IRCTC News: 20 की चाय और 50 का सेवा शुल्क, किसी होटल या रेस्टोरेंट में नहीं अपनी शताब्दी एक्सप्रेस में हुआ ऐसा

166

IRCTC News: 20 की चाय और 50 का सेवा शुल्क, किसी होटल या रेस्टोरेंट में नहीं अपनी शताब्दी एक्सप्रेस में हुआ ऐसा

नई दिल्ली: 20 रुपये की चाय और उस पर पर 50 रुपये का सेवा शुल्क। मतलब चाय की कीमत 70 रुपये। आप कहेंगे कि सामान्य स्थिति में तो ऐसा हो ही नहीं सकता। यदि होगा भी तो किसी फाइव स्टार होटल (Five Star Hotel) या हाई-फाई रेस्टोरेंट में। लेकिन हम आपको जो वाकया सुना रहे हैं, वह रेलवे की एक ट्रेन का है। ट्रेन का नाम शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) है। जी हां, यह वाकया बीते मंगलवार का है और इस तरह का शुल्क वसूला गया नई दिल्ली से भोपाल के बीच चलने वाली भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस में।

क्या है माजरा
दिल्ली में रहने वाले वरिष्ठ पत्रकार दीपक कुमार झा ने आज रेलवे से जुड़ा एक ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीटर अकाउंट पर आईआरसीटीसी का दो कैशमेमो पोस्ट किया है। उसमें उन्होंने लिखा है -20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का … कुल मिला कर 70 रुपये की एक चाय…है ना कमाल का लूट..। हालांकि उन्होंने सर्विस चार्ज की जगह जीएसटी मेंशन कर दिया है।

क्या सर्विस चार्ज लेना जायज है?
रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि इस बिल में कहीं कोई गलती या ओवरचार्जिंग (Overcharging) नहीं है। उनका कहना है कि जून 2018 में ही रेलवे बोर्ड के टूरिज्म एंड कैटरिंग डाइरेक्टरेट ने इसके लिए एक पत्र निकाल दिया है। इसमें कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेन में पहले से भोजन बुक नहीं कराता है और वह यात्रा के दौरान मील या टी आदि की डिमांड करता है तो उसे इसकी सप्लाई की जाएगी। लेकिन हर मील पर यात्री को 50 रुपये सर्विस चार्ज के रूप में अतिरिक्त चुकाने होंगे।

क्या है राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस में व्यवस्था
राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस भारतीय रेल की प्रीमियम ट्रेन मानी जाती है। इसमें टिकट के साथ ही खाना भी बुक हो जाता है। पहले टिकट के साथ भोजन की बुकिंग अनिवार्य थी। लेकिन बाद में इसे ऑप्शनल कर दिया गया। मतलब कि कोई यात्री चाहे तो वह अपना भोजन नहीं भी बुक करा सकता है। ऐसे यात्रियों से सिर्फ टिकट का चार्ज लिया जाएगा, भोजन का नहीं।

कब देना होगा 50 रुपये अतिरिक्त चार्ज
रेल अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन के वैसे यात्रियों को पहले भोजन दिया जाता है जिन्होंने पहले से से पैसे जमा किए हैं। जो यात्री पहले से मील आॅप्ट नहीं किया है लेकिन ट्रेन में यदि टी या फिर मील आदि की मांग करते हैं, तो उन्हें हर मील पर 50 रुपये अतिरिक्त चुकाना होगा। कभी कभी ट्रेन लेट हो जाती है। ऐसी स्थिति में तो पहले से पैसे चुकाए यात्रियों को तो बिना अतिरिक्त पैसे के भोजन मिलता है। लेकिन जिन्होंने भोजन के पैसे नहीं चुकाए हैं, उन्हें भोजन के लिए तय चार्ज के अलावा 50 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे।

Indian Railways: टर्मिनस, सेन्ट्रल, जंक्शन… रेलवे में इन शब्दों का क्या मतलब, समझिए

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News