सर्वेक्षण: बेंगलुरु छात्रों के लिए भारत का सबसे अच्छा शहर, जाने क्यों?

0
Bengaluru
Bengaluru

छात्रों के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ शहर कौन से हैं? इस महीने की शुरुआत में लंदन स्थित उच्च शिक्षा थिंक टैंक द्वारा जारी किए गए क्वैकरेली साइमंड्स (क्यूएस) बेस्ट स्टूडेंट सिटीज 2019 के सर्वे के अनुसार, बेंगलुरु टॉप 100 में केवल दो भारतीय शहरों में से एक है। दूसरा शहर मुंबई है, लेकिन मुंबई बेंगलुरु के बहुत बाद में है।

बेंगलुरू इस सूची में पहली बार अच्छे शैक्षणिक संस्थानों के साथ एक शहर के रूप में 81 वें स्थान पर है है। भारत का यह स्टूडेंट के लिहाज से सबसे अच्छा शहर है। स्टूडेंट के लिए यह अच्छा इसीलिए है कि यहाँ ट्यूशन फीस कम है, यहाँ 150 रूपए में सस्ता भोजन खाया जा सकता हैं, सस्ती सार्वजनिक परिवहन, और रहने के लिए जगह भी सस्ती है।

मुंबई इस सूची में बेंगलुरु के बाद 85 (पिछले साल की रैंकिंग 99 थी), दिल्ली 113 (पिछले साल रैंकिंग 107 थी) और चेन्नई 115 (पिछले साल 117 थी) पर आये हैं।

इन शहरों की रैंकिंग को प्रभावित करने वाले कारकों में उच्च कटौती दर और मुंबई में रहने की उच्च लागत शामिल हो सकती है, साथ ही साथ अपेक्षाकृत कम संख्या में अच्छे कॉलेज भी शामिल हैं। दिल्ली में सुरक्षा एक बड़ी चिंता दिल्ली को रैंकिंग को काफी नीचे ले आयी।

विदेश में सीईओ और सह-संस्थापक किम्बर्ली दीक्षित कहती हैं, “बेंगलुरु इन सभी कमियों को दरकिनार कर देता है, साथ ही इसमें तकनीकी उद्योगों और यहाँ स्टार्ट-अप कंपनियों जमाना भी एक प्रमुख आकर्षण भी है। बेंगलुरु की हरियाली और खुली जगह, ऑफ कैंपस में भी एक महानगरीय आबादी और एक अच्छी नाइटलाइफ़ है।’

विश्व स्तर पर लंदन लगातार दूसरे वर्ष में शीर्ष पर रहा, इसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर टोक्यो और मेलबर्न जैसी शहर है।

क्यूएस वार्षिक रैंकिंग में शहरों को छह प्रमुख श्रेणियों में वर्गीकृत विभिन्न संकेतकों पर रखा गया है – छात्रों का जमावड़ा, छात्रों का यहाँ जाने की इच्छा, एम्प्लायर एक्टिविटी, अफ़्फोर्डेबलिटी, विश्वविद्यालय रैंकिंग और छात्रों का नजरिया (जो छात्रों और दुनिया भर से हाल के स्नातकों का क्यूएस सर्वेक्षण है) आदि मानकों पर मापा गया है।

यह भी पढ़ें: 2019: ये है दुनिया के टॉप 10 सबसे सुरक्षित शहर, जानिये दिल्ली और मुंबई की रैंक

क्यूएस द्वारा 2019 के अंतर्राष्ट्रीय छात्र सर्वेक्षण के अनुसार, जो सर्वश्रेष्ठ छात्र शहरों की रैंकिंग में शामिल हुए है, उनमे यह पाया गया कि 81% सर्वेक्षण में शामिल छात्र ने एक ऐसे शहर की तलाश की, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सुरक्षित और स्वागत योग्य था, जिसमें रहने की लागत और सुरक्षा फ्लेक्सिबल भी हो।

बेंगलुरु इसलिए भी ज्यादा पढाई के मामले में मशहूर है क्योकि यहाँ भारतीय अंतरिक्ष अनुशंधान (इसरो), IIM, National Law School, Indian Institute of Management – Bangalore (IIM-B), National Institute of Fashion Technology (NIFT), Indian Institute of Science (IISc) जैसे संस्थान है।