INLD rally: शरद पवार, ओपी चौटाला, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव…INLD की रैली में दिखी तीसरे मोर्चे की ताकत?

53
INLD rally: शरद पवार, ओपी चौटाला, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव…INLD की रैली में दिखी तीसरे मोर्चे की ताकत?

INLD rally: शरद पवार, ओपी चौटाला, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव…INLD की रैली में दिखी तीसरे मोर्चे की ताकत?

चंडीगढ़: इंडियन नैशनल लोक दल (आईएनएलडी) की रविवार को फतेहाबाद एक बड़ी रैली आयोजित हुई। यह रैली लोकसभा चुनाव 2024 के मायने में अहम है। क्योंकि इसे गैर कांग्रेस थर्ड फ्रंड के नजर से देखा जा रहा है। इस पर एक ही मंच पर नेता लामबंद नजर आए। 11 राज्यों के वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं ने हिस्सा लिया। इस रैली में शामिल होने के लिए एनसीपी प्रमुख शरद पवार, जेडीयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आरजेडी नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, एसएडी के एसएस बादल और सीपीएम के एस येचुरी, आईएनसी के ओपी चौटाला एक ही मंच पर नजर आए। भाषणों में भी नेताओं के बीजेपी सरकार ही निशाने पर लगे।

‘किसानों से केंद्र ने किया वादा नहीं निभाया’
एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा, ‘किसानों ने एक साल तक दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन किया लेकिन सरकार ने उनकी समस्याओं के समाधान के लिए कोई कदम नहीं उठाया। किसानों से वादा किया गया था कि एमएसपी मुहैया कराया जाएगा लेकिन दिया नहीं गया। सरकार ने किसानों के खिलाफ दर्ज मामले वापस लेने का वादा किया लेकिन पूरा नहीं किया।’

‘2024 में कोई मौका नहीं’
नीतीश कुमार ने कहा, ‘पिछले चुनावों के दौरान, वे (भाजपा) हमारे उम्मीदवारों को हराने की कोशिश कर रहे थे। केंद्र ने पिछड़े राज्य के लिए जो वादा किया था, उसे पूरा नहीं किया। बिहार में आज 7 पार्टियां एक साथ काम कर रही हैं। उनके पास 2024 का चुनाव जीतने का कोई मौका नहीं है।

‘विपक्षी दलों का मुख्य मोर्चा’
नीतीश कुमार ने बीजेपी से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस और वाम दलों समेत सभी विपक्षी दलों से एकजुट होने की अपील की। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का यह मुख्य मोर्चा यह सुनिश्चित करेगा कि 2024 के आम चुनाव में भगवा पार्टी को बुरी तरह शिकस्त मिले। अगर सभी गैर-भाजपा दल एकजुट हो जाएं, तो वे देश को तबाह करने के लिए काम कर रहे लोगों से छुटकारा दिला सकते हैं।

बिहार सीएम ने कहा, ‘मैं कांग्रेस समेत सभी दलों से एकसाथ आने की अपील करता हूं, तभी 2024 के लोकसभा चुनाव में वह (भाजपा) बुरी तरह हारेगी।’ उन्होंने यह भी कहा कि हिंदू और मुसलमानों के बीच कोई लड़ाई नहीं है और भाजपा अशांति पैदा करना चाहती है। कहा, ‘मेरी बस एक ही इच्छा है कि हम राष्ट्रीय स्तर पर साथ आएं…हमें और दलों को अपने साथ लाने की आवश्यकता है।’

दिल्ली से पहुंचे कई नेता
रैली रविवार को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित हुई। अधिकांश नेता इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली से पहुंचे। विशेष विमान से आने वाले नेता नजदीकी सिरसा हवाईअड्डे पर उतरें और यहां से करीब 20 मिनट की दूरी पर स्थित रैली स्थल पर पहुंचे।

हालांकि, शनिवार को लगातार बारिश से पार्टी के वरिष्ठ नेता चिंतित दिखे और उन्हें कार्यक्रम स्थल के पास से पानी बहाते देखा गया। हालांकि वे दावा कर रहे थे कि कार्यक्रम स्थल पानी से अप्रभावित रहेगा। पार्टी ने रविवार को भारी बारिश की स्थिति में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कुछ अतिरिक्त इंतजाम किए।

इन्हें किया गया आमंत्रित

आईएनडी पार्टी के संस्थापक देवीलाल की जयंती मनाने के लिए हर साल ‘सम्मान दिवस’ आयोजित करता है। जिन्हें भारतीय राजनीति के ‘ताऊ’ के रूप में भी जाना जाता है। रैली में शामिल होने वालों में तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, राजस्थान के सांसद हनुमान बेनीवाल, मेघालय के राज्यपाल सतपाल मलिक, पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह शामिल हो रहे हैं। DMK सांसद कनिमोझी करुणानिधि और तृणमूल कांग्रेस (TMC), SAD, DMK और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता। कार्यक्रम के लिए बीरेंद्र सिंह सहित हरियाणा के कुछ वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News