एक नए अवतार में जल्द ही नजर आएगी ‘भारतीय रेल’, जानिए किस रंग में सरपट दौड़ेगी ट्रेन

0

नई दिल्ली: भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी जल्द ही आपको ट्रेनों का एक अलग अंदाज नजर आएगा. रेल मंत्रालय ने अब रेलवे का रंग-रूप बदलने की तैयारी की है. अब ट्रेनों से डार्क ब्लू कलर जल्द ही बाय-बाय करने वाला है. मतलब जल्द ही यात्री अब ट्रेनों में डार्क ब्लू कलर नहीं देख पाएंगे. अब तक जो ट्रेन नील रंग में दौड़ती दिखती हैं अब वह गाढ़ा पीले और ब्राउन कलर में चलती हुई नज़र आएंगी.

आपको बता दें कि इससे पहले रेलवे ने 90 के दशक में ट्रेन के कोच के कलर में बदलाव किया था. उस समय ब्रिक रेड कलर को डार्क ब्लू कलर में चेंज किया गया था. नए रंग में सबसे पहले रंगने वाली पहली ट्रेन दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस होगी. इसके अंतर्गत कुल 30 हजार कोच को नए रंग में रंगा जाएगा. लोगों को यह जून के अंत तक देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़ें: यात्रियों के सफर को बेहतर और आरामदायक बनाने के लिए इंडियन रेलवे ने लॉन्च किये अपने दो खास ऐप

सिर्फ अवतार ही नहीं बल्कि रेलवे ने यात्रियों के लिए आरामदायक सीट और वैक्यूम बाथरुम के लिए भी अपने कदम आगे बढ़ा दिए है. वहीं अब रेल के हर कोच में यात्रियों को मोबाइल चार्जर देने की भी तैयारी शुरू हो रही है. दरअसल, भारतीय रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को ही री-पेंट करने की घोषणा की है. रेलवे की तरफ से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो जैसी ट्रेनें में कोई बदलाव नही किया जाएगा. यह अपने पुरने लुक में ही दौड़ती नजर आएगी.

रेलवे के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, रेल मंत्री पीयूष गोयल की सहमती मिलने के बाद से अब रेल की कोचों को रंगने का काम काफी तेजी से शुरू हो रहा है. इसके बारे में रविवार को ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यात्रियों का सफर ओर बेहतरीन करने के लिए रेलवे प्रशासन ने यह कदम उठाया है.

यह भी पढ़ें: देश के 400 रेलवे स्टेशन में अब आप उठा पाएंगे गूगल की तरफ से फ्री वाई-फाई का लुफ्त

अब विमान कंपनियों को बराबरी टक्कर देने के लिए रेलवे अपनी सुविधाओं में सुधार कर रहा है और ट्रेनों में बायो टॉयलेट की जगह आधुनिक टॉयलेट लगाना इसी योजना बना रहा है. करीब 500 वैक्यूम बायो टॉयलेट का आर्डर दिया गया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + ten =