B’DAY SPL: दिलचस्प है विराट कोहली की कहानी

0
virat kohli
3ccw

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भारत की शान और क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचाने वाले विराट कोहली का आज जन्मदिन है। विराट अपना 31वां जन्मदिन भूटान में , अपनी लाइफ पार्टनर अनुष्का शर्मा के साथ सेलिब्रेट करेंगे। आइसीसी वनडे रैंकिंग में काफी लंबे समय से नंबर वन और टेस्ट रैंकिंग ने लगातार टॉप 2 में बने रहने वाले किंग कोहली टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में भी टॉप 10 में शामिल हैं।

विराट कोहली उन चुनिंदा स्पोर्ट्समेन्स में से है जो अपने क्रिकेट ग्राउंड में अपनी बेहतरीन खेल के साथ साथ अपने फिटनेस के जलवे के लिए भी जाने जाते है। विराट कोहली फिटनेस को लेकर बेहद सख्त रवैया अपनाते हैं. कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकॉर्ड्स का अंबार लगा रहे हैं. वह दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज हैं। दिल्ली के रहने वाले विराट की शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल दिल्ली से प्राप्त की।

विराट कोहली दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने साल 2002 में अंडर-15 प्रतियोगिता खेली थी। इसके बाद साल 2006 में विराट कोहली का चयन अंडर सेवनटीन में हुआ था। जिसके बाद उनके खेल के तरीके से कई तरह के बदलाव देखे गए। इसके बाद साल 2008 में विराट कोहली को अंडर-19 प्रतियोगिता के लिए चुना गया था।

विराट कोहली का अंडर-19 विश्वकप मैच मलेशिया में हुआ था और इन्होनें इस मैच में इंडिया को जीत दिलवाई थी। इसी मैच के बाद विराट का सेलेक्शन वन डे इंटरनेशनल मैच के लिए हुआ था। उन्होनें ये मैच श्री लंका के खिलाफ खेला था। फिर 2011 में उन्हें वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला था और उसमें भी इंडिया की जीत हुई थी।

इसके बाद वे एक के बाद एक मैच खेलते गए और अब इनकी गिनती सबसे अच्छे बल्लेबाजों में होने लगी है और अब वे क्रिकेट की दुनिया के जाने-माने खिलाड़ी के रूप में मशहूर हैं।

यह भी पढ़ें : स्पोर्ट्स सेलेब्स ने कुछ इस तरह मनाई दिवाली

कोहली को क्रिकेट मे अपने बेहतरीन योगदान के लिए, कई पुरूस्कारो से नवाज़ा गया है जिनमे शामिल है आईसीसी वन-डे ‘प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ 2012 और 2011 से 2012 तक ब्साइ इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर। 2013 में इन्हे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने अद्वितीय योगदान के लिए ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। ब्रिटेन में प्रकाशित एक पत्रिका स्पोर्ट्स-प्रो ने विराट को 2014 में दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा एथलीट बताया।कोहली को राष्ट्रपति राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से भी नवाज़ा गया है। विराट कोहली खेल जगत के बहुत से पुरस्कार अपने नाम कर चुके है।