IPL 2022 Auction: ईशान बने आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे भारतीय, 10 खिलाड़ियों ने छुआ 10 करोड़ का आंकड़ा

0
204


IPL 2022 Auction: ईशान बने आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे भारतीय, 10 खिलाड़ियों ने छुआ 10 करोड़ का आंकड़ा

बेंगलुरु: भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL Mega Auction) के इतिहास में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के बाद दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए, जबकि कुल 10 खिलाड़ियों को पहले दिन शनिवार को 10 करोड़ रुपये या इससे अधिक की धनराशि में खरीदा गया। ईशान को मुंबई इंडियंस (MI) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) से लंबी होड़ के बाद 15 करोड़ 25 लाख रुपये में फिर खरीदा। तेज गेंदबाजों में भी टीमों ने दिलचस्पी दिखायी जबकि अनकैप्ड (जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं) खिलाड़ियों पर भी मोटी बोली लगायी गयी।

तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) में कई टीमों ने दिलचस्पी दिखायी लेकिन आखिर में चेन्नई सुपर किंग्स उन्हें 14 करोड़ रुपये खर्च करके अपनी टीम से फिर से जोड़ने में सफल रहा। चाहर के अलावा जिन तेज गेंदबाजों को मोटी रकम मिली उनमें शार्दुल ठाकुर (दिल्ली कैपिटल्स, 10.75 करोड़ रुपये), पिछले सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने वाले हर्षल पटेल (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, 10.75 करोड़ रुपये), प्रसिद्ध कृष्णा (राजस्थान रॉयल्स, 10 करोड़ रुपये), लॉकी फर्गुसन (गुजरात टाइटन्स, 10 करोड़ रुपये), ‘अनकैप्ड’ आवेश खान (लखनऊ सुपरजाइंट्स, 10 करोड़ रुपये), कागिसो रबाडा (पंजाब किंग्स 9.25 करोड़ रुपये), ट्रेंट बोल्ट (रॉयल्स, आठ करोड़ रुपये), जोश हेजलवुड (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, 7.75 करोड़ रुपये) और मार्क वुड (लखनऊ सुपरजाइंट्स, 7.50 करोड़ रुपये) प्रमुख हैं।

Deepak Chahar Sold To CSK: दीपक चाहर को मिला छप्पर फाड़ पैसा, मिलेंगे धोनी से भी दो करोड़ ज्यादा
विकेटकीपरों ने भी टीमों को आकर्षित किया और इनमें सबसे बड़ी धनराशि मिली ईशान को जिनके लिए मुंबई और हैदराबाद के बीच जबर्दस्त होड़ लगी। ईशान का आधार मूल्य दो करोड़ रुपये था। विश्व कप 2011 में भारत की जीत के नायक रहे युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने 2015 सत्र से पहले रिकॉर्ड 16 करोड़ रुपये में खरीदा था। आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला क्रिस मौरिस हैं जिन्हें 2021 में मिनी नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 16 . 25 करोड़ रुपये में खरीदा था।

navbharat times -
भारत के स्टायलिश बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को केकेआर ने 12 करोड़ 25 लाख रुपये में तो श्रीलंका के हरफनमौला वानिंदु हसरंगा को आरसीबी ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा। वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को सनराइजर्स ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा। दिनेश कार्तिक को आरसीबी ने साढे पांच करोड़ रुपये में जबकि जॉनी बेयरस्टॉ को पंजाब किंग्स ने पौने सात करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। अंबाती रायुडू को चेन्नई ने इसी रकम पर फिर से खरीदा। आवेश आईपीएल नीलामी में सबसे बड़ी कीमत पर बिकने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी बने।

अन्य अनकैप्ड खिलाड़ियों में गुजरात ने राहुल तेवतिया पर नौ करोड़ जबकि पंजाब ने शाहरूख खान के लिये इतनी ही धनराशि खर्च की और हरप्रीत बरार को 3.80 करोड़ रुपये में खरीदा। केकेआर ने 7.25 करोड़ रुपये में शिवम मावी को फिर से अपनी टीम से जोड़ा। सनराइजर्स ने राहुल त्रिपाठी के लिये 8.50 करोड़ रुपये और अभिषेक शर्मा के लिये 6.50 करोड़ रुपये की बोली लगायी। रॉयल्स ने रेयान पराग के लिये 3.80 करोड़ रुपये जबकि मुंबई ने दक्षिण अफ्रीका के डेवाल्ड ब्रेविस को तीन करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा। दिल्ली के विकेटकीपर अनुज रावत 3.40 करोड़ रुपये में आरसीबी से जबकि स्पिनर आर साई किशोर तीन करोड़ रुपये में गुजरात से जुड़े।

Copy

Ishan Kishan Statement: सुनिए, 15.25 करोड़ मिलने के बाद क्या-क्या बोले ईशान किशन

भारत के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को राजस्थान रॉयल्स ने छह करोड़ 50 लाख रुपये तथा राहुल चाहर को पंजाब किंग्स ने पांच करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा। दिल्ली ने कुलदीप यादव को दो करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा। केकेआर ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को सात करोड़ 25 लाख रुपये में फिर खरीदा जबकि पिछली बार वह 15 करोड़ रुपये में बिके थे। भारत के सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को भी पंजाब ने आठ करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा।

navbharat times -Pat Cummins Sold To KKR: पैट कमिंस को हुआ सबसे बड़ा घाटा, आधी हुई कीमत, पर नहीं बदली टीम
अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को राजस्थान रॉयल्स ने पांच करोड़ रुपये में जबकि युवा बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को राजस्थान रॉयल्स ने पौने आठ करोड़ रुपये में खरीदा। भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को गुजरात टाइटंस ने पौने सात करोड़ रुपये में और क्विंटोन डिकॉक को लखनऊ ने इसी दाम पर खरीदा। ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को दिल्ली ने छह करोड़ 25 लाख रुपये में जबकि दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसी को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने सात करोड़ रुपये में खरीदा।

navbharat times -
वेस्टइंडीज के हरफनमौला जैसन होल्डर को लखनऊ ने पौने नौ करोड़ में और शिमरोन हेटमायेर को रॉयल्स ने साढे आठ करोड़ रुपये में खरीदा। दिल्ली ने ऑस्ट्रेलिया की टी20 विश्व कप फाइनल में जीत के नायक रहे मिशेल मार्श को साढे छह करोड़ रुपये में खरीदा। भारत के हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर को सनराइजर्स ने 8.75 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि लखनऊ ने कृणाल पंड्या को 8.25 करोड़ रुपये में खरीदा। अय्यर के आने से केकेआर टीम की कप्तानी की समस्या भी हल होती नजर आ रही है। केकेआर ने टी20 विशेषज्ञ नीतिश राणा को भी आठ करोड़ रुपये में खरीदा।

navbharat times -IPL Auction 2022 Players List: कौन सा खिलाड़ी किस टीम में, क्या मिली कीमत
केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने कहा, ‘कमिंस और अय्यर को लेने से हम खुश है। जहां तक कप्तानी का सवाल है तो यह फैसला कोच और टीम प्रबंधन का होगा। उम्मीद है कि वे सही फैसला लेंगे।’ चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी के विश्वस्त ड्वेन ब्रावो को चार करोड़ 40 लाख रुपये और रॉबिन उथप्पा को दो करोड़ रुपये में खरीदा। लखनऊ टीम ने दीपक हुड्डा को पौने छह करोड़ रुपये में खरीदा।

navbharat times -Shreyas Iyer Sold To KKR: श्रेयस अय्यर के हाथ लगा जैकपॉट, 12.25 करोड़ रुपये में KKR ने खरीदा, बनेंगे कप्तान!
ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर, इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स, भारत के रिधिमान साहा, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और भारत के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना को कोई खरीदार नहीं मिला। नीलामी के पहले सत्र के दौरान नीलामीकर्ता ह्यू एडमीड्स रक्तचाप गिरने के कारण बेहोश होकर गिर गये लेकिन मेडिकल चेक-अप के बाद वह अब ठीक हैं। अनुभवी खेल प्रस्तोता चारू शर्मा को बची हुई नीलामी की जिम्मदारी सौंपी गयी क्योंकि एडमीड्स चिकित्सकों की देखरेख में हैं।

navbharat times -

बेंगलुरु में आईपीएल 2022 की नीलामी चल रही है। इसमें 600 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी। नीलामी के पहले दिन फ्रेंचाइजी बड़े खिलाड़ियों पर जमकर बोली लगाई। इस दौरान ऑक्शन टेबल पर सबसे ज्यादा आकर्षक का केंद्र शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान और बेटे आर्यन खान रहे। आर्यन पिछले साल भी नीलामी में शामिल हुए थे, लेकिन यह पहला मौका है जब सुहाना खिलाड़ियों की खरीदने का अनुभव ले रही हैं। इससे पहले उन्हें कई बार ग्राउंड में देखा गया था। शाहरुख खान इस नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए बेंगलुरू नहीं गए हैं।



Source link