दिल्ली: घर के बाहर CCTV कैमरें लगवाने पर सरकार भरेगी बिजली बिल

0
https://news4social.com/?p=48918

महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयास में आम आदमी पार्टी (आप) के विधायकों का कहना है कि दिल्ली सरकार ऐसे लोगों को बिजली सब्सिडी देगी जो अपने घरों की बाहर दीवारों पर सीसीटीवी कैमरे लगाते हैं। दिल्ली सरकार की इस परियोजना के तहत इच्छुक नागरिकों को कैमरों के कामकाज के लिए बिजली प्रदान करने का काम करना होगा।

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली सरकार परियोजना के तहत शहर भर में लगभग 1.4 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाएगी। दिल्ली में AAP विधायक अपने घरों की बाहरी दीवारों पर CCTV लगाने के इच्छुक लोगों के लिए ‘अंडरटेकिंग’ फॉर्म बाँट रहे हैं।

AAP विधायक सुरिंदर सिंह ने कहा कि दिल्ली सरकार इस योजना के तहत लगाए गए कैमरों से बिजली की खपत के लिए लोगों को सब्सिडी प्रदान करेगी।रिपोर्ट में सिंह के हवाले से लिखा गया है, “फॉर्म में, निवासियों को अपने मोबाइल नंबर के अलावा अपने सीए नंबर या बिजली मीटर नंबर का उल्लेख करना होगा।” रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि दिल्ली में 70 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में लगभग 2,000 कैमरे लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट के मैदान पर अब नहीं दिखेगा युवराज सिंह का जादू

एक अन्य AAP विधायक जितेन्द्र सिंह तोमर का दावा है कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में कैमरे लगाने का सर्वेक्षण पूरा हो चुका है। रिपोर्ट में कहा गया है कि निवासियों को फॉर्म में अपने बिजली के बिल की सीए संख्या का उल्लेख करना होगा और तब उन्हें अपने घर की दीवार पर लगे सीसीटीवी कैमरे के कामकाज में बिजली की खपत के लिए सरकार की सब्सिडी मिलेगी।”

जितेन्द्र सिंह तोमर ने यह भी कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में अब तक लगभग 30 कैमरे लगाए जा चुके हैं।