भारतीय रेलवे ने बनाया रिकॉर्ड, ये है रोचक तथ्य

431
http://news4social.com/?p=52001

दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क सँभालने वाली भारतीय रेलवे ने अपने नाम एक रिकॉर्ड स्थापित किया है। भारतीय रेलवे ने देश का सबसे लंबा इलेक्ट्रिक टनल बनाया है। अब तक का यह सबसे लंबा इलेक्ट्रिक टनल दक्षिण मध्य रेलवे जोन में बनाया गया है।

6.6 किलोमीटर लंबा ये टनल चेरलापल्ली और रापूरु रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित है और नई ओबुलावारिपल्ली-वेंकटाचलम रेलवे लाइन का हिस्सा है। 25 जून 2019 को चेरलापल्ली और रापूरु रेलवे स्टेशनों के बीच 2 मालगाडियां चलाकर इसका सफलतापूर्वक टेस्ट किया गया। इस टनल को बनाने का काम 43 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया।

Indian Railway 1 -

इस टनल के निर्माण के साथ जहां पहले कृष्णापटनम पोर्ट से ओबुलावारिपल्ली पहुंचने में 10 घंटे लगते थे, अब इसके निर्माण के बाद यह दूरी सिर्फ 5 घंटे में पूरा हो जायेगी। ओबुलावारिपल्ली-वेंकटाचलम-कृष्णापटनम पोर्ट के 113 किलोमीटर के इस डिस्टेंस को पूरा करने के लिए अब 5 घंटे कम लगेंगे।

यह भी पढ़ें: सवाल 78- क्या होती है मुद्रा योजना, कैसे लिया जा सकता है इसका लाभ?

इस टनल के निर्माण के लिए न्यू ऑस्ट्रेलियन टनलिंग मेथड (NATM) का उपयोग किया गया है और इसमें 460 करोड़ रुपये की लागत आयी है। टनल की लंबाई 6,660 मीटर है। दक्षिण मध्य रेलवे में पहली बार ओएचई तारों में जरूरी टेंशन बनाए रखने के लिए ऑटो टेंशनिंग डिवाइस (एटीडी) के बजाय, दक्षिण कोरिया के स्प्रिंग टाइप एटीडी का इस्तेमाल किया गया है।