अंतिम सांसे गिन रहा है आतंकी संगठन ISIS, कब्जे से छिन चुका है 96 फीसदी से अधिक इलाका

7209

इस्लामिक स्टेट इराक और सीरिया में अपने कब्जे वाले 96 फीसद से अधिक क्षेत्रों से खदेड़ा जा चुका है और इस क्षेत्र में खलीफा व्यवस्था स्थापित करने का उसका लक्ष्य चकनाचूर हो गया है। सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद की सेना ने शुक्रवार को पूर्वी शहर देर अल जोर पर कब्जा करने की घोषणा की थी जबकि इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने सीमा पर कायम शहर पर फिर से काबिज होने का एलान किया था। कायम इराक में आतंकवादियों का आखिर अहम शहरी क्षेत्र है।

आतंकवादी अब बस सीरिया में आखिर पट्टी और इराक-सीरिया सीमा पर मरुस्थलीय क्षेत्रों में लड़ाई लड़ रहे हैं। तीन साल पहले उन्होंने एक विशाल भूखंड पर कब्जा जमा लिया था। वे बुनियादी ढांचा, संसाधन, आपूर्ति मार्ग, 80 लाख लोगों पर नियंत्रण और सबसे अहम सीमा के आरपार एक विशाल क्षेत्र पर प्रशासन गंवा चुके हैं। वैसे यह चरमपंथी संगठन अब भी कई महीनों तक एक बड़ी चुनौती साबित हो सकता है क्योंकि यह गुप्त रुप से अपनी गतिविधियां चला सकता है।

आईएस के साथ इराकी बलों का आखिर परंपरागत सैन्य संघर्ष अनबार प्रांत में सीरिया की सीमा से सटे कायम में हुआ। अक्टूबर के अंतिम हफ्ते में वहां सैन्य अभियान शुरु हुआ था। शुक्रकवार को इराक ने कहा कि अब इस शहर पर और सीरिया से सटी एक अहम चौकी पर उसका नियंत्रण है। इस्लामिक स्टेट के खिलाफ संघर्ष से जुड़े अमेरिकी दूत ब्रैट मैक गुर्क ने बृहस्पतिवार को कहा था कि पश्चिमी इराक तथा करीब 96 फीसद क्षेत्र हाथ से निकल जाने के अब यह संगठन विनाश के कगार पर है।