इमरान खान के साथ बैठक के बाद ट्रम्प का कश्मीर पर विवादित बयान, भारत ने जताया विरोध

296
http://news4social.com/?p=53154

भारत ने अमेरिकी विदेश विभाग के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के विवादास्पद दावे को लेकर अपना एक मजबूत विरोध दर्ज कराया है। बता दें कि ट्रम्प ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर विवाद में मध्यस्थता करने के लिए कहा था।

जैसा कि यह भारत हमेशा से ये मानता रहा है कि कश्मीर उसके और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है जिसमें तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की कोई गुंजाइश नहीं है। ट्रम्प की इस टिप्पणी पर सोमवार शाम को विदेश मंत्रालय ने कड़ी प्रतिक्रिया दीं। सूत्रों के अनुसार भारत ने इस मामले को व्हाइट हाउस के समक्ष उठाया और विरोध दर्ज कराया।

अमेरिका की तरफ से भी एक स्पष्टीकरण आया है कि अमेरिका ने हमेशा कश्मीर विवाद को भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा माना है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका दौरे पर हैं। इमरान खान के साथ बैठक के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि ओसाका में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए उनसे मदद मांगी थी।

modi trump -

ट्रम्प ने अपनी बातचीत के दौरान कहा, “मैं दो हफ्ते पहले प्रधानमंत्री मोदी के साथ था और हमने इस विषय (कश्मीर) के बारे में बात की थी। और उन्होंने वास्तव में कहा था कि क्या आप कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थ बनना चाहेंगे?”

उन्होंने यह भी कहा कि इमरान खान ने उनसे मुलाकात के दौरान भूमिका की पेशकश के बाद वह मध्यस्थ बनना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें: कप्तान का आरोप, टीम के सीनियर खिलाड़ी विश्व कप में जानबूझ कर ख़राब खेले

भारत के लिए यह दावा एक झटका था क्योंकि अमेरिका ने कई वर्षों तक लगातार यह कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है।

व्हाइट हाउस अब एक स्पष्टीकरण के साथ सामने आया है, “दशकों की अमेरिकी नीति के अनुसार, हमारा मानना ​​है कि कश्मीर के विवाद को भारत और पाकिस्तान द्वारा द्विपक्षीय रूप से हल किया जाना चाहिए। भारत अमेरिका के सबसे करीबी और महत्वपूर्ण सहयोगियों में से एक है, और हम प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय अधिकारियों के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं। पूरे क्षेत्र में आतंकवाद और उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए हम भारत के साथ हैं।”