धोनी और जाधव के तूफ़ान में बहा वेस्ट इंडीज

515

भारत और वेस्टइंडीज के बीच यहां श्रृंखला के तीसरे एक दिवसीय मैच में भारत ने वेस्टइंडीज पर 93 रनों से बड़ी जीत हासिल की। 252 रन का पीछा करने उत्तरी वेस्टइंडीज की पूरी टीम 38.1 ओवर में मात्र 158 रन ही बना पाई। रविचंद्रन अश्विन ने भारत की तरफ से तीन विकेट चटकाए । इसी के साथ फिरकी गेंदबाज रविचंद्र अश्विन ने अपने एक दिवसीय करियर के 150 विकेट के आंकड़े को भी छू लिया। कुलदीप यादव ने तीन, पांड्या ने दो और उमेश तथा केदार जाधव ने एक-एक विकेट झटका। मेजबान टीम के बल्लेबाज पूरी तरह से बेदम नजर आए।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की शानदार अर्धशतकीय पारियों से भारत ने वेस्टइंडीज की कसी हुई गेंदबाजी के बावजूद चार विकेट खो कर 251 रन बनाये थे।
भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 122 गेंदे खेल कर थोड़ी धीमी गति से 72 रन बनाए। उनके बल्ले से चार चौके और सिर्फ एक छक्का निकला। महेंद्र सिंह धोनी की शुरुआत भी धीमी रही, लेकिन अंत में धोनी ने हमेशा की तरह तेजी से रन बटोरे और 79 गेंदों में चार चौके तथा दो छक्कों की मदद से 78 रनों की नाबाद पारी खेली।

रहने के आउट होने के बाद क्रीज़ पर आये केदार जाधव ने अपने पूर्व कप्तान का बखूबी साथ निभाया और दोनों ने मिलकर ने अंत के 7.4 ओवरों में 10.56 की औसत से 81 रन जोड़ते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। जाधव ने 26 गेंदों का सामना किया और 40 रन बनाये जिसमे चार चौके तथा एक छक्का शामिल है ।

पिछले मैच की तरह इस मैच में भी भारत की शुरुआत खराब रही। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (2) तीसरे ओवर में ही पवेलियन वापस लौट गए। कप्तान विराट कोहली 22 गेंदों में केवल 11 रन बना सके जिसमें दो चौके शामिल थे। वह 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर 34 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

भारतीय टीम को अपने 50 रन पूरे करने के लिए 15वें ओवर की पहली गेंद का इंतजार करना पड़ा। भारत ने 100 रन 27वें ओवर की पहली गेंद पर पूरे किये, लेकिन अगली ही गेंद पर लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू ने युवराज सिंह को पवेलियन भेज दिया। युवराज ने 55 गेंदों में चार चौकों की मदद से 39 रन बनाए।

यहां से पूर्व कप्तान धोनी ने रहाणे का साथ दिया और चौथे विकेट लिए 70 रन जोड़े। यह जोड़ी भी विंडीज गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के कारण खुलकर नहीं खेल सकी और 16 ओवरों में 4.37 की औसत से ही रन जोड़ पाई। रहाणे शतक की ओर बढ़ ही रहे थे और विकेट पर जमने के बाद उन्होंने तेजी से रन बनाने की कोशिश भी की, लेकिन बिशू ने सीमा रेखा पर उनका शानदार कैच पकड़ भारत को चौथा झटका दिया।

रहाणे के बाद केदार जाधव ने धोनी के साथ मिलकर रन गति को तेज किया। शुरुआत में दोनों ने विकेट के बीच दौड़ से तेजी से रन बटोरे। इसके बाद धोनी ने अंत में कुछ अच्छे हाथ दिखाए जिसमें जाधव ने भी उनका अच्छा साथ दिया। अंत के पांच ओवरों में भारत ने 56 रन जोड़े।

वेस्टइंडीज की तरफ से बिशू ने कोटे के अपने 10 ओवरों में 38 रन दिए और एक विकेट लिया। वहीं एशले नर्स ने 10 ओवरों में 34 रन दिए, लेकिन सफलता उनके हिस्से नहीं आई। मिग्युएल कमिस ने अपने कोट के पूरे ओवर डाले और 56 रन देकर दो विकेट लिए। कप्तान जेसन होल्डर ने 53 रन देकर एक विकेट लिया।