धोनी की टीम में जगह पर उठने लगे सवाल

538

विंडीज के खिलाफ रविवार रात हुए चौथे वन डे मैच में भारत को 11 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद भारत के पूर्व कप्तान महेन्दर सिंह धोनी की काबिलियत पर सवाल उठने लगे हैं । बता दें धोनी ने 54 रन की उपयोगी पारी खेली पर उसके लिए 114 गेंदों का सामना किया। उनकी धीमी बल्लेबाजी को भारत की हार के मुख्य कारणों में से एक माना जा रहा है। धोनी धुआंदार बल्लेबाज और मैच ख़तम करने वाले बल्लेबाज माने जाते हैं पर इस मैच में उन्होंने बिलकुल विपरीत खेल दिखाया । यह पारी उनके करियर की सबसे धीमी पारी है।

190 रन के मामूली स्कोर का पीछा करती भारतीय टीम 11 रन से पीछे रह गयी और 49.4 ओवरों में 178 पर आउट हो गयी। विंडीज के कॅप्टन तेज़ गेंदबाज़ जैसन होल्डर ने पांच विकेट चटकाए। वह मन ऑफ़ थे मैच बने। इस हार से भारतीय टीम ने मेजबान टीम को क्लीन स्वीप करने का मौका भी गवा दिया। भारत इस समय श्रंखला में 2-1 से आगे है पर सीरीज जीतने के लिए भारत को आखरी मैच हर हाल में जीतना होगा। यह मैच गुरुवार को खेला जाएगा।

114 गेंदों में केवल एक चौका
धोनी ने 100 से ज्यादा गेंदों का सामना कर लिया हो और तब तक एक भी चौका न लगाया हो यह हैरान करने वाली बात है । चौथे ओने डे में ऐसा ही हुआ। इस मैच में धोनी का स्ट्राइक रेट 47.36 रहा और उन्होंने सिर्फ एक चौका लगाया । वह भी 102 गेंदों के बाद आया।

माही ने अपने करियर में अब तक 295 वन डे मैच खेले हैं। यह पहला अवसर था जब उन्होंने अर्धशतक लगाया हो और उनका स्ट्राइक रेट 50 से काम रहा हो । इससे पहले 50 से अधिक रन की पारी में धोनी का सबसे खराब स्ट्राइक रेट 60.67 था ।तब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2013 में कोलकाता में 89 गेंदों में नाबाद 54 रन बनाये थे । उस मैच में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

टीम के बैटिंग कोच संजय बांगड़ और पूर्व क्रिकेटर ने धोनी का बचावकीया है और उनका कहना है की धोनी ने परिस्थितियों के मुताबिक बल्लेबाज़ी की। हमारा प्लान था की एक बल्लेबाज गहरायी तक बल्लेबाज़ी करेगा और अजिंक्ये रहाणे ने आउट होने तक वह काम किया। हमारे पास 7-8 नंबर तक बल्लेबाज़ हैं पर जब वह नहीं चलते तो धोनी उस स्वछंदता से नहीं खेल पाते जैसा उन्हें खेलना चाहिए था।

पर ट्विटर पर लोगों ने जैम कर धोनी के खिलाफ बातें की । लोगो का कहना है की धोनी की टीम में जगह नहीं बनती और धोनी की जगह किसी युवा बल्लेबाज़ को मौका मिलना चाहिए। आपकी इस बारे में क्या राये है? कृपया कमेंट के माधयम से हम तक पहुंचाएं।