रोचक तथ्य : धऱती चपटी होती तो क्या होता !

546
धऱती चपटी
धऱती चपटी

रोचक तथ्य : धऱती चपटी होती तो क्या होता ! ( Interesting Fact: What would have happened if the earth was flat! )

हमारी धरती बहुत प्यारी और खुबशुरत ग्रह है. हमने बचपन से पढ़ा है कि हमारी धरती गोल होती है. इसकी विशेष आकृति के कारण ही हमारे यहां पर मौसम , ऋतुएं इत्यादी बनती हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर हमारी धरती गोल की जगह अचानक चपटी हो जाए तो क्या होगा ? बच्चों का इस तरह के सवालों की तरफ ज्यादा रूझान होता है. चलिए इस पोस्ट में इसी रोचक तथ्य को जानते हैं कि अगर हमारी धरती गोल की जगह चपटी हो तो इसका क्या प्रभाव होगा.

गुरूत्वाकर्षण खत्म-

आपने बचपन में गुरूत्वाकर्षण के बारे में पढ़ा होगा. धरती के गोल होने के कारण हम सभी इससे जुड़े हुए हैं. लेकिन जैसे ही धऱती चपटी होगी तो इसका गुरूत्वाकर्षण बल खत्म हो जाएगा या फिर इसके केंद्र में रह जाएगा. अगर खत्म हो जाता है, तो हम हवा धरती से उपर हवा में कही लटक रहे होगें तथा अगर केंद्र में चला जाएगा तो सारी चीजें केंद्र की तरफ खिंची चली जाएगी.

download 11 -
धरती

मानव जीवन समाप्त !

अगर ऐसा होता है, तो यह मानव जीवन के लिए बहुत बड़ी आपदा होगी. इस प्रलय में मानव जीवन समाप्त हो जाएगा. इसके अलावा अगर वैसे देखें तो इंसान उंची कूद का रिकार्ड तोड सकता है, क्योंकि गुरूत्वाकर्षण बल नहीं होगा.

download 10 1 -
चपटी धरती

वायुमंडल खत्म !

अगर हमारी धरती चपटी होती है तथा गुरूत्वाकर्षण बल खत्म होता है. तो इसके कारण वायुमंडल के खत्म होने की पूरी संभावना है. अगर वायुमंडल की परते खत्म हो जाएगीं, तो हमारे जीवन का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है. इसका कारण यह है कि वायुमंडल के बिना हम सांस कैसे ले पाएगें.

images 4 -
गुरूत्वाकर्षण

कोलंबिया यूनिवर्सिटी में स्थित लैमोंट-डोहर्टी अर्थ ऑब्जरवेटरी के मुताबिक चपटी धरती पर गुरुत्वाकर्षण एक जगह पर केंद्रित हो जाएगी. जिसे तब उत्तरी ध्रुव माना जाएगा. बारिश में भी ठीक उसी जगह होगी. इसका कारण यह है कि बादलों से पानी जमीन पर गुरुत्वाकर्षण की वजह से ही गिरता है. जब एक ही जगह ग्रैविटी होगी तो बारिश भी वहीं होगी. ऐसे में आपको एक ही जगह पर पानी गिरते हुए दिखाई देगा. बादलों की दीवार वहीं बनेगी. समुद्रों और नदियों का पानी भी उत्तरी ध्रुव यानी चपटी धरती के केंद्र की तरफ बहेगा. यानी इतने बड़े समुद्र धरती का हर कोना छोड़कर सिर्फ केंद्र में पहुंच जाएंगे.

यह भी पढ़ें: कार की छत पर एक अनोखी खेती- जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि अगर हमारी धरती चपटी हो जाता है, तो इसके कारण GPS भी काम नहीं करेगा. वर्तमान में हम किसी भी जगह पर पहुँचने के लिए इसका प्रयोग करते हैं. लेकिन उसके बाद नहीं कर पाएगें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.