IOC News: इंडियन ऑयल को मिली पहली महिला फंक्शनल डाइरेक्टर, जानें कौन बनीं

147

IOC News: इंडियन ऑयल को मिली पहली महिला फंक्शनल डाइरेक्टर, जानें कौन बनीं

नई दिल्ली: ऑयल एंड गैस (Oil & Gas) क्षेत्र की महारत्न कंपनी इंडियन ऑयल (Indian Oil) को तो जानते ही होंगे। फॉर्च्यून 500 ग्लोबल लिस्ट में शामिल इस कंपनी में पहली बार किसी महिला डाइरेक्टर ने ज्वाइन किया है। यह सम्मान शुक्ला मिस्त्री (MS Shukla Mistry) को मिला है। उन्होंने आईओसी के डाइरेक्टर फिाइनरी (Director Refinery) का पदभार संभाल लिया है।

कई अन्य कंपनियों के बोर्ड में भी
वह चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (CPPL) और 60 एमएमटीपीए की रत्नागिरी रिफ़ाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल लिमिटेड के बोर्ड में निदेशक का पद भी संभालेंगी। महाराष्ट्र में स्थापित होने वाली रत्नागिरी रिफ़ाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल लिमिटेड दुनिया की सबसे बड़ी ग्रास रूट रिफ़ाइनरी परियोजना है। मिस्त्री तीन सीपीएसयू की एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी, आईएचबीएल के बोर्ड में भी नॉन एक्जीक्यूटिव डाइरेक्टर के पद पर बनी रहेंगी।

ओएनजीसी के सीएमडी की खोज करेगी अब सेलेक्शन कमेटी, जानें क्या जारी हुआ है आदेश
नौ रिफाइनरियों का नेतृत्व
इंडियन ऑयल की निदेशक (रिफ़ाइनरीज़) के रूप में मिस्त्री इंडियनऑयल की नौ रिफ़ाइनरियों और पेट्रोकेमिकल संयंत्रों के व्यवसाय और संचालन का नेतृत्व करेंगी। एक मजबूत रिफ़ाइनरीज़ डिवीजन के साथ, इंडियन ऑयल (समूह कंपनियों सहित) 80.55 मिलियन टन प्रति वर्ष (1.64 मिलियन बैरल प्रति दिन) की समूह शोधन क्षमता के साथ राष्ट्र का शीर्ष रिफ़ाइनर बना हुआ है।

बरौनी रिफाइनरी की रह चुकी हैं प्रमुख
मिस्त्री ने कलकत्ता यूनिवर्सिटी के बंगाल इंजीनियरिंग कॉलेज, कलकत्ता विश्वविद्यालय से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग डिग्री के साथ-साथ आईसीएफ़एआई से प्रबंधन में एडवांस डिप्लोमा और औद्योगिक रेडियोग्राफी और अल्ट्रासोनिक गैर-विनाशकारी परीक्षण में प्रमाणन भी प्राप्त किया है। निदेशक (रिफ़ाइनरीज़) का पदभार संभालने से पूर्व, वह बिहार में बेगूसराय जिले बरौनी में इंडियन ऑयल की 6.0 एमएमटीपीए की शोधन क्षमता वाली बरौनी रिफ़ाइनरी का नेतृत्व करने वाली एकमात्र महिला कार्यपालक निदेशक और रिफ़ाइनरी प्रमुख थीं। उनके कार्यकाल के दौरान उनकी कुछ प्रमुख उपलब्धियां रही जैसे मेगा बीएस-VI परियोजना का कार्यान्वयन, रिफ़ाइनरी से बीएस-VI ग्रेड ईंधन को इसकी निर्धारित समय सीमा से बहुत पहले रोल आउट करना, इथेनॉल-मिश्रित एमएस व एक्सपी -100 एमएस की आपूर्ति, अन्य रिफ़ाइनरियों से रिफॉर्मेट लेकर कंटीन्यूअस कैटेलिटिक रिफॉर्मिंग यूनिट की स्थापना जिससे रिफ़ाइनरी के जीआरएम में बढ़ोतरी हुई।

navbharat times -Fuel Price: क्या सरकार के इशारे पर बढ़ते या घटते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम? जानें संसद में केन्द्रीय मंत्री का जवाब
पहली महिला ईडी
मिस्त्री इंडियनऑयल की पहली महिला कार्यकारी निदेशक और रिफ़ाइनरी प्रमुख भी रहीं हैं, जिन्होंने 1 जनवरी 2018 से 7 फरवरी 2019 के दौरान एशिया की सबसे पुरानी ऑपरेटिंग रिफ़ाइनरी डिगबोई रिफ़ाइनरी (असम) का कार्यभार संभाला और फिर बरौनी रिफ़ाइनरी (बिहार) का नेतृत्व भी किया। डिगबोई रिफ़ाइनरी में सुश्री मिस्त्री ने राइनो मोम ब्रांड जैसे मूल्य वर्धित उत्पादों को 25% तक बढ़ाने और आईओसी की गोलाई विपणन टर्मिनल को चालू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके कार्यकाल के दौरान, डिगबोई रिफ़ाइनरी, जापान इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोडक्टिव मैनेजमेंट से स्पेशल टीपीएम अवार्ड हासिल करने वाली देश की एकमात्र और पहली रिफ़ाइनरी बनी।

विदेशों में भी दे चुकी हैं सेवा
शुक्ला मिस्त्री एकमात्र भारतीय महिला थीं, जिन्हें अप्रैल 2004 (3 अप्रैल 2004 – 31 मार्च 2006) में कतर पेट्रोलियम (कतर साइट पर) और मार्च 2002 में अमीरात नेशनल ऑयल कंपनी (दुबई) में मेगा लीनियर अल्कलाइन बेंजीन परियोजना के निष्पादन और प्लांट टर्नअराउंड निरीक्षण के लिए क्रमशः प्रतिनियुक्ति के लिए चुना गया था।

83 दिनों से क्यों नहीं बढ़े तेल के दाम, समझिए तेल का चुनावी खेल| Crude Oil Price

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News