India vs California GDP: भारत से बड़ी है अमेरिका के इस राज्य की GDP, झारखंड के बराबर है आबादी

196
India vs California GDP: भारत से बड़ी है अमेरिका के इस राज्य की GDP, झारखंड के बराबर है आबादी

India vs California GDP: भारत से बड़ी है अमेरिका के इस राज्य की GDP, झारखंड के बराबर है आबादी

नई दिल्ली: अमेरिका का प्रांत कैलिफोर्निया (California) दुनिया की चौथी सबसे बड़ी इकॉनमी बनने के करीब पहुंच गया है। कैलिफोर्निया की इकॉनमी जिस तेजी से आगे बढ़ रही है, उससे 2023 में उसके जर्मनी से आगे निकलने की उम्मीद की जा रही है। अभी अमेरिका 23 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी इकॉनमी है। चीन 18 ट्रिलियन डॉलर के साथ दूसरे, जापान पांच ट्रिलियन डॉलर के साथ तीसरे और जर्मनी 3.5 ट्रिलियन डॉलर के साथ चौथे नंबर पर है। कैलिफोर्निया की जीडीपी भी 3.5 ट्रिलियन डॉलर है। भारत और ब्रिटेन की जीडीपी का आकार करीब 3.2 ट्रिलियन डॉलर है। यानी कैलिफोर्निया की जीडीपी भारत से अधिक है।

कैलिफोर्निया में अमेरिका के कई जाने माने बिजनस सेंटर मौजूद हैं। इनमें सबसे बड़ा नाम सिलिकॉन वैली (Silicon Valley) का है। यह दुनिया में टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन का हब माना जाता है। कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर में सिलिकॉन का व्यापक इस्तेमाल होता है और इसी के नाम पर इस शहर का नाम रखा गया है। इस शहर में दर्जनों टेक्नोलॉजी, सॉफ्टवेयर और इंटरनेट कंपनियों का ठिकाना है। सिलिकॉन वैली के अलावा कैलिफोर्निया में लॉस एंजिलिस, सैन फांसिस्को, सैन डिएगो और सैन होजे जैसे कई प्रमुख शहर हैं। लॉस एंजिलिस हॉलीवुड के लिए मशहूर है। भारत में बड़ी मात्रा में बादाम और अखरोट का आयात कैलिफोर्निया से होता है।

Workers union in US: ओवरवर्क्ड, अंडरपेड एंड ओवर-एजुकेडेट… पूंजीवादी अमेरिका में अचानक क्यों उभरने लगे हैं लेबर यूनियन
गोल्डन स्टेट
कोरोना काल और फिर महंगाई में कैलिफोर्निया की इकॉनमी ने बेहतर प्रदर्शन किया। इसकी आबादी चार करोड़ है जो भारतीय राज्य झारखंड के बराबर है। लेकिन दुनिया की इकॉनमी में कैलिफोर्निया का रोल काफी अहम है। यही वजह है कि इसे अमेरिका में गोल्डन स्टेट के नाम से जाना जाता है। यहां कि कंपनियों ने न केवल स्टॉक मार्केट में बल्कि रेवेन्यू के मामले में भी जर्मनी से बेहतर काम किया है। पिछले तीन साल में कैलिफोर्निया की कंपनियों का रेवेन्यू 147 फीसदी और मार्केट कैप 117 फीसदी बढ़ा। दूसरी ओर जर्मनी की कंपनियों का रेवेन्यू 41 फीसदी और मार्केट कैप 34 फीसदी बढ़ा।

navbharat times -US economy news: अमेरिका में बढ़ी मंदी की आशंका, पहली तिमाही में इकॉनमी में 1.6 फीसदी गिरावट
साल 2000 में जर्मनी की जीडीपी का आकार 1.9 ट्रिलियन डॉलर था जबकि कैलिफोर्निया की जीडीपी 1.4 ट्रिलियन डॉलर की थी। तबसे जर्मनी ने लगातार बढ़त बनाए रखी लेकिन अगले साल उसकी रफ्तार कुंद पड़ने की आशंका है। 2022 में जर्मनी की जीडीपी में मामूली बढ़ोतरी होने की संभावना है जबकि 2023 में इसमें गिरावट आ सकती है। दूसरी ओर कैलिफोर्निया के जीडीपी अगले साल 3.5 ट्रिलियन डॉलर पहुंच सकती है। यानी कैलिफोर्निया की जीडीपी अगले साल जर्मनी से आगे निकल सकती है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News