ऑस्ट्रेलिया को हरा कर भारत पहुंचा फाइनल में ।

480

भारतीय महिला क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत के बाद फाइनल में पहुंच गई है। हरमनप्रीत कौर के धमाकेदार शतक से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह धो डाला। गुरुवार को आईसीसी महिला विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 42 ओवर में चार विकेट पर 281 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया ।

शुरुआत कुछ ऐसी रही
भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके दो विकेट 35 रन पर गिर गए। इसके बाद दो बड़ी सांझेदारियों से भारतीय टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही ।
न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में शतक जड़ने वाली मिताली ने हमेशा की तरह संभलकर बल्लेबाजी की । इस बीच हरमनप्रीत ने दूसरे छोर से रन रेट बरकरार रखा । मिताली राज को क्रिस्टन बीम्स की गेंद पर बोल्ड हो गई ।

धमाकेदार बल्लेबाजी

हरमनप्रीत पूरे रंग में दिखी, उन्होंने ख़ास तौर पर स्पिनरों को निशाना बनाया। इस 28 वर्षीय बल्लेबाज ने बीम्स की गेंद पर पारी का पहला छक्का लगाया । उन्होंने दूसरी स्पिनर जेस जोनसेन को भी नहीं बख्शा। उनके एक ओवर में दो चौके जड़ने के बाद बाएं हाथ की इस स्पिनर के अगले ओवर में लगातार गेंदों को छह और चार रन के लिए भेजा ।
हरमनप्रीत बीम्स की गेंद पर चैका लगाकर शतक के करीब पहुंची और इसी ओवर की आखिरी गेंद पर तेजी से दो रन चुराकर वनडे में अपना तीसरा शतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 90 गेंदे खेली तथा 12 चौके और दो छक्के लगाए। शतक पूरा करने के बाद टी हरमनप्रीत को केवल बॉउंड्री नजर आई और आखिर में वो काफी तेज़ खेली।

बनाया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड
हरमनप्रीत गार्डनर पर लगातार दो छक्के और दो चौके लगाकर अपना पिछले सर्वश्रेष्ठ स्कोर (107 रन ) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी भारतीय सर्वोच्च स्कोर पार किया। गार्डनर ने अपने पहले सात ओवरों में केवल 20 रन दिए थे लेकिन इस ओवर में वह 23 रन लूटा गई। कौर ने सकट पर दो चौके लगाने के बाद एलिस विलानी की गेंदों पर छक्के चौके लगाए। दीप्ती इस ओवर में बोल्ड हो गई मगर हरमनप्रीत पर इसका कोई असर नहीं पड़ा । हरमनप्रीत ने जल्द ही अपने 150 रन पूरे किये और फिर जोनसेन पर लगातार दो छक्के लगा ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों को पीएसटी किया।