Indore News : नगर निगम ने रजिस्ट्री कर दी पर नहीं दिए फ्लैट्स | Municipal Corporation Has Registered But Did Not Give Flats | Patrika News

146

Indore News : नगर निगम ने रजिस्ट्री कर दी पर नहीं दिए फ्लैट्स | Municipal Corporation Has Registered But Did Not Give Flats | Patrika News

झुग्गी-बस्ती में रहने वाले गरीब लोगों को निगम फ्लैट्स बनाकर दे रही है। भूरी टेकरी पर भी वन बीएचके के 829 फ्लैट का निर्माण ईडब्ल्यूएस यानी गरीबों के लिए किया गया है। स्ट्रक्चर खड़ा हो गया है, लेकिन फ्लैट के अंदर छोटे-छोटे काम बाकी हैं। इनके साथ ही सीवर लाइन डालने और लिफ्ट लगाने का काम चल रहा है। इन कामों की कछुआ चाल की वजह से लोगों को फ्लैट के लिए इंतजार करना पड़ा, जबकि फ्लैट आवंटन हुए लंबा समय हो गया है। पजेशन न मिलने से भूरी टेकरी के रहवासी चार वर्ष से पास में ही बने ट्रांजिट शेल्टर हाउस में रह रहे हैं, वे जल्द ही फ्लैट में शिफ्ट होंगे। इसके लिए निगम ने 1 मई से उन लोगों की रजिस्ट्री करवाना शुरू कर दी है, जिन्होंने फ्लैट की पूरी कीमत 2 लाख रुपए जमा करवा दी है। इसमें 20 हजार रुपए अंशदान राशि के रूप में लोगों ने और बाकी 1 लाख 80 हजार रुपए बैंक से लोन लेकर दिए हैं।

अभी तक 22 रजिस्ट्री हो गई और 31 मई तक 300 रजिस्ट्री करवाने का टारगेट है। इसे पूरा करने में प्रधानमंत्री आवास योजना के अफसर लगे हैं। लोगों को अगले माह जून में फ्लैट देना हैं, इसलिए अफसर बैंक से मंजूर लोन प्रक्रिया को आगे बढ़ाकर राशि दिलवाने में लगे हैं, ताकि लोन की राशि मिलते ही रजिस्ट्री करवा दी जाए। गौरतलब है कि भूरी टेकरी पर जहां कमजोर आय वर्ग के लिए 13 बहुमंजिला आवासीय इकाइयां बनाई गई हैं, वहीं एमआईजी और एलआईजी के लिए भी निर्माण किया गया है। यह काम 30 जून-2021 तक पूरा करने और 31 मार्च 2022 तक लोगों को फ्लैट देने का दावा निगम ने किया था, जो फेल हो गया।

42 लोगों के खातों में आए पैसे भूरी टेकरी पर फ्लैट के लिए लोगों को पंजाब नेशनल और केनरा बैंक लोन दे रही हैं। इन दोनों बैंक में 441 लोगों का लोन मंजूर हुआ, लेकिन लोन राशि 1 लाख 80 हजार रुपए 42 लोगों के खाते में ही आई है। इन लोगों ने लोन राशि में 20 हजार रुपए अपने मिलाकर पूरे 2 लाख रुपए निगम में जमा करवा दिए। बाकी लोगों को बैंक से राशि दिलवाने में लगे हैं, ताकि रजिस्ट्री टारगेट पूरा हो जाए। इसके अलावा फ्लैट के लिए 468 लोगों ने अंशदान राशि 20 हजार रुपए भी जमा करवा दी है। लोगों को लोन राशि जल्द से जल्द मिले, इसको लेकर निगमायुक्त ने बैंक अफसरों की बैठक ली और जल्द राशि जारी करने को कहा। निगम अफसरों की मानें तो हफ्तेभर में राशि मिल जाएगी।

इसलिए हो रही जल्दबाजी निगम भूरी टेकरी से नेमावर रोड होते हुए नए आरटीओ ऑफिस नायता मुंडला तक आरई-2 का निर्माण कर रही है। इसमें भूरी टेकरी पर ट्रांजिट शेल्टर हाउस में रह रहे 726 परिवार बाधित हैं, जिनके हटने के बाद ही रोड निर्माण गति पकड़ेगा, इसलिए पतरे के मकानों में रह रहे लोगों को फ्लैट में शिफ्ट करने की जल्दबाजी निगम कर रहा है। पिछले दिनों जब निगमायुक्त आरई-2 निर्माण का निरीक्षण करने पहुंची थीं, तब उन्होंने ट्रांजिट शेल्टर हाउस में रहने वाले लोगों को जल्द हटाने के आदेश दिए थे। इसके बाद टेकरी पर रजिस्ट्री कर फ्लैट का पजेशन देने की तैयारी में अफसर जुट गए।

अगले माह देंगे पजेशन ट्रांजिट हाउस में रह रहे जिन लोगों ने फ्लैट राशि जमा करवा दी है, उनकी रजिस्ट्री करवाई जा रही है। अभी तक 22 रजिस्ट्री हो गई है। पजेशन जून में देंगे, क्योंकि सीवर सहित छोटे-छोटे काम बचे हैं। इन्हें हफ्तेभर में पूरा कर लिया जाएगा।

– महेश शर्मा, अधीक्षण यंत्री, प्रधानमंत्री आवास योजना



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News