Indore News : कागजों में ही संवर रही सडक़ | New Road Made On Paper | Patrika News

58
Indore News : कागजों में ही संवर रही सडक़ | New Road Made On Paper | Patrika News

Indore News : कागजों में ही संवर रही सडक़ | New Road Made On Paper | Patrika News

शहर की आदर्श रोड है गिटार चौराहा से साकेत (ग्रेटर कैलाश हॉस्पिटल) नगर चौराहा तक। यहां निगम ने फुटपाथ सुंदर बनाने के साथ आकर्षक लाइट्स और महंगे पौधे लगाए हैं। इसके साथ ही सेल्फी पॉइंट अलग बनाए हैं। शहर की पहली आदर्श रोड (ग्रेटर कैलाश हॉस्पिटल) की तर्ज पर अब रीगल से आरएनटी मार्ग होते हुए मधुमिलन चौराहा तक सडक़ का सौंदर्यीकरण किया जाना है। इसके लिए निगम जनकार्य विभाग ने टेंडर एक बार नहीं, तीन-तीन बार जारी कर दिए, लेकिन ठेकेदार काम करने को तैयार नहीं।

ठेकेदार न मिलने पर चौथी बार टेंडर निकाला है। लंबे समय से कागजों में ही संवर रही रीगल से मधुमिलन चौराहा तक की रोड के टेंडर 10 अक्टूबर तक बुलाए गए हैं। प्री-बिड मीटिंग 6 अक्टूबर को पालिका प्लाजा स्थित योजना शाखा में अधीक्षण यंत्री के कक्ष में होगी। मीटिंग में ठेकेदार एजेंसी के संचालक और प्रतिनिधियों को बुलाकर टेंडर पर बात होगी और 13 अक्टूबर को खोले जाएंगे।

सवा तीन करोड़ से ज्यादा खर्च रीगल तिराहा से मधुमिलन चौराहा तक रोड सौंदर्यीकरण पर तीन करोड़ 28 लाख 34 हजार रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। निगम को यह राशि मुख्यमंत्री विशेष निधि से मिली है। इसके लिए क्षेत्रीय विधायक ने प्रयास किए थे। सौंदर्यीकरण के लिए राशि मिलने के बाद निगम ने टेंडर जारी किए हैं। बारिश सहित 275 दिनों में सौंदर्यीकरण का काम करने की समय सीमा रखी गई है।

ऐसे होगा कायाकल्प तकरीबन 700 मीटर यानी पौन किलो मीटर तक रीगल तिराहा से मधुमिलन चौराहा तक रोड की लंबाई है। जनकार्य विभाग के अफसरों का कहना है कि सौंदर्यीकरण के चलते रोड तो डामर की ही रहेगी, बाकी काम ग्रेटर कैलाश रोड की तर्ज पर किए जाएंगे। फुटपाथ को सुधारा जाएगा। नए पैवर्स ब्लॉक लगाए जाएंगे। सुंदरता वाले पौधे और लाइट्स लगेंगीं। आकर्षक पेटिंग्स बनाई जाएंगीं। लोगों के विश्राम के लिए चेयर लगाएंगे। आकर्षक कलाकृति लगाई जाएंगीं। रोड सुंदर दिखाने के लिए और भी कई विशेष काम किए जाएंगे। रही बात इन कामों को करने के लिए ठेकेदार न मिलने की तो उम्मीद है कि इस बार टेंडर में निर्माण एजेंसी तय हो जाएगी।

मधुमिलन चौराहा का होगा उद्धार निगम रोड सौंदर्यीकरण के साथ मधुमिलन चौराहा पर बिगड़ा ट्रैफिक सुधारने में लगा हुआ है। निगम के यातायात एवं परिवहन विभाग ने चौराहे के उद्धार की प्लानिंग कर रखी है, मगर काम शुरू नहीं किया है। इसके तहत मधुमिलन चौराहा पर लेफ्ट टर्न और सौंदर्यीकरण करेंगे। चौराहे पर ट्रैफिक के लिहाज से कुछ प्रयोग किए जा रहे हैं। यहां वाहन गुत्थमगुत्था होने व दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। चौराहे पर रीगल की तरफ से आरएनटी मार्ग होते, ढक्कनवाला कुआं की तरफ से, एमवाय अस्पताल, छावनी, सरदार वल्लभ भाई पटेल प्रतिमा की तरफ से और छोटी ग्वालटोली की ओर से वाहन आना-जाना करते हैं। ट्रैफिक सिग्नल नेहरू प्रतिमा के सामने और छावनी वाले रोड पर लगे हैं। इसके बावजूद कई लोग सिग्नल पर नहीं रुके और निकल जाते हैं। मधुमिलन चौराहा पर बसों का आवागमन भी अधिक रहता है, क्योंकि सरवटे बस स्टैंड नजदीक ही है। ऐसे में निगम और यातायात पुलिस चौराहे के बिगड़ते ट्रैफिक को सुधारने की कवायद में लगी है। चौराहे के सभी लेफ्ट टर्न पर काम करने को लेकर टेंडर भी जारी कर दिए हैं।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News