Irfan Solanki ने जानबूझकर बांग्लादेशी नागरिकों के प्रमाणपत्र पर लगाई मुहर, चार्जशीट दाखिल

1
Irfan Solanki ने जानबूझकर बांग्लादेशी नागरिकों के प्रमाणपत्र पर लगाई मुहर, चार्जशीट दाखिल

Irfan Solanki ने जानबूझकर बांग्लादेशी नागरिकों के प्रमाणपत्र पर लगाई मुहर, चार्जशीट दाखिल


कानपुर: यूपी के कानपुर से सपा विधायक इरफान सोलंकी की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं। बांग्लादेशी नागरिक डॉ. रिजवान को प्रमाणपत्र जारी करने के मामले में विधायक इरफान सोलंकी को आरोपी बनाया गया है। बुधवार को पुलिस सभी आरोपियों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में चार्जशीट दाखिल की है। पुलिस का कहना है कि विधायक इरफान सोलंकी और पार्षद मन्नू रहमान ने जानबूझकर बांग्लादेशी नागरिकों के प्रमाणपत्रों को सत्यापित किया था। वहीं, बांग्लादेशी नागरिक डॉ. रिजवान के बच्चों पर जुवेनाइल कोर्ट में मुकदमा चलेगा।

कानपुर में एक बांग्लादेशी परिवार बीते कई वर्षों से छिपकर मूलगंज में रह रहा था। बांग्लादेश में रहने वाला रिजवान कई साल पहले कानपुर आया था। उसने कानपुर में हिना नाम की युवती से शादी कर ली। हिना से उसके एक बेटा, दो बेटियां हैं। रिजवान बांग्लादेश, पाकिस्तान, मलेशिया, नेपाल समेत कई देशों की यात्रा कर चुका है। पुलिस ने बीते रविवार (11 दिसंबर) को परिवार समेत अरेस्ट किया था। पुलिस ने इस मामले में 6 लोगों को जेल भेज चुकी है। पुलिस ने गिरफ्तारी के दौरान रिजवान के घर से 14 लाख कैश, विदेशी करेंसी, नशीली दवाएं, फर्जी दस्तावेज, पासपोर्ट, जन्म प्रमाणपत्र बरामद किए थे।

विधायक और पार्षद बने आरोपी

पुलिस ने बांग्लादेशी नागरिक डॉ. रिजवान, पत्नी हिना, ससुर खालिद, बेटी रूखसाना और दो नाबालिक बेटों को इंपीरियल अपार्टमेंट से अरेस्ट कर किया था। पुलिस ने धोखाधड़ी, षड्यंत्र रचने, विदेशी अधिनियम के तहत केस दर्ज कर जेल भेजा था। पुलिस की जांच में स्पष्ट हुआ है कि विधायक इरफान सोलंकी और पार्षद मन्नू रहमान ने विदेशी नागरिकों को पनाह दी है। इसके साथ ही उन्हे भारतीय नागरिक प्रमाणपत्र बनवाने में मदद की है। उनके प्रपत्रों को सत्यापित करने का भी काम किया है। रिजवान की पत्नी हिना पर पासपोर्ट एक्ट और विदेशी अधिनियम एक्ट, जबकि ससुर खालिद और बच्चों पर विदेशी विषयक के तहत चार्जशीट दाखिल की गई है।

जुवेनाइल एक्ट

बांग्लादेशी नागरिक डॉ. रिजवान छह साल पहले परिवार के साथ कोलकाता के रास्ते भारत में घुसा था। इसके बाद चोरी-छिपकर कानपुर में रहने लगा। उस वक्त 21 वर्षीय बेटी रूखसार महज 15 साल की थी। पुलिस अब तक बेटी पर बालिग मानकर कार्रवाई कर रही थी, लेकिन विधिक राय लेने के बाद पुलिस ने डॉ. रिजवान के तीनों बच्चों के खिलाफ जुवेनाइल एक्ट के तहत कार्रवाई की है। तीनों पर विदेशी अधिनियम, धोखाधड़ी, कूटरचना का केस चलेगा।
रिपोर्ट-सुमित शर्मा

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News