इज़राइल की दोस्ती से भारत को मिलेगी टैंक रोधी मिसाइल

613

भारत और इज़राइल के आपसी सम्बन्ध बहुत अच्छे हैं और ये और भी अच्छे तब हुये जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2017 में इज़राइल के दौरे पर गए थे. सूत्रों से पता चला है की इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अगले सप्ताह भारत आयेंगे. हमेशा की तरह इस मुलाक़ात में भी काफ़ी अहम फैसले लिए जायेंगे.

इज़राइल के प्रधानमंत्री  नेतन्याहू भारत  से टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल एटीजीएम स्पाइक खरीदने पर विचार कर रहें है.

समंदर को स्वच्छ करने वाली गाड़ी

अब जब इज़राइल से प्रधानमंत्री भारत आयेंगे तो ऐसा होना असंभव है की वो खाली हाथ आयें. इसीलिए वो प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक गिफ्ट लेकर आयेंगे और मोदीजी को तोहफ़े के तौर पर समंदर के पानी को स्वच्छ करने वाली गाड़ी दे सकते हैं.

ये जानकारी भी काफ़ी दिलचस्प है कि मोदीजी को बतौर तोह्फा यही गाड़ी क्यों मिलेगी. दरसल पिछ्ले साल जब इज़राइल में दोनों नेता समंदर तट पर गए थे और समंदर का साफ किया पानी पीएम मोदी को पिलाया था तब मोदीजी को इस गाड़ी के बारे में पता चला था .

सेना के लिए ली जा रही है ये मिसाइल

कम से कम 50 करोड़ डॉलर की लागत से बनने वाला ये एटीजीएम मिसाइल सेना के लिए ख़रीदा जा सकता है. पहला विमान भारत में 2019 तक मिलने की उम्मीद है और हो सकता है कि बाकी के विमान भी 2022 तक भारत आ जाएं.

बता दें कि साल 20१४ में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इज़राइल का सबसे पहला दौरा किया था. एक तरफ जहाँ भारत में आतंकवाद बढ़ रहा है वहीँ भारत और इज़राइल के आपसी सम्बन्ध और मज़बूत होते चले गए हैं. दोनों देशों के इस दोस्ताना सम्बंध का दुनिया के बाकी देशों पर काफ़ी अच्छा और बुरा प्रभाव हो सकता है जैसा कि बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान इसके विरोधी हैं और वहीँ दूसरी तरफ श्रीलंका और नेपाल भारत के इज़रायली रिश्तों से खुश हैं.

MISAEL -