आम आदमी पर पड़ेगी महंगाई की मार, इतने बढ़ेगे सब्जीयों के दाम

0
Retail
आम आदमी पर पड़ेगी महंगाई की मार, इतने बढ़ेगे सब्जीयों के दाम

महंगाई आम आदमी के लिए बहुत बड़ा झटका है अगस्त में रिटेल दर 10 माह के उच्च स्तर पर पहुंच गई है. खासकर खाने पीने की चीजों में जबरदस्त उछाल आया है. बता दें कि अगस्त के महीने में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी रिटेल इंफ्लेशन में राहत नहीं मिली है. खाद्य पदार्थ की बढ़ती किमतों की दर जुलाई में 3.15 फीसदी से बढ़कर 3.21 फीसदी हो गई. बताते चले कि ये प्राइस डेटा के आंकडे सेंट्रल स्टैट्स्टिक्स ऑफिस द्वारा जारी किए गये है.

हालांकि देश के औद्योगिक उत्पादन में काफी राहत मिली है, लेकिन कई ऐसे क्षेत्र है जहां पर उत्पादन में बढ़ोतरी होने के कारण जुलाई में औद्योगिक ग्रोथ बढ़कर 4.3 फीसदी हो गयी, इतना ही नहीं जून में यह महंगाई का यह आंकड़ा महज 2 फीसदी पर आ गया था. वहीं जुलाई में मैन्यूफैक्चरिंग आउटपुट 4.2 फीसदी पर रहा था.

सब्जियों की महंगाई दर महीने के आधार पर 2.82 फीसदी से बढ़कर 6.90 फीसदी पर पहुंच गई है. अगर बात करें बिजली और ईंधन की महंगाई दर जुलाई के -0.36 फीसदी के मुकाबले -1.7 फीसदी है और अगस्त में खाद्य पदार्थ की महंगाई जुलाई से 2.36 फीसदी से बढ़कर 2.99 फीसदी तक पहुंची है. वहीं हाउसिंग महंगाई 4.87 फीसदी से गिरकर 4.84 फीसदी हो गई.

यह भी पढ़ें : स्टार्टअप के मामलें में दिल्ली-NCR नंबर 1 पर, बेंगलुरु और मुंबई बहुत पीछे

अगस्त में जूतों और कपड़ों की खुदरा महंगाई दर 1.65 फीसदी से घटकर 1.23 फीसदी पर रही है. वहीं इसी अवधि में दालों की महंगाई दर पिछले महीने के 6.82 फीसदी से बढ़कर 6.94 फीसदी रही है. अगस्‍त में रिटेल महंगाई दर 10 माह के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई है. नवंबर 2018 में खुदरा महंगाई 2.11 फीसदी थी, जो अब 3.21 फीसदी पर पहुंच गई है.