India Playing XI For WTC Final: केएस पर भरोसा या ईशान को मौका, फाइनल में कैसी होगी भारत की प्लेइंग-11

9
India Playing XI For WTC Final: केएस पर भरोसा या ईशान को मौका, फाइनल में कैसी होगी भारत की प्लेइंग-11


India Playing XI For WTC Final: केएस पर भरोसा या ईशान को मौका, फाइनल में कैसी होगी भारत की प्लेइंग-11

ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल का आगाज में होने में अब कुछ ही घंटे बाकी हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार से खिताबी मुकाबाला होने जा रहा है। दोनों टीमों की टक्कर लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर होगी। भारतीय टीम डब्ल्यूटीसी का लगातार दूसरा फाइनल खेलेगी। साल 2021 में जब पहले संस्करण का फाइनल हुआ था, तब भारत को न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हराया था। ऐसे में टीम इंडिया गलतियों से सीखकर नई रणनीति के साथ मैदान पर उतरेगी। भारतीय कॉम्बिनेशन को लेकर पिछले कुछ दिनों से जमकर चर्चा हो रही है। आइए, जानते हैं कि भारत फाइनल में किस संभावित प्लेइंग इलेवन को आजमा सकता है?

खिताबी मुकाबले में भारतीय पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल संभालेंगे। गिल इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने आईपीएल 2023 में 890 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती। टीम इंडिया की ‘नई दीवार’ चेतेश्वर पुजारा वन डाउन उतरेंगे। उन्होंने हाल ही में काउंटी क्रिकेट में खूब धमाल मचाया। वहीं, विराट कोहली और अंजिक्य रहाणे जैसे बल्लेबाजों पर मध्यक्रम में टीम को लड़खाड़ने से बचाने का दारोमदार होगा। दोनों ही खिलाड़ी आईपीएल में शानदार टच में दिखे। 

भारत-ऑस्ट्रेलिया में से किसके WTC Final जीतने के ज्यादा चांस? एबी डिविलियर्स ने की ये भविष्यवाणी

हालांकि, केएस भरत और ईशान किशन में से कौन विकेटकीपर होगा, इसे लेकर असमंजस है। सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि क्या टीम मैनेजमेंट चार टेस्ट खेलने वाले भरत पर भरोसा जाएगा या फिर ईशान को सबसे लंबे फॉर्मट में डेब्यू का मौका मिलेगा। भरत को फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में अवसर मिला था। वह विकेटकीपिंग में प्रभावी दिखे लेकिन बल्लेबाजी में कोई खास छाप नहीं छोड़ सके थे। ईशान के खेलने की संभवना इसलिए जताई  जा रही है क्योंकि वह ऋषभ पंत की तरह ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का माद्दा रखते है। वह बाएं हाथ के खिलाड़ी हैं।

भारत के एक स्पिनर और चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने की उम्मीद है। हालांकि, लंदन में ड्राइ कंडीशन रही तो भारत दो स्पिनर के साथ खेल सकता है। ऐसे में रविंद्र जडेजा के साथ रविचंद्रन अश्विन दिख सकते ही। अगर ड्राइ कंडीशन नहीं रही तो तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर खेल सकते हैं। भारतीय पैस अटैक का जिम्मा मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव के कंधों पर होगा। बता दें कि फाइनल के लिए जो भारतीय स्क्वॉड है, उसमें जसप्रीत बुमराह, पंत, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर जैसे धाकड़ खिलाड़ी नहीं है। यह सभी चोटिल होने के कारण बाहर हैं।

भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत/ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन/शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।



Source link