना बड़ा झटका है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वह टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं। बुमराह आईसीसी के इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के लिए सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज थे। हालांकि अब उनकी गैरमौजूदगी में भारतीय टीम को एक नई रणनीति के साथ मैदान पर उतरना होगा। वहीं बुमराह की जगह साउथ अफ्रीका के खिलाफ बांकी के दो टी20 मैचों में मोहम्मद सिराज को मौका दिया है।

सिराज ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर टीम इंडिया के लिए शानदार खेल दिखाया था। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि वह टी20 विश्व कप में बुमराह का विकल्प बन सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को ही क्यों मिला मौका? गजब लड़ाकू है यह लोहे के जिगर वाला गेंदबाज
navbharat times -3 वर्ष में 3 बार बैक-इंजरी, इस वर्ष खेले सिर्फ 5 T20, जानें जसप्रीत बुमराह की चोट ने भारत को कब-कब दिया दर्द
navbharat times -New Zealand jersey: इतने रुपये में मिल रही न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की जर्सी, वर्ल्ड कप की नई ड्रेस तो देखिए

आखिर जसप्रीत बुमराह की फिटनेस को हुआ क्या है? वर्ल्ड कप से भी बाहर



Source link