ISIS Chief Al-Qurayshi Killed: कभी US ने किया था कैद, कई अल्पसंख्यकों के हत्यारे को 24 अमेरिकी कमांडरों ने यूं किया ढेर

96


ISIS Chief Al-Qurayshi Killed: कभी US ने किया था कैद, कई अल्पसंख्यकों के हत्यारे को 24 अमेरिकी कमांडरों ने यूं किया ढेर

यूएस ने ऐलान किया है कि उसने खूंखार आतंकवादी संगठन ISIS के चीफ अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को मार गिराया है। अमेरिकी प्रशासन का दावा है कि नॉर्थवेस्ट सीरिया में आतंकवाद के खिलाफ चलाए गए एक ऑपरेशन में अबू इब्राहिम को ढेर किया गया है।

आईएसआईएस के मुखिया अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी के बारे में आपको बता दें कि साल 2004 में इराक के बुका में यूएस द्वारा संचालित एक कैंप में उसे कैद किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक वो इस आतंकी संगठन में काफी सक्रिय था। अबू इब्राहिम आईएसआईएस के पूर्व चीफ अबु बकर अल-बगदादी का सबसे भरोसेमंद शागिर्द भी था।

इतना ही नहीं यह भी कहा जाता है कि यजिदी समुदाय के अल्पसंख्यकों को मौत के घाट उतारा था। पूरी दुनिया में इस आतंकवादी संगठन के आतंकी मंसूबों का नियंत्रण इसी आतंकवादी के हाथों में था। साल 2019 में यूएस के एक ऑपरेशन में बगदादी के मारे जाने के बाद अबू इब्राहिम इस संगठन की कमान संभालता था।

24 अमेरिकी कमांडोज ने ऑपरेशन में लिया हिस्सा

दावा किया जा रहा है कि उत्तर पश्चिम सीरिया में अमेरिकी सैन्य बलों ने ISIS चीफ को ढेर किया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में उत्तरी इदलिब प्रांत के नागरिकों के हवाले से कहा जा रहा है कि उन्होंने रात करीब 1 बजे हेलिकॉप्टर्स की आवाज सुनी थी। कहा जा रहा है कि इस ऑपरेशन में कुल 24 अमेरिकी कमांडोज ने हिस्सा लिया था। यह सभी अमेरिकी कमांडो आधी रात के बाद हेलिकॉप्टर के जरिए सीरिया के अतमेह गांव में उतरे थे।

ISIS चीफ यूं हुआ ढेर

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक लाउडस्पीकरों पर महिलाओं और बच्चों को घर खाली करने के लिए कहा गया था। जिसके करीब 2 घंटे बाद कमांडोज ने यह ऑपरेशन लॉन्च किया था। इस दौरान घर पर ग्रेनेड दागे गए। जिसके बाद आतंकवादियों ने जवाबी फायरिंग की और कई घंटों तक मुठभेड़ होती रही। कुछ तस्वीरें भी सामने आईं हैं जिसमें नजर आ रहा है कि कुछ घर तबाह हुए हैं और सामान इधर-उधर बिखरे हुए हैं। इस ऑपरेशन को अंजाम देने यानी आईएसआईएस के मुखिया का काम तमाम करने के बाद अमेरिकी हेलिकॉप्टर रात में ही वहां से उड़ गए।

क्या कहा अमेरिकी राष्ट्रपति ने?

अमेरिकी राष्ट्पति जो बाइडेन के बयान के अनुसार, “पिछली रात मेरे निर्देश पर, उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी सैन्य बलों ने अमेरिकी लोगों और हमारे सहयोगियों की रक्षा करने और दुनिया को एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए सफलतापूर्वक एक आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया। हमारे सशस्त्र बलों के कौशल और बहादुरी के लिए धन्यवाद। हमने आईएसआईएस के नेता अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को युद्ध में ढेर कर दिया है। सभी अमेरिकी ऑपरेशन से सुरक्षित लौट आए हैं। भगवान हमारे सैनिकों की रक्षा करें।”

 



Source link