न्यूजीलैंड के खिलाफ बदतर रहा है टीम इंडिया का टी20 रिकॉर्ड, आंकड़े देखकर नहीं होगा यकीन

398

भारत और न्यू जीलैंड के बीच कल यानी 1 नवंबर को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में पहला टी20 मैच खेला जाएगा। वन डे सीरीज 2-1 से जीतकर टीम इंडिया के इरादे बुलंद हैं और टी20 सीरीज में भी वह शानदार प्रदर्शन बरकरार रखना चाहेगी। लेकिन भारत के लिए चिंता की बात है कि इस प्रारूप में वह न्यू जीलैंड से कभी नहीं जीत पाया है। आंकड़ों की नजर से देखें तो टी20 क्रिकेट में भारत-न्यू जीलैंड 5 बार भिड़े हैं और हर बार टीम इंडिया को हार नसीब हुई है। इनमें से 2 दो मैच न्यू जीलैंड में, 2 भारत में और 1 द. अफ्रीका में खेला गया था, जिसमें किवी टीम ने हर बार बाजी मारी है। अगर टीम इंडिया को न्यू जीलैंड के विजयरथ को रोकना है तो बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा। इस मैच के साथ भारतीय गेंदबाज आशीष नेहरा इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। वह सबसे लंबे समय तक क्रिकेट खेलने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने 18 महीने और 250 दिन क्रिकेट खेला है। भारत के लिए राहत की बात यह है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में हैं और भारतीय गेंदबाजी भी कसी हुई नजर आ रही है।

653 1 -

इससे पहले भारत ने रविवार को न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे मैच में छह रनों से मात देते हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से अपने नाम कर ली थी। इसी के साथ भारत ने लगातार सात द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। यह भारत की लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीत का रिकॉर्ड है। इससे पहले भारत ने लगातार छह द्विपक्षीय सीरीज जीती थीं। द्विपक्षीय सीरीज में लगातार जीत की शुरुआत पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में साल 2016 में जिम्बाब्वे हुई थी। धोनी की कप्तानी में भारत ने जिम्बाब्वे को 3-0 मात दी थी।

इसके बाद भारत ने 2016 में अपने ही घर में किवी टीम को पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-2 से परास्त किया था। इस सीरीज के बाद धोनी ने कप्तानी छोड़ दी थी और कोहली ने कमान संभालते हुए इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी। इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज को उसके घर में पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-1 से मात दी थी। सीरीज का एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। फिर कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका का उसके घर में 5-0 से सूपड़ा साफ किया था। स्वदेश लौटी भारत ने आस्ट्रेलिया को 4-1 से मात देते हुए लगातार छह सीरीज जीत के रिकार्ड की बराबरी कर ली थी। इस सीरीज में भारत ने किवी को अपने घर में 2-1 से मात देते हुए अपने रिकार्ड को ही तोड़ा है। भारत ने इससे पहले 2007 से 2009 के बीच लगातार छह द्विपक्षीय सीरीज जीती थीं।