भारतीय रेलवे एक बार फिर आपकी जेब पर वार करने को तैयार

298

अगर आप भारतीय रेलवे के नियमित यात्री हैं और अक्सर क्लोक रूम का भी इस्तेमाल करते हैं. तो ये खबर आपके लिए है. खबर है कि रेलवे जल्द ही क्लॉक रूम और लॉकरों की सुविधा के दाम बढाने वाली है. अब इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको ज़्यादा भुगतान करना पड़ेगा.

रेलवे बोर्ड ने लिया फैसला

गौरतलब है कि अब रेलवे बोर्ड ने मंडल रेल प्रबंधकों (डीआरएम) को स्टेशनों पर इस सुविधा का शुल्क बढ़ाने का अधिकार दे दिया है. इस सेवा को आधुनिक बनाने के लिए शीघ्र ही बोली लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस बोली में कंप्यूटरीकृत माल सूची शामिल होगी और सालाना मूल्य बढ़ाने की अनुमति भी होगी.

Railway rooms -

ये हैं शुल्क में बदलाव

वर्तमान समय में रेलवे 24 घंटे के लिए लॉकर के इस्तेमाल के लिए यात्रियों से 20 रुपए का शुल्क वसूलता है और प्रत्येक अतिरिक्त 24 घंटे के लिए 30 रुपए लिए जाते हैं. पहले यह शुल्क 15 रुपए था. हालांकि क्लॉकरूम का शुल्क 24 घंटे के लिए 15 रुपए है. साल 2000 में यह शुल्क सात रुपए था और प्रत्येक अतिरिक्त 24 घंटे के लिए यात्रियों से 20 रुपए लिये जाते हैं. इससे पहले यह शुल्क 10 रुपए था. नई नीति के मुताबिक यह निर्णय किया गया है कि स्थानीय स्थितियों के अनुसार डीआरएमों को क्लॉक रूमों और लॉकरों के किराए बढ़ाने के पूरे अधिकार होंगे।’