दारोगा के बेटे ने लखनऊ विश्वविद्यालय में लहराया तमंचा

454

लखनऊ विश्वविद्यालय में सोमवार को दारोगा के बेटे ने एक छात्र को धमकी देते हुए खुलेआम तमंचा लहराया। जब अन्य छात्रों ने इस छात्र को तमंचे के साथ देखा तो उसे दौड़ा लिया, लेकिन तमंचा लिए छात्र ने फायरिंग कर दी। इस पर अन्य छात्र घबड़ा गये। इस बात की जब सूचना विश्वविद्यालय के सुरक्षा गार्डों को मिली तो फायरिंग के आरोपी छात्र को तमंचे के साथ दौड़ाकर पकड़ लिया गया। गार्डों ने आरोपी छात्र की जमकर धुनाई की और पुलिस को सौंप दिया। आरोपी छात्र के खिलाफ हसनगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए हसनगंज कोतवाली प्रभारी ने बताया कि मडि़ंयाव थाना क्षेत्र के नौबस्ता पुलिया निवासी दारोगा पप्पू यादव का बेटा हर्ष यादव लखनऊ विश्वविद्यालय में बीए द्वितीय वर्ष का छात्र है। हर्ष से बीते चार दिसंबर को बीपीएड के छात्र सचिन प्रताप सिंह से विवाद हो गया था।

इस बात की शिकायत हर्ष यादव ने प्रॉक्टर विनोद सिंह से की थी। लेकिन इस मामले में कोई सुनवाई नहीं हुई। कोतवाली प्रभारी ने बताया दोनो छात्रों में एक बार फिर बीच में बहस हुई। लेकिन लविवि की ओर से जब कोई ध्यान नहीं दिया गया तो सोमवार को हर्ष अपने पिता की रिवाल्वर को जेब में रखकर विश्वविद्यालय आया था। रोजाना की तरह सांइस कैटीन के पास छात्र हर्ष और सचिन प्रताप सिंह से कहा सुनी हो गयी। हर्ष ने अपनी जेब से तमंचा निकाल लिया और छात्र सचिन के साथियों ने हर्ष पर हमले का प्रयास किया। जिससे हर्ष तंमचे के साथ भागने लगा। लेकिन विश्वविद्यालय के सुरक्षा गार्डों ने उसे दौड़ाकर पकड़ लिया। कोतवाली प्रभारी ने बताया कि इस संबंध में छात्र सचिन की तहरीर पर हर्ष के खिलाफ हत्या के प्रयास का मुददमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी गयी है। हालांकि हसनगंज कोतवाली प्रभारी ने छात्र हर्ष की ओर से फायरिंग किए जानेे के बात सेे इंकार किया है।

Inspector son’s wave gun in lucknow university 1 news4social -

छात्रों ने लगाया एक राउंड फायरिंग का आरोप

छात्र सचिन प्रताप सिंह के साथी छात्रों ने आरोपी छात्र हर्ष पर एक राउंड फायरिंग किए जाने का आरोप लगाया है। पुलिस के मुताबिक अभी यह छात्रों का आरोप है लेकिन इस मामले की जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। कोतवाली प्रभारी ने बताया कि छात्र हर्ष के पास से बरामद रिवाल्वर से फायरिंग होने की पुष्टिï नहीं हो पायी है, फिर भी जांच की जा रही है। ऐसे में यदि साक्ष्य मिले तो कार्रवाई का दायरा बढ़ाया जायेगा।

हर्ष का आरोप कई दिनों से धमका रहा था सचिन

वहीं पुलिस गिरफ्त में आये आरोपी छात्र हर्ष ने पूछताछ में बताया है कि बीते चार दिसंबर को सचिन ने अपने साथी छात्रों के साथ मिलकर उसे सांइस कैटीन के पास मारा पीटा था। इस पर प्रॉक्टर कार्यालय में लिखित शिकायत की गयी थी, इस बीच सचिन उसे बार-बार धमका रहा था। ऐसे में वह अपनी सुरक्षा के लिए पिता की रिवाल्वर साथ लेकर आ गया। हर्ष ने बताया कि उसने अपने पिता को इस बारे में नहीं बताया था। उसने पुलिस को यह भी बताया कि उसके पास एक गोली नहीं थी, सिर्फ तमंचा ही पास में था। वहीं पुलिस ने भी खाली तंमचा ही बरामद किये जाने की बात कही है।

जमकर हुआ पथराव

छात्र हर्ष की ओर से तमंचा लहराये जाने के बाद सचिन के समर्थक छात्रों ने हर्ष पर पथराव भी कर दिया। विश्वविद्यालय के गेट नंबर चार पर हुई पथराव की घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह से छात्रों को खदेड़ा। वहीं पथराव को देख विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मी भाग खड़े हुए। हालांकि इस संबंध में अभी विश्वविद्यालय की ओर से पुलिस को कोई भी लिखित शिकायत नहीं दी गयी है।

चार दिसंबर की घटना का प्रॉक्टर ने नहीं लिया संज्ञान?

विश्वविद्यालय में चार दिसंबर को जब सांइस कैंटीन के पास छात्र सचिन और हर्ष के बीच मारपीट की घटना हुई थी और इसकी एक शिकायत भी प्रॉक्टर कार्यालय पर छात्र हर्ष ने शिकायत दर्ज करायी गयी थी। फिर 15 दिन बीत जाने के बाद भी प्रॉक्टर ने घटना का संज्ञान क्यों नहीं लिया। ऐसे में जब छात्र हर्ष रिवाल्वर लेकर लविवि पहुंच गया। उसके बाद सोमवार को माहौल पहले से भी ज्यादा खराब हो गया। अब हर्ष पर फायरिंग किए जाने का आरोप है, वहीं पुलिस ने फायरिंग की घटना से इनकार किया है। खैर ये तो जांच का विषय है। लेकिन जो छात्र रिवाल्वर लेकर विश्वविद्यालय में घुस सकता है यदि छात्र पर गोली चला देता तो इसका कौन जिम्मेदार होता। विश्वविद्यालय में प्रॉक्टर की ये लापरवाही भारी पड़ सकती थी।

वर्जन

बीए द्वितीय वर्ष का छात्र हर्ष पिस्टल लेकर आया था, लेकिन फायरिंग नहीं हुई है। अब छात्र सचिन से इसका क्या विवाद है इस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। न ही इससे पहले मुझे कोई शिकायत मिली है। पुलिस की जांच में जो मामला सामने आयेगा उसके बाद जो छात्र दोषी होगा विश्वविद्यालय उस पर कार्रवाई करेगा।

विनोद सिंह प्रॉक्टर लविवि

छात्र हर्ष पर हत्या के प्रयास और दूसरे की लाइसेंसी पिस्टल से धमकाने के आरोप का मुकदमा दर्ज किया गया है, फायरिंग की पुष्टिï नहीं है। आगे जांच में जो भी साक्ष्य मिलेंगे उसके आधार पर कार्रवाई की जायेगी। फिलहाल पिस्टल और आरोपी छात्र दोनो को कब्जे में ले लिया गया है।