इंडियन नेवी में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 2 लाख से ज्यादा होगी सैलरी

0

अगर आप भीत भारतीय नौसेना में काम करने का सपना देख रहे  हैं तो आपके लिए इंडियन नेवी बेहतरीन मौका लेकर आया है। दरअसल, भारतीय नौसेना ने  ग़ैर-शादीशुदा पुरुष उम्‍मीदवारों से विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे हैं। ये आवेदन  भारतीय नौसेना ने जून 2020 के पाठ्यक्रम के लिए विभिन्न प्रविष्टियों में भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा (INET) के लिए शिक्षा शाखा में स्थायी आयोग/ लघु सेवा आयोग के अधिकारियों के लिए आमंत्रित किए हैं।

चयनित उम्‍मीदवारों की नवल ओरिएंटेशन कोर्स (NOC) रेगुलर – पायलट/ऑब्‍जर्वर/ एयर ट्रैफिक कंट्रोलर/ नवल अर्मामेंट इंस्‍पेक्‍टोरेट कैडर/ लॉजिस्‍ट‍िक्‍स/ शिक्षा/ इंफोर्मेशन टेक्‍नोलॉजी/टेक्‍न‍ीकल (इंजीनियरिंग और इलेक्‍ट्र‍िकल) में भर्ती होगी।

इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 16 मई से शुरू कर दी गई है। इच्छुक उम्‍मीदवार 29 मई तक आवेदन कर सकते हैं। SSC (NAIC) अधिकारियों के लिए प्रोबेशन की अवधि तीन वर्ष है और अन्य शाखाओं/ संवर्गों के अधिकारियों के लिए प्रोबेशन की अवधि दो साल की है।

प्रोबेशन की अवधि के दौरान किसी भी स्तर पर यदि अधिकारियों का प्रदर्शन असंतोषजनक पाया जाता है तो उन्‍हें निरस्त किया जा सकता है। उम्‍मीदवार इस बात को याद रखें कि इन पदों के लिए सिर्फ अविवाहित पुरुष अभ्‍यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। ट्रेनिंग के दौरान अगर यह पाया गया कि अभ्‍यर्थी विवाहित है तो उसे सेवा से हटा दिया जाएगा और उसे सरकार द्वारा उम्मीदवार पर किए गए खर्चों के साथ ही पूर्ण वेतन और भत्ते की रकम को भी वापस करना होगा। बता दें कि चयन की प्रक्रिया नीचे विस्तारित तौर पर समझाई गई है।

Loading...

चयन प्रक्रिया

1) INET
2) SSB के जरिए चयन मेरिट लिस्‍ट और अप्‍वाइंटमेंट लेटर

(i) INET और SSB के संयुक्‍त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी।

(ii) SSB द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित उम्मीदवारों को विभिन्न शाखाओं/संवर्गों में रिक्तियों की संख्या की उपलब्धता के आधार पर प्रत्येक शाखा/ कैडर के अखिल भारतीय योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण के लिए नियुक्त किया जाएगा।

पदों का नाम और विवरण

एग्‍जीक्‍यूटिव ब्रांच
1) SSC अर्मामेंट इंस्‍पेक्‍शन कैडर (NIAC): 08 पद
2) SSC ATC: 04 पद
3) SSC ऑब्‍जर्वर: 06 पद
4) SSC पायलट (MR): 03 पद
5) SSC (पायलट, इसेमें MR शामिल नहीं होंगे): 05
6) SSC लॉजिस्‍ट‍िक: 14 पद
7) SSC XII: 15 पद

टेक्‍नीकल ब्रांच
1) SSC इंजीनियरिंग ब्रांच जनरल सर्विस: 24 पद
2) SSC इलेक्‍ट्र‍िकल ब्रांच जनरल सर्विस: 18 पद

शैक्ष‍ण‍िक ब्रांच
1) PC एजुकेशन: 18 पद

वेतन/सैलरी
1) सब लेफ्ट‍िनेंट: Rs. 56,100/ से Rs. 1,10,700/-
2) लेफ्ट‍िनेंट: Rs. 61,300/ से Rs. 1,20,900/-
3) लेफ्ट‍िनेंट कमांडर : Rs. 69,400/ से Rs. 1,36,900/-
4) कमांडर: Rs. 1,21,200/ से Rs. 2,12,400/-