Ishan Kishan vs KS Bharat: ईशान किशन या केएस भरत कौन होगा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटकीपर? जानें कौन कितना पानी में है

15
Ishan Kishan vs KS Bharat: ईशान किशन या केएस भरत कौन होगा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटकीपर? जानें कौन कितना पानी में है


Ishan Kishan vs KS Bharat: ईशान किशन या केएस भरत कौन होगा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटकीपर? जानें कौन कितना पानी में है

नागपुर: भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार है। दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत नागपुर में 9 फरवरी से हो रही है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले दोनों टीमें इस टेस्ट सीरीज को जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगाएगी। हालांकि टीम इंडिया के सामने एक बड़ी मुश्किल सामने आ खड़ी हुई है। दरअसल इस टेस्ट सीरीज में भारत के सामने प्लेइंग इलेवन में विकेटकीपर के तौर पर किसे शामिल किया जाए इसे लेकर खूब माथापच्ची करना पड़ रहा है।

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के लिए टीम में ईशान किशन और केएस भरत को जगह मिली लेकिन प्लेइंग इलेवन में किसे मौका मिलेगा और कौन टीम के लिए बेहतर हो सकते हैं इसके लिए अभी से चर्चा तेज हो गई है। ऐसे में आइए जानते हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटकीपर के तौर पर कौन पहली पसंद हो सकते हैं।

क्या ईशान किशन को टेस्ट डेब्यू का मौका मिलेगा?

ईशान किशन को पिछले कुछ समय से लिमिटेड ओवरों में लगातार खेलने का मौका मिल रहा है। हालांकि उन्होंने इस मौके का भरपूर फायदा नहीं उठाया है। विकेटकीपिंग को छोड़ दें तो बल्लेबाजी में ईशान किशन काफी निराश किया है। हाल ही में ईशान किशन भारत के लिए तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन के हिस्सा थे लेकिन दोनों ही सीरीज में वह पूरी तरह से विफल रहे हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में ईशान किशन सिर्फ 24 रन बना सके हैं। वनडे सीरीज में ईशान किशन कुछ खास कमाल नहीं कर सके। सिर्फ इतना ही नहीं ईशान किशन टी20 इंटरनेशनल में 14 पारियों में सिर्फ 14.28 की स्ट्राइक रेट से रन बना के हैं।

ऐसे में ईशान किशन के मौजूदा फॉर्म को देखें तो यह साफ है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में बहुत ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि उन्हें खेलने का मौका मिले। ऐसे में उनकी जगह केएस भरत के नाम पर विचार जरूर किया जा सकता है।

केएस भरत की दावेदारी है मजबूत

ईशान के किशन के अलावा टेस्ट सीरीज में केएस भरत के मजबूत विकल्प हो सकते हैं। भरत घरेलू क्रिकेट में लगातार आंध्र प्रदेश के लिए बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपिंग में भी दमदार करते हुए आ रहे हैं। इससे पहले भी केएस भरत को भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला था। वहीं ईशान किशन को भी टेस्ट टीम में डेब्यू का मौका नहीं मिला है।

ऐसे में यह माना जा रहा है कि टीम मैनेजमेंट घरेलू सरजमीं पर अनुभव के आधार ईशान किशन की जगह केएस भरत को तरजीह दी जा सकता है।

IND vs AUS: कौन है यह डुप्लीकेट? जो अश्विन से निपटने के लिए कंगारुओं की कर रहा मदद
navbharat times -Deepak Chahar की वाइफ Jaya Bhardwaj के साथ 10 लाख की धोखाधड़ी, हैदराबाद क्रिकेट से जुड़ा है तार, जानें पूरा मामला
navbharat times -शुभमन गिल ही नहीं, KKR छोड़ते ही चमकी इन 2 की भी किस्मत, मचा रहे बल्ले से गदर



Source link