India vs Germany Hockey Live: जर्मनी ने चौथे क्वॉर्टर के शुरुआत में दागा चौथा गोल, भारत 5-4 से आगे

112


India vs Germany Hockey Live: जर्मनी ने चौथे क्वॉर्टर के शुरुआत में दागा चौथा गोल, भारत 5-4 से आगे

तोक्यो
भारतीय पुरुष हॉकी टीम आज इतिहास रचने उतरेगी। टीम जर्मनी के खिलाफ कांस्य पदक मैच खेलेगी। भारतीय पुरुष टीम अगरयह मैच जीत जाती है तो वह 1980 के बाद पहली बार ओलिंपिक में कोई पदक अपने नाम करेगी। जर्मनी की टीम रियो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता है। यूरोपीय टीम के खिलाफ भारत को अपना डिफेंस मजबूत रखना होगा।

जर्मनी ने दागा चौथा गोल
चौथे क्वॉर्टर के शुरुआत में जर्मनी ने पेनाल्टी कॉर्नर पर दागा चौथा गोल। फाइनल क्वॉर्टर में भारतीय टीम 5-4 से आगे है। मनदीप सिंह के पाास सातवें मिनट में छठा गोल दागने का अच्छा मौका था लेकिन वह इसमें असफल रहे।

तीसरा क्वॉर्टर खत्म, भारत 5-3 से आगे
भारतीय हॉकी टीम ने तीसरे क्वॉर्टर के खत्म होने के बाद जर्मनी पर 5-3 की बढ़त बना ली है। मनप्रीत एंड कंपनी को अब 15 मिनट और शानदार खेल दिखाना होगा। टीम इंडिया के लिए आगामी 15 मिनट काफी अहम है।

सिमरनजीत ने मैच में दागा अपना दूसरा गोल
सिमरनजीत सिंह ने भारत की ओर से 5वां गोल दागा। यह सिमरनजीत का इस मैच में दूसरा गोल है। भारत ने 1- 3 से पिछड़ने के बाद 5-3 की बढ़त अब ले ली है। मैच अब बेहद रोमांचक हो चुका है। भारतीय खिलाड़ी जर्मनी पर लगातार दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

रुपिंदर और सिमरनजीत ने दागे गोल
तीसरे क्वॉर्टर के शुरू हुए अभी तीन मिनट ही हुए थे कि रुपिंदर पाल सिंह ने पेनाल्टी स्ट्रोक पर गोल दागकर भारत को 4-3 से बढ़त दिला दी। इसके बाद सिमरनजीत ने भारत की ओर से 5वां गोल दागकर जर्मनी पर बड़ी लीड ले ली। भारतीय टीम इस समय 5-3 से आगे चल रही है।

गोलों की बरसात, हाफ टाइम तक भारत 3 जर्मनी 3
दूसरे क्वॉर्टर में गोल की बरसात देखने को मिली। जर्मनी ने 2 जबकि भारत ने 3 गोल दागे। भारत की ओर से हार्दिक सिंह और हरमनप्रीत सिंह ने गोल कर भारत को 3-3 की बराबरी दिला दी। दूसरा गोल हार्दिक सिंह ने पेनाल्टी कॉर्नर पर दागा जबकि भारत के लिए तीसरा गोल हरमनप्रीत सिंह ने पेनाल्टी के सहारे किया। दूसरे क्वॉर्टर में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार वापसी की। दूसरे क्वॉर्टर में कुल 5 गोल हुए।

जर्मनी ने बनाई 3-1 की बढ़त
जर्मनी ने शानदार वापसी कर भारत पर 2-1 की बढ़त बना ली है। जर्मनी ने यह बढ़त दूसरे क्वॉर्टर के खत्म होने से छह मिनट पहले हासिल की। जर्मनी ने भारतीय डिफेंस को भेदते हुए तीसरा गोल दाग दिया है। इस समय जर्मनी 3-1 से आगे हो गया है।

भारत ने किया हिसाब बराबर

भारत ने दूसरे क्वॉर्टर के शुरुआती मिनटों में गोल दागकर हिसाब बराबर कर लिया है। भारत की ओर से सिमरनजीत ने शानदार गोल दागकर जर्मनी के खिलाफ भारत को 1-1 की बराबरी दिलाई। सिमरनजीत के इस गोल को देख टीम इंडिया के कोच ग्राहम रीड खुशी से उछल पड़े।

पहला क्वॉर्टर खत्म, स्कोर जर्मनी 1 भारत 0
भारत और जर्मनी के बीच ब्रॉन्ज मेडल मैच का पहला क्वॉर्टर खत्म हो गया है। जर्मनी की टीम शुरुआती 15 मिनट के खेल के बाद 1-0 से आगे है। भारत ने पिछले कुछ मिनट में वापसी की कोशिश की लेकिन उसे सफलता हासिल नहीं हुई। पहला क्वॉर्टर जर्मनी के नाम रहा। पहले क्वॉर्टर के आखिर में जर्मनी को कई पेनाल्टी कॉर्नर मिले लेकिन भारत ने उन्हें दूसरा गोल करने का मौका नहीं दिया।

जर्मनी ने दूसरे मिनट में ही दागा गोल
मैच के शुरू हुए अभी दो मिनट ही हुए हैं कि जर्मनी ने गोल कर भारत पर 1-0 की बढ़त बना ली है। जर्मनी ने मैदानी गोल दागा। इस समय जर्मनी की टीम भारत पर हावी होने की कोशिश कर रही है। मैच के पहले 6 मिनट में भारतीय डिफेंडर को पता चल गया है कि उन्हें काफी सतर्क रहने की जरूरत है। भारत को पांचवें मिनट में मिला पेनाल्टी कॉर्नर लेकिन हरमनप्रीत सिंह मौके को नहीं भुना सके।

भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं
भारत ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में जर्मनी के खिलाफ अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किए हैं। जिन खिलाड़ियों के साथ भारतीय टीम बेल्जियम के खिलाफ उतरी थीं वही टीम जर्मनी के खिलाफ भी खेलेगी। भारतीय खिलाड़ियों के लिए यह एक बड़ा टेस्ट होगा।

दुनिया की तीसरे नंबर की टीम भारत को सेमीफाइनल में विश्व चैंपियन बेल्जियम ने 5-2 से हराया। बेल्जियम का फोकस पेनल्टी कॉर्नर बनाने पर था और इसमें वह कामयाब भी रहा। टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल कर चुके अलेक्जेंडर हेंडरिक्स ने हैटट्रिक लगाकर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

बेल्जियम ने भारत के खिलाफ मुकाबले में पूरे मैच में भारत ने 14 पेनल्टी कॉर्नर लिए थे। जिनमें से आठ आखिरी क्वॉर्टर में आए। आठ बार की चैंपियन भारतीय हॉकी टीम ने ओलिंपिक में आखिरी पदक 1980 में मॉस्को में जीता था। रैंकिंग के आधार पर दोनों टीमों में ज्यादा फर्क नहीं है। भारत तीसरे और जर्मनी चौथे स्थान पर है, लेकिन जर्मनी को हराना भारत के लिए आसान नहीं होगा।



Source link