IPL 2023 Final: जडेजा ने GT का सपना किया चकनाचूर, आखिरी गेंद पर चैंपियन बनी CSK, धोनी ब्रिगेड ने रचा इतिहास

24
IPL 2023 Final: जडेजा ने GT का सपना किया चकनाचूर, आखिरी गेंद पर चैंपियन बनी CSK, धोनी ब्रिगेड ने रचा इतिहास


IPL 2023 Final: जडेजा ने GT का सपना किया चकनाचूर, आखिरी गेंद पर चैंपियन बनी CSK, धोनी ब्रिगेड ने रचा इतिहास

ऐप पर पढ़ें

एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने आईपीएल 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। चेन्नई ने रोमांचक फाइनल में गुजरात टाइटंस (जीटी) को 5 विकेट से हराया। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली जीटी खिताब का बचाव करने में सफल नहीं हो सकी। धोनी ब्रिगेड ने पांचवीं बार ट्रॉफी जीतकर इतिहास रच दिया है। चेन्नई ने सर्वाधिक ट्रॉफी जीतने के मामले में मुंबई की बराबरी कर ली है। खिताबी मुकाबला बारिश से प्रभावित रहा। जीटी ने साई सुदर्शन की तूफानी पारी के दम पर अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 214/4 का स्कोर खड़ा किया। वहीं, जब सीएसके लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो पहले ओवर में 4 के कुल स्कोर पर बारिश आ गई। ऐसे में मैच काफी देर तक रुका रहा। मैच दोबारा देर रात 12 बजकर 10 मिनट पर शुरू हुआ और डकवर्थ लुईस नियम के तहत सीएसके को 15 ओवर में 171 रन का लक्ष्य मिला। चेन्नई ने आखिरी गेंद पर टारगेट चेज किया। रविंद्र जडेजा ने विजयी रन बनाए।

धोनी ने रच डाला बड़ा इतिहास, IPL में ये कमाल करने वाले बने पहले प्लेयर    

लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई ने बेहतरीन आगाज किया। डेवोन कॉनवे (25 गेंदों में 47, चार चौके, दो सिक्स) और ऋतुराज गायकवाड़ (16 गेंदों में 26, तीन चौके, एक सिक्स) ने पहले विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। यह साझेदारी लेग स्पिनर नूर अहमद ने सातवें ओवर में तोड़ी। उन्होंने ओवर की तीसरी गेंद पर गायकवाड़ को राशिद खान के हाथों कैच कराया और चौथी गेंद पर कॉनवे को मोहित शर्मा के हाथों लपकवाया। इसके बाद, शिवम दुबे एक छोर पर डटे रहे। उन्होंने अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के साथ तीसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े। रहाणे ने तेजी से रन जुटाने का प्रयास किया। वह 13 गेंदों में 27 रन बनाने के बाद 11वें ओवर में मोहित का शिकार बने। उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के लगाए।

default -बड़े मैच के बड़े खिलाड़ी निकले साहा, IPL फाइनल में जो धोनी नहीं कर सके, वो कर दिखाया

चेन्नई को चौथा झटका अंबाती रायडू के रूप में लगा। उन्हें मोहित ने 13वें ओवर की चौथी गेंद पर कॉट एंड बोल्ड किया। रिटायरमेंट का ऐलान कर चुके रायडू ने 8 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्कों की मदद से 19 रन बनाए। उन्होंने दुबे के संग चौथे विकेट के लिए 32 रन की पार्टनरशिप की और चेन्नई को 150 के स्कोर के करीब पहुंचाया। मोहित ने इसी ओवर की चौथी गेंद पर धोनी (0) को अपने जाल में फंसाया। धोनी ने एक्‍स्‍ट्रा कवर पर डेविड मिलर को कैच थमाया। यहां से दुबे और जडेजा ने मोर्चा संभाला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 22 रन की अटूट साझेदारी की। चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। मोहित ने 20वें ओवर की शुरुआती चार गेंदों पर केवल 3 रन खर्च किए। लेकिन अंतिम दो गेंद पर जडेजा ने बाजी पलट दी। उन्होंने पांचवीं गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में छक्का ठोका और अंतिम गेंद लोअर फुल टॉस मिलने के बाद चौका लगाकर चेन्नई को चैंपियन बना दिया।

default -शतक से चूके साई सुदर्शन ने अंजाम दिए दो बड़े कारनामे, तोड़ा 12 साल पुराना रिकॉर्ड

इससे पहले, गुजरात ने टॉस गंवाने के बाद अच्छी शुरुआत की। ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 67 रन की पार्टनरशिप की। गिल ने 2 गेंदों में 7 चौकों के जरिए 39 रन की पारी खेली। उन्हें जडेजा ने सातवें ओवर में स्टंप आउट कराया। साहा को 14वें ओवर में दीपक चाहर ने पवेलियन भेजा। उन्होंने धोनी को कैच थमाया। साहा ने 39 गेंदों में 5 चौकों और 1 सिक्स की बदौलत 54 रन बनाए। उन्होंने सुदर्शन के संग दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े। सुदर्शन ने चेन्नई के गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी। उन्होंने पांड्या के साथ तीसरे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की। सुदर्शन की पारी का अंत 20वें ओवर में पथिराना ने किया। वह पहले आईपीएल शतक से चूक गए। उन्होंने 47 गेंदों का सामना करने के बाद 96 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 6 छक्के जमाए। पांड्या 12 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 2 सिक्स उड़ाए। राशिद का खाता खाता नहीं खुला।



Source link